सीधी

MP NEWS: जीवन बचाने के लिए पत्रकार नीरज व ज्ञानेन्द्र ने किया रक्तदान

जीवन बचाने के लिए पत्रकार नीरज व ज्ञानेन्द्र ने किया रक्तदान ब्लड बैंक प्रभारी डाॅ लोकेश त्रिपाठी सहित स्टाफ़ रहा उपस्थित

Rewa News: रीवा सम्भाग के सबसे बड़े अस्पताल संजय गाँधी स्मृति चिकित्सालय में दूर-दूर से इलाज के लिए आते हैं। इलाज के दौरान रक्त की कमी होने पर चिकित्सकों द्वारा रक्त आद्यान की सलाह दी जाती है.

ऐसी स्थिति में मरीज के परिजन स्वयं रक्तदान करतें हैं या ब्लड बैंक व समाजिक संस्थाओं से मदद लेते हैं। कुछ ऐसा ही मामला प्रकाश में आया जब माॅ जानकी सेवा समिति व प्रयास रक्तदान सेवा संगठन के संयुक्त प्रयास से जीवन रक्षा की गई मिली.

जानकारी के अनुसार संजय गाँधी स्मृति अस्पताल के मेडिसिन विभाग में भर्ती मरीज लक्ष्मण तिवारी को चिकित्सकों द्वारा 4 यूनिट रक्त की व्यवस्था करने का सुझाव दिया गया 3 यूनिट रक्त मरीज के परिजन व ब्लड बैंक के माध्यम से उपलब्ध हुआ वहीं शेष 1 यूनिट रक्त नीरज तिवारी निवासी रीवा द्वारा दिया गया।

वहीं दूसरी ओर सर्जरी विभाग में भर्ती मरीज शबनम बेगम को ऑपरेशन के दौरान ओ पाॅजीटिव रक्त की आवश्यकता होने पर ज्ञानेन्द्र तिवारी ने रक्तदान कर जीवन रक्षा की है।

रक्तदान के बाद अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि रक्तदान एक दर्दरहित व सुरक्षित प्रकिया है इससे किसी भी तरह का नुकसान नही होता है। 18 से 45 वर्ष के उम्र व स्वास्थ्य लोगों को रक्तदान करना चाहिए।

ALSO READ Rewa MP News: RewaCollector मनोज पुष्प ने 22 अधिकारियों को दिया नोटिस

#REWA , #MP NEWS,

Leave a Reply

Related Articles