FoodsHealthLife StyleLifestyleNewsराष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय

Benefits of fasting:हेल्दी और खुश रहना चाहते हैं तो करें यह काम स्टडी में खुलासा

Benefits of fasting:हेल्दी और स्वस्थ रहने के लिए भोजन का समय क्या है!

Benefits fasting:अगर आप स्वस्थ और फिट रहना चाहते हैं.तो खाने पीने की चीज समय पर खाना ही बेहतर रहता है. एक स्टडी बताती है कि 9:00 से शाम 7:00 के बीच भोजन करने से पॉजिटिव हेल्थ का लाभ ले सकते हैं.

 

स्टडी में किया गया बडा दावा

 

daily mail की खबर के मुताबिक रिसर्च करने वालों ने ZOE अप का इस्तेमाल किया है.जो पार्टिसिपेट डेली हेल्थ को लॉन्ग करने की अनुमति देता है.app पर 37000 से ज्यादा लोगों पर स्टडी पूरी की गई. जिसके दौरान उन्हें एक सप्ताह के लिए सामान्य रूप से खाना खाने के लिए कहा गया था. जानकारी से पता चला कि जो लोग दिन में 14 घंटे उपवास करते हैं, उन में ऊर्जा अधिक थी.और उन्हें भूख भी कम लगती थी जो दिन प्रतिदिन अपनी खाने की समय में बदलाव करते थे.लगभग सभी प्रतिभागियों ने कई हफ्तों तक हस्तक्षेप जारी रखने का ऑप्शन चुना.

ZOE की मुख्य वैज्ञानिक dr.sarah berry ने कहा कि सबसे बड़ी स्टडी है जो दिखाती है कि वास्तविक दुनिया में रुक-रुक कर उपवास करने से आपके स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.10 घंटे की कहानी की सीमा जो अधिकतर लोगों के लिए मैनेजविल थी.उन्होंने मूड एनर्जी और भूख में सुधार किया.जो लोग प्रतिबंधित भोजन करते थे लेकिन दिन प्रतिदिन नहीं करते थे.उनके स्वास्थ्य में पॉजिटिव असर नहीं हुआ.

एक और स्टडी के मुताबिक खाने का हेल्थ पर असर सिर्फ यह नहीं है कि आप क्या खाते है.बल्कि वह समय जिस पर आप खाना खाते हैं. और समय-समय पर भोजन करना एक महत्वपूर्ण डाइटरी बिहेवियर है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है.

रिसर्च से यह पता चलता है कि रात को 9:00 बजे के बाद खाना खाना स्वास्थ्य के लिए खराब हो सकता है. इसलिए भोजन शाम को जल्दी करना चाहिए.

यूके में 800 लोगों पर रिसर्च

 

 

यूके में 800 से अधिक लोगों पर दो से चार दिनों में खाए गए हर एक नाश्ते का रिकॉर्ड किया गया था.फिर उनके ब्लड शुगर के लेवल और खून में फैट के लेवल जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम से जुड़े थे. इनका विश्लेषण किया गया जिन लोगों ने रात 9:00 के बाद भोजन करने की सूचना दी. उनकी रीडिंग उन लोगों की तुलना में खराब थी जिन्होंने इस समय पर बिल्कुल ही भोजन नहीं किया.

 

भोजन में क्या खाना चाहिए

 

1.आलू ब्रेड चावल पास्ता कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है

2. 1 दिन में 30 ग्राम फाइबर फल और सब्जियां सबूत गेहूं अनाज के बिस्कुट आदि ले सकते हैं.

3. दाल से युक्त प्रोटीन आवश्यक मात्रा में ले

3. दिन में 6 से 8 क्लास पानी पिए

4. हरी सब्जियां खाएं

5.दिन के समय में व्यायाम करें

 

Cricket in Olympic :128 साल बाद क्रिकेट ओलिंपिक का बना हिस्सा देशभर में जश्न का माहौल

Leave a Reply

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please disable the adblocker. It is the only source of our earnings.