मध्यप्रदेश

Bhopal MIC Gas tragedy anniversary 1984: जब हादसे की खबर मिलते ही भोपाल से निकल गए थे अर्जुन सिंह

Bhopal MIC Gas tragedy anniversary 1984: When Arjun Singh left Bhopal as soon as he got the news of the accident

Bhopal gas leak tragedy 1984: 1984 में 2-3 दिसंबर की ठंडी रात में भोपाल अपने इतिहास की सबसे बड़ी त्रासदी (Bhopal Gas Tragedy) की गवाह बना. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब हजारों लोग जहरीली गैस से मौत के मुंह में जा रहे थे और पूरे शहर में डर और भगदड़ का माहौल था, उस वक्त राज्य के तत्कालीन सीएम अर्जुन सिंह (Arjun Singh) इलाहाबाद निकल गए थे!

Bhopal gas tragedy 1984 anniversary

हालांकि, इसे नियंत्रित करने की प्रक्रिया के दौरान कारखाने में तकनीकी खराबी के साथ रिसाव को घंटों पहले महसूस किया गया था, जैसा कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) द्वारा तैयार की गई और 2010 में जारी एक रिपोर्ट बताती है।

भोपाल के जेपी नगर क्षेत्र में 1969 में स्थापित कीटनाशक संयंत्र यूनियन कार्बाइड कारखाने में तीन भूमिगत तरल एमआईसी भंडारण टैंक- ई 610, ई 611 और ई 619 थे। लिक्विड एमआईसी का उत्पादन चल रहा था और इसे इन टैंकों में भरा जा रहा था। स्टेनलेस स्टील के टैंकों को अक्रिय नाइट्रोजन गैस के साथ दबाव डाला गया था, एमआईसी को आवश्यकतानुसार प्रत्येक टैंक से पंप करने की अनुमति देने की प्रक्रिया, और टैंकों से अशुद्धियों और नमी को भी बाहर रखा। विफलता के दौरान, टैंक ई610 में लगभग 42 टन तरल एमआईसी था। 1 दिसंबर को टैंक ई610 में दबाव को फिर से स्थापित करने का प्रयास विफल रहा, इसलिए इसमें से तरल एमआईसी को पंप नहीं किया जा सका।

बता दें कि आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2-3 दिसंबर की रात भोपाल की यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री के स्टोरेज टैंकों में से करीब 40 टन जहरीली मिथाइल आइसोसाइनेट गैस लीक हुई थी, जिसमें 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. हालांकि भोपाल गैस पीड़ितों की लड़ाई लड़ने वाले सामाजिक कार्यकर्ताओं जैसे अब्दुल जब्बार आदि का मानना था कि इस त्रासदी में 25 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी और 5 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए थे.

ALSO READ THIS ARTICLES

Crime News: दिन में फूफा तो रात में पिता करता था घिनौनी हरकत, ये कहानी रुला देगी

madhyapradesh, #mpnews, #Bhopal gas leak,

Related Articles