Lifestyle

lemon and pepper – घर और ऑफिस के बाहर क्यों लटकाते हैं नींबू-मिर्च? इसके पीछे छिपा है अनोखा विज्ञान

lemon and pepper – Why hang lemon and pepper outside the house and office? Unique science is hidden behind this

Lemon and pepper tips 2022 – कई लोग नींबू और काली मिर्च को अपने घरों और दुकानों के दरवाजे के बाहर लटका देते हैं. ऐसा माना जाता है कि यह बुरी नजर को दूर कर सकता है। लेकिन क्या आप इसके पीछे के विज्ञान ( science ) को जानते हैं?


आपने देखा होगा कि बहुत से लोग नींबू मिर्च ( lemon and pepper ) को अपने घरों और दुकानों के बाहर लटकाते ( hanging ) हैं. कई लोग तो अपने वाहनों में नींबू मिर्च भी रखते हैं। कुछ इसे अंधविश्वास ( Blind faith ) मानते हैं। वहीं कुछ लोग नींबू मिर्च को टांगने में विश्वास रखते हैं।

लोगों का मानना ​​है कि नींबू मिर्च ( lemon and pepper ) लटकाने से उनके घर को कोई नुकसान नहीं होगा। लोग बुरी आत्माओं ( Spirits ) को दूर भगाने के लिए इसे अपने घरों में लटकाते हैं। लेकिन नींबू मिर्च को घर के बाहर टांगने के पीछे एक वैज्ञानिक ( Scientist ) कारण भी है। चलो बताते हैं

बुरी नजर से बचाता है

वास्तु के अनुसार घरों और दुकानों के बाहर नींबू मिर्च ( lemon and pepper ) लटकाने से बुरी नजर दूर होती है। नींबू का खट्टापन और काली मिर्च का तीखापन बुरी नजर ( Evil eye ) के प्रभाव को कम करता है। इसे लटकाने से आपकी संपत्ति से सारी नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है। दुकान में लटकने से व्यापार ( Business ) में सुधार होता है.

इसके पीछे का विज्ञान क्या है?

नींबू मिर्च ( lemon and pepper ) को घर या दुकान के पीछे लटकाने के पीछे भी एक विज्ञान है। दरअसल, जब हम अपनी आंखों के सामने मिर्च और नींबू जैसी चीजें देखते हैं तो हमारे मन में इसका स्वाद आने लगता है। इस वजह से हम उसे ज्यादा देर तक नहीं देख पाते हैं और तुरंत अपना ध्यान उससे हटा लेते हैं।

यह स्वास्थ्य की भी रक्षा करता है

lemon and pepper साथ ही वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी नींबू बहुत खट्टा होता है और मिर्च बहुत कड़वी होती है। अगर किसी दरवाजे पर टांग दिया जाए तो इसकी तेज गंध मक्खियों और कीड़ों को घर में प्रवेश करने से रोकती है। यह आसपास के वातावरण को भी शुद्ध करता है। इसे घर के बाहर लटकाना भी हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है।

नींबू मिर्च को प्लास्टिक में न लटकाएं

इन दिनों बाजार में प्लास्टिक से बनी नींबू मिर्च ( lemon and pepper ) भी उपलब्ध है। कई लोग इसे अपने घरों और दुकानों में लटकाते हैं। मैं आपको बताता हूं कि यह किसी काम का नहीं है। क्योंकि इसमें न तो गंध होती है और न ही वास्तु के अनुसार कोई लाभ। इसलिए आपको अपने घर में हमेशा ताजा नींबू और काली मिर्च का इस्तेमाल करना चाहिए और इसे रोजाना बदलते रहना चाहिए।

ALSO READ THIS ARTICLES

बाघेश्वर धाम सरकार में घर बैठे अर्जी कैसे लगाए, जानिए प्रोसेस

BJP LEADER WITH Girlfriend : गर्लफ्रेंड संग इश्क लड़ा रहे भाजपा नेता की चप्पलों से हुई जमकर पिटाई/

Leave a Reply

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please disable the adblocker. It is the only source of our earnings.