सीधी

SIDHI News :मुख्यमंत्री ने सीधी को दिया बड़ी सौगात, उपतहसील व कॉलेज खोलने की घोषणा

लाड़ली बहना योजना से प्रदेश में हो रही है सामाजिक क्रांति -मुख्यमंत्री

मुझे लाड़ली लक्ष्मी जैसी बेटियों के कल्याण की योजना बनाने का गर्व है-मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने मड़वास को तहसील बनाने, मड़वास में कालेज खोलने तथा निवास को उप तहसील बनाने की घोषणा की

मड़वास चौकी बनेगी थाना, मझौली में खुलेगा 50 बिस्तर अस्पताल

मुख्यमंत्री ने जनसेवा मित्रों तथा युवाओं से किया संवाद

तेन्दुपत्ता संग्राहकों को पानी की बोतल, जूते-चप्पल तथा छाते मिलेंगे

Sidhi News MP : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सीधी जिले के मझौली विकासखण्ड के ग्राम महखोर-हिनौता में आयोजित विशाल लाड़ली बहना सम्मेलन का शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री ने समारोह में हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के हितलाभ तथा मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के अधिकार पत्र वितरित किये। मुख्यमंत्री ने मड़वास को तहसील बनाने तथा मड़वास में कालेज खोलने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने निवास को उपतहसील बनाने, मड़वास चौकी को थाना बनाने तथा मझौली सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को 50 बिस्तर अस्पताल बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने समारोह में 445.42 करोड़ लागत के 79 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन तथा 24.39 करोड़ रूपये लागत के 39 कार्यों का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर विशाल जनसमुदाय को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना ने महिला सशक्तीकरण को नया आयाम दिया अब लाड़ली बहना योजना प्रदेश में सामाजिक क्रांति कर रही है। यह योजना महिलाओं का जीवन बदलने का अभियान है। इस योजना से महिलाओं को आर्थिक रूप से सहायता मिलने के साथ परिवार में सम्मान और प्यार मिलेगा। एक समय था जब बेटा और बेटी में भेदभाव किया जाता था माॅ की कोख को बेटियों की कत्लगाह बना दिया गया था लेकिन सामाजिक जागरूकता तथा लाड़ली लक्ष्मी योजना जैसे प्रयासों ने सामाजिक परिवर्तन कर दिया है।

अब बेटियों का हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के अवसर दिये जा रहे हैं। बेटियां बेटों से अधिक परिवार की सेवा कर रही हैं। सरकार ने बेटियों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं। गरीब माॅ बाप बेटी को बोझ न समझे इसलिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से गरीब परिवार की बेटियों का विवाह कराये जा रहें है। मेधावी बेटियों को छात्रवृत्ति तथा निःशुल्क की सुविधा दी जा रही है। हायर सेकेड्री में गांव में टाप करने वाली बेटी को ई स्कूटी दी जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब जमाना बदल गया है महिलाएं और बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहीं है।

मैं किसी भी हालत में बहनों की बेईज्जती नहीं होने दूंगा। बहनों की ओर आंख उठाने वालों को जेल भेजा जायेगा। लाड़ली बहना योजना के आवेदन पत्र भरे जा रहें है। सीधी जिले में 1 लाख 58 हजार से अधिक आवेदन भरे गये हैं। कलेक्टर हर पात्र बहना के आवेदन पत्र भरवायें। इस योजना के आवेदन पत्रों का मई माह में परीक्षण करके 10 जून को बहनों के खाते में 1 हजार रूपये की राशि जारी की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तेन्दूपत्ता संग्राहकों को पानी की बोतल, जूते-चप्पल तथा छाते प्रदान किये जायेंगे। तेन्दूपत्ता संग्राहक बहनों को साड़ी प्रदान की जायेगी। क्षेत्र में सिंचाई के विकास के लिए गोपद नदी में बांध निर्माण का आज शुभारंभ हुआ है जल जीवन मिशन से अब हर घर में नल से स्वच्छ पानी आयेगा। मुख्यमंत्री ने लाड़ली लक्ष्मी योजना, आयुष्मान योजना, मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना तथा महिला स्वसहायता समूहो को हितलाभ वितरण किया।

समारोह में सांसद सीधी श्रीमती रीती पाठक ने मुख्यमंत्री जी का स्वागत किया तथा लाड़ली बहना योजना के लिए क्षेत्र की सभी बहनों की ओर से मुख्यमंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त किया। योजना से लाभान्वित बहनों ने विशाल राखी भेंट कर मुख्यमंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त किया। समारोह में विधायक धौहनी कुंवर सिंह टेकाम ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने क्षेत्र के विकास के लिए कई सौगातें दी हैं।

धौहनी का पिछड़ा क्षेत्र तेजी से विकास कर रहा है। गोंड सिंचाई परियोजना के दूसरे चरण से क्षेत्र के 75 गांवों में सिंचाई की सुविधा मिलेगी। उन्होने क्षेत्र के विकास के लिए विभिन्न मांगे रखी। समारोह में जिले की प्रभारी मंत्री सुश्री मीना सिंह मंत्री जनजातीय कल्याण विभाग, विधायक सीधी केदारनाथ शुक्ल, विधायक चुरहट श्री शरदेन्दु तिवारी, विधायक देवसर श्री सुभाष वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू सिंह, पूर्व विधायक श्री विश्वामित्र पाठक, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री देवकुमार सिंह चौहान, श्री राजेश पाण्डेय, श्री इन्द्रशरण सिंह चौहान, श्री कांतिदेव सिंह, डाॅ. राजेश मिश्रा, श्री के.के. तिवारी अन्य जनप्रतिनिधिगण कमिश्नर रीवा श्री अनिल सुचारी, डीआईजी श्री मिथलेश शुक्ला, कलेक्टर श्री साकेत मालवीय, पुलिस अधीक्षक डॉ रविन्द्र वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे तथा
हजारों आमजन उपस्थित रहें।

ALSO Rewa Sidhi Breaking :मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में भीड़ जुटाने जा रही बस पलटी,बुरी खबर

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please disable the adblocker. It is the only source of our earnings.