सतना

SATNA MAIHAR NEWS TODAY एक हजार पुलिस कर्मी, तीन एएसपी की निगरानी में रहेगी मैहर की सुरक्षा

SATNA MAIHAR NEWS TODAY आईजी के निरीक्षण के बाद बनी रणनीति, 100 से अधिक सीसीटीवी व ड्रोन कैमरे से होगी मॉनिटरिंग

सतना/मैंहर

SATNA MAIHAR NEWS TODAY शारदेय नवरात्र के पावन पर्व सात अक्टूबर से प्रारंभ हो रहे हैं। सतना जिले के लिए यह इसलिए भी खास है क्योंकि यहां मैहर में मां आदिशक्ति शारदा का धाम है जो कि विश्व प्रसिद्घ है। यहां नवरात्र के दिनों में ही देश भर से 15 लाख से भी अधिक श्रद्घालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं।

SATNA MAIHAR NEWS TODAY इतनी बड़ी संख्या में भक्तों को नियंत्रण करने के लिए पूर्व से तैयारियां की जाती है जिसे लेकर प्रशासनिक और पुलिस तैयारी शुरू हो गई है। इसकी समीक्षा और दिशा निर्देश देने रीवा आईजी खुद मैहर पहुंचे और उन्होंने रणनीति तैयार की। जानकारी अनुसार सात अक्टूबर से प्रारंभ हो रहे नवरात्र पर्व में मैहर में एक हजार पुलिस व होमगार्ड के कर्मी सुरक्षा और व्यवस्था के लिए तैनात किए जा रहे हैं।

SATNA MAIHAR NEWS TODAY वहीं पूरी व्यवस्था की मॉनिटरिंग करने के लिए तीन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी भी तैनात किए जा रहे हैं जो कि सतना सहित रीवा रेंज और अन्य जिले से आएंगे। वहीं सुरक्षा बल भी अन्य जिलों से बुलाया जा रहा है। नवरात्र में सुरक्षा और भीड़ को नियंत्रण करने के लिए विगत दिनों रीवा आईजी पी वेंकटेश्वर राव सहित डीआईजी अनिल कुशवाह मैहर पहुंचे। जहां उन्होंने मैहर देवी जी चौकी पहुंचकर तैयारियों के लिए अधिकारियों की बैठक ली।

इस दौरान सतना पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र कुमार जैन, एसडीएम धर्मेंद्र मिश्रा, एसडीओपी मैहर हिमाली सोनी, तहसीलदार मानवेंद्र सिंह, थाना प्रभारी पांडे भी मौजूद रहे

ड्रोन की तैनाती होगी-

मैहर में सुरक्षा और हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे की भी तैनाती की जा रही है। जो कि पूरे त्रिकूट पर्वत पर घूम-घूम कर भीड़ और श्रद्घालुओं की संख्या की पल-पल की जानकारी कंट्रोल रूम को पहुंचाएगा।

यह कंट्रोल रूम मंदिर के प्रवेश द्वार पर ही बनाया गया है। यहां मंदिर परिसर पर लगे सीसीटीवी कैमरों की भी मॉनिटरिंग होगी। जानकारी अनुसार पूरे मंदिर परिसर में 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं जिससे निगरानी पुलिस अधिकारी करेंगे।

यह रहेगी सुरक्षा व्यवस्था-


नवरात्र में मैहर के मां शारदा धाम की सुरक्षा और भीड़ को नियंत्रण करने के लिए तीन एएसपी सहित अतिरिक्त जिला पुलिस बल के 300 जवान की ड्यूटी लगाई गई है जबकि 700 पुलिस कर्मियों की डिमांड रीवा मुख्यालय भेजी गई है।

सुरक्षा व्यवस्था में सतना, रीवा, सधी सहित सिंगरौली से भी पुलिस बल बुलाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त पीटीएस रीवा के जवान, एएसएफ की कंपनियां और स्वान व बम निरोधक दस्ता भी 24 घंटे तैनात रहेगा। पुलिस की नजर मैहर में मां शारदा मंदिर के गर्भगृह से लेकर मंदिर परिसर के बाहर मेला स्थल तक रहेगी। यह पुलिस बल पांच अक्टूबर को मैहर पहुंच जाएगा जिसके बाद सभी की तैनाती प्वाइंट पर की जाएगी।

सादी वर्दी में तैनात रहेंगे सुरक्षा कर्मी-

मैहर में भीड़ का फायदा उठाकर जेबकटी और चोरी की वारदात ना हो इसके लिए जगह-जगह महिला और पुरुष पुलिस कर्मियों की सादी वर्दी में तैनाती की जाएगी। इसके साथ ही मैहर में पहुंचने वाले राजमार्ग, राष्ट्रीय राजमार्ग और मंदिर मार्ग में लगातार पुलिस पेट्रोलिंग करेगी।

पुलिस और प्रशासन ने श्रद्घालुओं से अपील भी की है कि श्रद्घालु सोने-चांदी के व कीमती जेवर पहनकर और अधिक राशि लेकर भीड़-भाड़ में मंदिर जाने से बचें। इसके साथ ही कोरोना नियमों का पालन करने व मास्क का उपयोग करने की सलाह दी गई है

ALSO SATNA NEWS:सतना में खंडस्तरीय रोजगार मेला का शुभारम्भ

Leave a Reply

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please disable the adblocker. It is the only source of our earnings.