Newsराष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय

kaam ki baat:31 दिसंबर से पहले निपटा ले ये जरूरी काम वर्ना उठाना पड़ेगा बहुत बड़ा घाटा

kaam ki baat: 31 दिसंबर से पहले निपटा लें यह तीन प्रमुख काम

 

 

 

 

kaam ki baat:2023 का साल अपने आखिरी पड़ाव पर चल रहा है. 10 दिन बाद हम नए साल 2024 में प्रवेश करेंगे. इसके लिए स्वागत की तैयारी चल रही है.पुराने साल में चल रही कई योजनाओं का समापन साल के समाप्त होते ही हो जाता है. ऐसे में कई काम साल खत्म होने से पहले निपटाना जरूरी होते हैं. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसलिए हम आपको 31 दिसंबर से पहले कौन-कौन से काम है जिन्हें निपटना जरूरी है.

 

डिमैट अकाउंट और म्युचुअल फंड नॉमिनेशन

नियामक एजेंसी भारतीय प्रतिभूत और विनिमय बोर्ड ने डिमैट अकाउंट होल्डर के लिए नॉमिनेशन का विकल्प प्रदान करने की डेट लाइन बढ़कर 31 दिसंबर 2023 कर दी है.इसके अलावा सेबी ने अकाउंट होल्डर को अपनी मौजूदगी में पेन नॉमिनेशन कॉन्टैक्ट डिटेल बैंक अकाउंट डिटेल और उनसे जुड़े फोलियो नंबर्स को लेकर 31 दिसंबर 2023 तारीख तक की है.

 

यूपीआई आईडी

इस क्रम में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया एनपीसीआई ने 7 नवंबर को एक सर्कुलर जारी किया था.जिसमें पेमेंट एप्स और बैंक से यूपीआई आईडी और नंबर्स को एक्टिव करने के लिए कहा था जो की एक साल से बंद पड़े हैं. बैंक को 31 दिसंबर तक इस सर्कुलर का पालन करना होगा.

 

बैंक लॉकर एग्रीमेंट

केंद्रीय बैंक आरबीआई ने कस्टमर को अपने बैंक के साथ एक नया एग्रीमेंट साइन करने का आदेश दिया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने ऐसा सेफ डिपॉजिट लॉक करके नए नियम के तहत किया है नए नियम के अनुसार कस्टमर को लाकर का इस्तेमाल करने का अधिकार केवल तब मिलेगा जब वह किराया भरते हैं. आरबीआई ने एग्रीमेंट की आखिरी तारीख 2023 रखी है.

 

 

New year 2024:नए साल पर करें यह काम करियर और रिश्ते बनेंगे बेहतर

Leave a Reply

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please disable the adblocker. It is the only source of our earnings.