Lifestyle

Health Tips सर्दियों में फॉलो करें छह ‘एस’ का ये मंत्र, आपका दिल रहेगा दुरुस्त

Health Tips Follow this mantra of six ‘S’ in winter, your heart will be healthy

वर्तमान में युवा भी हार्ट अटैक की चपेट में आ रहे हैं। इसका बड़ा कारण वंशानुगत तो है ही इसके साथ ही रक्तचाप, धूम्रपान, तनाव भरी जीवनशैली भी इसका कारण बन रही है। ऐसे में सर्दी के मौसम में दिल का ख्याल रखना और भी ज्यादा जरूरी है।

Winter heath tips
Winter heath tips

Health tips in hindi : भोपाल। सुखी जीवन का पहला मंत्र होता है निरोगी काया। लेकिन वर्तमान में युवा भी हार्ट अटैक की चपेट में आ रहे हैं। इसका बड़ा कारण वंशानुगत तो है ही इसके साथ ही रक्तचाप, धूम्रपान, तनाव भरी जीवनशैली भी इसका कारण बन रही है। ऐसे में सर्दी के मौसम में दिल का ख्याल रखना और भी ज्यादा जरूरी है। इसके लिए हम आपको बता रहे हैं 6 एस फॉलो करने का ये फंडा, जो आपको हमेशा हेल्दी और फिट रखेगा।

इन 6 एस का पालन कर बचें दिल के रोगों से

Health tips :इस बारे में विशेषज्ञ बताते हैं कि यदि व्यक्ति सबसे पहले छह ‘एस’ की बात को ध्यान में रखें तो कई शारीरिक परेशानियों से बचा जा सकता है। यह छह ‘एस’ हैं साल्ट (नमक), शुगर (शकर), स्मोकिंग (धूम्रपान), सेडेंट्री लाइफ स्टाइल (आसान जीवनशैली), सेचुरेटेड फैट (संतृप्त वसा) और स्ट्रेस (तनाव) है। यदि इनसे दूरी बना ली जाएं तो, दिल के रोगों से काफी हद तक बचा जा सकता है।


रोज खा जाते हैं 12 ग्राम नमक


जहां तक नमक की बात है तो एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में अधिकतम छह ग्राम ही नमक खाना चाहिए लेकिन हम नमकीन, अचार, पापड़ आदि का सेवन कर प्रतिदिन करीब 12 ग्राम तक नमक खा जाते हैं।

Health tips hindi: शक्कर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। इसके बजाय गुड़, शहद का सेवन करना चाहिए। ये शक्कर की अपेक्षाकृत कम हानिकारक होते हैं। धूम्रपान अब स्टेटस का हिस्सा बन रहा है और यह भी रोग की वजह है। व्यायाम नहीं करना और रेडी टू ईट का प्रयोग सेहत के साथ खिलवाड़ करना है।

इन लक्षणों से जानें दिल का हाल


कई बार लोग हृदयरोग के लक्षण नहीं समझ पाते जिसके चलते वे रोग की गंभीर अवस्था तक पहुंच जाते हैं।

HEALTH Tips: यदि किसी को सामान्य स्थिति में भी हांफी आती हो, सीने में बायीं तरफ दर्द या बाएं हाथ में दर्द व झुनझुनाहट होती हो तो यह हृदयरोग के लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा घबराहट होना, पसीना आना, सांस फूलना, सीने में भारीपन महसूस होना, चलने में थकान महसूस होना, चक्कर आना भी इसके लक्षण हैं। यदि इनमें से कोई भी लक्षण नजर आए, तो तुरंत चिकित्सकीय परामर्श लें और अपनी जीवनशैली, खानपान में सुधार कर लें.

ALSO READ THIS ARTICLES

Winter Health Tips: सर्दी के दिनों में करें इसका सेवन, शरीर होगा मजबूत, कई रोगों के करेगा कंट्रोल

#health tips hindi me,

Leave a Reply

Related Articles