HealthLife StyleNewsराष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय

New year 2024:नए साल पर करें यह काम करियर और रिश्ते बनेंगे बेहतर

mental health resolution: नए साल पर करें यह उपाय मिलेगा लाभ

 

 

mental health resolution :आज के दौर में भाग दौड़ जिंदगी में खुद का केयर कर पाना संभव नहीं हो पाता है. ऐसे में हेल्थ प्रॉब्लम में चिंता का कारण बन जाता है.व्यस्त होने के चलते परिवार को समय दे पाना मुश्किल होता है. ऑफिस में परिवार की चिंता हेल्थ प्रॉब्लम को बढ़ाती हैं. नए साल आने में कुछ दिन का समय बचा हुआ है. ऐसे में आप नए साल में अपने रिश्ते और करियर को बेहतर बनाने के लिए यह प्रमुख उपाय कर सकते हैं.

 

1.सकारात्मक रहे

जीवन में स्वस्थ रहने के लिए सकारात्मक रहना बहुत जरूरी है.सकारात्मक रहने से सफलता पाने की गारंटी है. इसलिए नए साल आने पर नकारात्मक पहलू को त्याग देना अच्छा होगा.किसी भी चीज से अगर आपको टेंशन बढ़ती है तो आप उसे त्याग कर नई जिंदगी की शुरुआत कर सकते हैं.इसके चलते आपके जीवन में नया बदलाव आएगा.

 

सेल्फ केयर

आजकल के दौर में भाग दौड़ भरी जिंदगी में कई बार अपना ख्याल करना छोड़ देते हैं. जिसके कारण स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की परेशानियां आती हैं.इसके अलावा स्ट्रेस काफी ज्यादा रहता है.जिससे परिवार को समय दे पाना मुश्किल होता है. नए साल के आगमन पर अपना ख्याल खुद रखें जिसमें खुद की फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी केयर खुद कर सकते हैं.

 

नींद

स्वस्थ शरीर के लिए नींद काफी अहम माना जाता है. हर दिन 8 से 9 घंटे सोना शरीर के लिए बेहतर माना जाता है.नींद पूरी होने से तनाव में कमी आती है.और दिन बेहतर रहता है.नींद पूरी न होने से मानसिक संतुलन पर भी असर पड़ता है. नए साल से नींद पर कोई कंप्रोमाइज ना करें.पर्याप्त मात्रा में नींद लेंगे तो स्वस्थ रहेंगे.

 

एक्सरसाइज

स्वस्थ शरीर के लिए एक्सरसाइज करना काफी लाभदायक माना गया है. प्रतिदिन व्यायाम करने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां दूर हो जाती हैं. और शरीर के सभी अंग अच्छी तरह से काम करते हैं.

नियमित समय पर भोजन

सही समय पर और संतुलित भोजन करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है.लेकिन आजकल के भाग दौड़ भरी जिंदगी में नियमित समय पर भोजन करना अक्सर भूल जाते हैं.जिसके कारण स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की परेशानी होती है.नए साल के आगमन पर भोजन 9:00 बजे सुबह से शाम 9:00 तक में कर लेना चाहिए.

 

प्रेजेंट में रहे

अक्सर युवाओं को भविष्य की चिंता सताती रहती है. जिसके चलते दिमाग पर ज्यादा जोर पड़ता है.इस आदत को जितना जल्दी हो सके उतना ही जल्दी छोड़ देना चाहिए. भविष्य पर टेंशन लेने की बजाय वर्तमान समय में रहना चाहिए.

 

Video viral:युवती से दोस्ती कर किया दुष्कर्म आरोपी ने वीडियो किया वायरल

Leave a Reply

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please disable the adblocker. It is the only source of our earnings.