सीधी

जिला एवं जनपद सदस्यों की मांगे उचित एवं जायज भाजपा कर रही है उनके अधिकारों पर कुठाराघात-प्रदीप सिंह दीपू


Sidhi Madhyapradesh : सीधी-कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं म.प्र.किसान कांग्रेस के प्रदेश सचिव प्रदीप सिंह दीपू ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत के सदस्यों की मांगों को उचित एवं जय ठहराते हुए प्रदेश की भाजपा सरकार पर पंचायत प्रतिनिधियों के अधिकारों की हत्या करने का आरोप लगाया है।

उन्होंने अपने बयान में कहा है कि जिला पंचायत सदस्यों एवं जनपद पंचायत सदस्यों द्वारा अपने अधिकारों के लिए जो आवाज उठाई गई है कांग्रेस पार्टी उसका पूरी तरह से समर्थन करती हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा पंचायती राज के जनप्रतिनिधियों के अधिकारों पर किये जा रहे कुठाराघात के खिलाफ जिला पंचायत सदस्यों द्वारा जबलपुर में आयोजित प्रशिक्षण शिविर के बहिष्कार का जो निर्णय लिया गया है वह एक सराहनीय एवं स्वागत योग्य कदम है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस की सरकार के समय पंचायतीराज व्यवस्था को इतना मजबूत बनाया गया था कि जिला पंचायत सदस्यों एवं जनपद पंचायत सदस्यों को शिक्षकों एवं पंचायत सचिवों सहित अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति के अधिकार तक दिए गए थे, लेकिन जैसे ही प्रदेश में भाजपा सरकार बनी तो सबसे पहले पंचायतीराज एवं नगरीय निकाय के जनप्रतिनिधियों के अधिकारों का कत्ल किया गया !

वर्तमान समय में जिला पंचायत सदस्यों एवं जनपद पंचायत सदस्यों को अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के चुनाव में वोट देने के अलावा कोई अधिकार नहीं है ! जैसे ही अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चुनाव खत्म हो जाते हैं उनकी भूमिका समाप्त हो जाती है !

जिला पंचायत सदस्य एक चौथाई विधानसभा की आबादी का प्रतिनिधित्व करते है जबकि जनपद पंचायत सदस्य कम से कम 15 से 20 हजार की जनसंख्या के प्रतिनिधि होते है, लेकिन उस हिसाब से न तो उन्हें भत्ता दिया जाता है और न ही वित्तीय अधिकार दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसे कई मुद्दों को लेकर लोकतंत्र की मजबूत धुरी पंचायती राज के जनप्रतिनिधियों ने अपने अधिकारों के लिए जो आवाज उठाई है उसका कांग्रेस पार्टी ना केवल समर्थन करती है बल्कि प्रदेश सरकार से शीघ्र निराकरण का आग्रह करती है।

Leave a Reply

Related Articles