Lifestyle

Tips:रविवार के दिन करें ये कार्य, माँ लक्ष्मी दरिद्रता दूर कर देगी मालामाल, जानिए

मां लक्ष्मी के प्रश्न होते ही घर में आती है खुशहाली, दूर हो जाते हैं सारे रोग और कष्ट

भोपाल। सनातन धर्म ऐसा धर्म है, जिसमें हर वार यानि दिन को किसी न किसी देवी या देवता को समर्पित माना जाता है। हिंदू धर्म ग्रंथों और शास्त्रों में बताया गया है कि इन कार्यों को करने से देवता प्रसन्न होते हैं और मन की मुरादें पूरी करते हैं तो वहीं शास्त्रों में कुछ कार्यों को वर्जित भी किया गया है जिनको करने से घर में दरिद्रता का जन्म होता है तो भूलकर भी ऐसे कारण मत करें लेकिन घर में संपन्नता और खुशहाली जाने के लिए कुछ काम जरूर करनी चाहिए.

इन साप्ताहिक दिनों में से रविवार को भी सूर्य देव का दिन माना गया है। इसलिए आपको जो करना है भगवान सूर्य को मनाने या प्रसन्न करने के लिए ही करना है, जिसके फल के रूप में घर धन-धान्य से हमेशा भरा रहता है। कभी भी आर्थिक तंगी नहीं रहती। पंडित जगदीश शर्मा आपको बता रहे हैं

आप नीचे बताए गए कुछ उपाय करके मां लक्ष्मी और सूर्य भगवान को प्रसन्न कर सकते हैं. कहा जाता है कि माता लक्ष्मी के प्रसन्न होते ही घर में खुशहाली और संपन्नता का जन्म होता है. और परिवार खुशहाली के साथ जीवन बिताता है. घर से दरिद्रता दूर होती है.

  1. रविवार के दिन चीटियों को भोजन कराना शुभ माना जाता है, इसलिए उन्हें शक्कर खिलानी चाहिए।
  2. भगवान सूर्य देव और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए आदित्य हृदय स्रोत का पाठ करना चाहिए।
  3. रविवार के दिन तीन नई झाडू खरीदें और उसे चुपचाप लाकर देवी मां के मंदिर में रख दें, यहां आपको ध्यान रखना होगा कि इस काम को करते समय कोई आपको रोके या टोके नहीं, इस टोटके से मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं और आशीर्वाद देती हैं.
  4. रविवार के दिन मछलियों को आटा खिलाएं, ऐसा करने से घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती।
  5. रविवार के दिन शाम को गाय के घी से दीपक जलाकर घर के मुख्य दरवाजे के बाहर दोनों ओर रखना चाहिए।
  6. रविवार के दिन शिव मंदिर में मां गौरी और शंकर की पूजा करने का भी विधान है, इस दिन उन्हें रूद्राक्ष चढाएं।
  7. अगर किसी काम में बार बार अड़चनें आ रही हैं, तो रविवार की रात में सोने से पहले एक गिलास गाय का दूध अपने सिरहाने रखकर सोएं, सोमवार सुबह पूजा करने के बाद इस दूध का सेवन करें, ऐसा करने से सूर्यदेव की कृपा होगी और आपको अपने काम में सफलता मिलेगी।
  8. मान्यता यह भी है कि रविवार को रात में पीपल के पेड़ के नीचे चौमुखी दीपक प्रज्ज्वलित करना चाहिए, इससे मां लक्ष्मी और सूर्य देव प्रसन्न होते हैं।
  9. मन की मुराद पूरी करने के लिए रविवार की शाम को पीपल के पत्ते पर अपनी मन्नत लिखें और उसे जल में प्रवाहित कर दें ऐसा करने से आपको मनोवांछित फल प्राप्त होता है।
  10. रविवार को घर के सदस्यों को पूजा करने के बाद माथे पर चंदन का तिलक जरूर लगाना चाहिए।

Leave a Reply

Related Articles