राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय

telecom bill 2023 :फर्जी सिम लेने पर होगी जेल नया आदेश जारी

telecom bill 2023 :लोकसभा में टेलीकॉम बिल पास

telecom bill 2023 :  टेलीकम्युनिकेशन बिल लोकसभा में बुधवार को पास हो गया है. इस बिल को राज्यसभा में भी पास करवाया जाएगा. इस बिल के पास होने से सिम कार्ड के दुरुपयोग को रोकने के लिए कई अहम प्रस्ताव शामिल किए गए हैं. बिल में फर्जी सिम लेने पर 3 साल की जेल  और 50 लाख का जुर्माना का प्रावधान है इसलिए फर्जी सिम उपयोग करने वालों के लिए मुश्किल में बढ़ जाएंगी .

telecom bill 2023 : राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए लिया गया निर्णय

भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा को देखते हुए टेलीकॉम सर्विसेज नेटवर्क के टेक ओवर मैनेजमेंट या सस्पेंड करने की अनुमति देता है.राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भारत सरकार किसी भी व्यक्ति का मैसेज ट्रैक कर सकती है और किसी भी मैसेज का ट्रांसमिशन रोक सकती है.

telecom bill 2023,telecom bill,telecom bill 2023 upsc,telecom bill 2023 in hindi,indian telecom bill 2023,telecom draft bill 2023,draft telecom bill 2023,new telecom bill,telecommunications bill 2023,telecom draft bill,what is draft telecom bill,telecommunication bill 2023,telecom,data protection bill 2023,telecom news,new telecom bill 2023,telecom sector,telecom rules 2023,dot new telecom rules 2023,telecom industry,telecom bill 2023 drishti ias

जनहित में लिया गया फैसला

telecom bill 2023 : भारत में लोगों की सुरक्षा को देखते हुए भारत सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए टेलिकॉम से जुड़े इस बिल को पास कराया है. जनहित में टेलिकॉम कंपनियां कोई भी मैसेज भेजने का निर्देश दे सकती हैं. जबकि टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर कौन नुकसान पहुंचाने वाले को 3 साल की सजा का प्रावधान है जबकि टावर तोड़ने और फाइबर काटने पर 2 करोड रुपए का जुर्माना तय किया गया है.

बिल में किया गया अनिवार्य

टेलीकम्युनिकेशन बिल में यह अनिवार्य किया गया है कि ग्राहक को विज्ञापन और प्रमोशन मैसेज भेजने से पहले उनकी अनुमति लेनी होगी.अनचाही कॉल करने वाली टेली मार्केटिंग कंपनी को 50000 का जुर्माना लग सकता है.भारत सरकार ने यह निर्णय जनहित को देखते हुए फैसला लिया है.

Rewa News: भाजपा नेता पर नकाबपोश बदमाशों ने हांकी और तलवार से किया हमला

Leave a Reply

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please disable the adblocker. It is the only source of our earnings.