रीवा

Rewa के सिरमौर चौराहे में लगती है पेशाब करने वालों की लम्बी लाइन

Rewa MP NEWS:कलेक्टर साहब… पेशाब करना है कहाँ जाये… टॉयलेट रखवा दो.. महिलाओं ने लगाई गुहार

Rewa MP News: मध्य प्रदेश के रीवा(Rewa) जिले में प्रशासन की नाक के नीचे टॉयलेट ना होने की वजह से सिरमौर चौराहे (Rewa Sirmaur CHAURAHA ) के तानसेन काम्प्लेक्स(Tansen Complex) के पीछे खुलेआम हजारों लोग पेशाब करते हैं, पेशाब करने के लिए लोगों की लंबी लाइनें लगती हैं, और यह एक दो नहीं लगभग 10 सालों से यहाँ पेशाब करने वालों की लम्बी लाइने लगती आ रही है. जिला प्रशासन भले ही स्वच्छता के नाम पर तरह-तरह के दावे करता हो, लेकिन एक टॉयलेट के लिए तानसेन कांप्लेक्स के पीछे पब्लिक तरस रही है.

Rewa Nagar Nigam News

सबसे ज्यादा मरीज होते हैं परेशान

आपको बता दें कि तानसेन कांप्लेक्स में कई दर्जन प्राइवेट डाक्टरों की क्लीनिक है, मेडिकल दुकाने हैं, जहां रीवा जिले के आसपास गांवों से हजारों लोग प्रतिदिन दवा कराने सहित अन्य कामों से आते हैं, लेकिन उन्हें चौराहे में एक भी जगह ऐसी नहीं मिलती है जहां वह सुकून से पेशाब कर सकते हैं.

also read

Crime: हॉस्टल में शराब पिलाकर न्यूड MMS वीडियो बनाया, जानिए मामला

Rewa News:रीवा में चाचा की दूधमुही बच्ची से दुष्कर्म की कहानी, जानिए A TO Z कहानी

महिलाओं को होती है खासा दिक्कतें

आपको बता दें कि सिरमोर चौराहे में सबसे ज्यादा दिक्कतें लड़कियों और महिलाओं को आती है. जहां पर पेशाब करने की समुचित व्यवस्था ना होने की वजह से खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.


खासकर जिन महिलाओं को पीरियड्स आते है, उन महिलाओं को और भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है . दूर-दूर से जो महिलाएं इलाज कराने या किसी अन्य कार्य से आती है, अगर उनको दो से 3 घंटे तानसेन कांप्लेक्स में रुकना पड़े तो पेशाब रोककर रखनी पड़ती है.

नगर निगम की लापरवाही हुई उजागर

आपको बता दें कि नगर निगम शहर की सफाई का जिम्मा लेता है, इसकी जानकारी आपको सोशल मीडिया पोस्ट और शहर के बड़े-बड़े बैनरों में दिख जाएगा. स्वच्छता के स्लोगन आपको दीवारों में दिखेंगे, लेकिन नहीं दिखेगा तो एक पब्लिक टॉयलेट.

सिरमौर चौराहा स्थित है पोस्ट ऑफिस में भी यही समस्या

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस में प्रतिदिन हजारों लोग अपने कार्य से आते हैं, लेकिन उन्हें पब्लिक टॉयलेट नहीं मिलने के कारण पोस्ट ऑफिस के बगल में खुले में लोग पेशाब करते हैं. और यह कोई नई बात नहीं है, भूल से भी अगर कोई उस गली से निकल जाए तो 5 मिनट तक उसकी दुर्गंध से विचलित हो जाता है. खैर बड़े-बड़े जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारी जनता की इन छोटी-छोटी समस्याओं को कैसे समझेंगे, अधिकारियों के लिए तो स्पेशल टॉयलेट और वातानुकूलित कमरों की कोई कमी नहीं रहती. ऐसे में अधिकारियों को कहां से समझ में आए.

पुरुषों के लिए तो यह बड़ी आम बात हो गई है, चाहे पीके स्कूल के पीछे की दीवार हो, तानसेन कांप्लेक्स के पीछे स्थित खाली जगह हो, पोस्ट ऑफिस के बगल में, रीवा शहर में इस तरह दर्जनभर स्थानों पर खुलेआम पेशाब की जाती है, और वहां से निकलने पर इतनी दुर्गंध आती है कि जिंदा आदमी की मौत हो जाए.

कम से कम सौ पोर्टेबल पब्लिक टॉयलेट की जरूरत

Rewa MP NEWS

रीवा प्रशासन व निगम अमला को चाहिए कि शहर की जनता से तमाम तरह के टैक्स वसूलने से अगर फुर्सत मिल जाए तो कम से कम रीवा शहर में जगह जगह पर पब्लिक टॉयलेट रखे जाने चाहिए. और नियमित रूप से सफाई की व्यवस्था की जानी चाहिए. और उसकी जिला स्तर पर मानिटरिंग होनी चाहिए. अगर इस तरह के कदम उठाए जाते हैं तो निश्चित ही रीवा स्वच्छता की रैंकिंग में देश में अग्रणी जिलों में शुमार होगा. केवल दीवारों पर है स्वच्छता के स्लोगन लिख देने और पोस्टर बैनर में स्वच्छता अभियान चलाने से शहर की सफाई नहीं हो जाएगी.

ALSO READ THIS ARTICLES

Rewa News: सनकी फौजी ने पत्नी को जिन्दा जलाया

Rewa News: स्कूल से घर लौट रही छात्रा की एक्सीडेंट में मौत

Related Articles