मध्यप्रदेशराष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय

suryoday Yojna : PM मोदी का बड़ा ऐलान, 1 करोड़ लोगों को बिजली बिल से मिलेंगी राहत

PM Suryoday Yojna 2024 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया बड़ा ऐलान, मध्यम और गरीब वर्ग के लोगों को मिलेगा लाभ, 1 करोड़ लोगों को बिजली बिल से मिलेंगी राहत 

 

PM SURYODAYA Yojna 2024 live update : अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह कार्यक्रम के बाद दिल्ली पहुंचते ही नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों के साथ बैठक किया। जहां पर उन्होंने आगे आने वाले समय पर एक करोड़ लोगों के घरों में सोलर पैनल लगाकर बिजली पैदा करने के लिए और भारत को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए मीटिंग किया। प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारतवासियों के घर के छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम होगा । इसके लिए भारत सरकार प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना ( PM Suryodaya Yojna ) का शुभारंभ करने जा रही है, जिसके तहत एक करोड़ घरों में छतों पर सोलर पैनल लगाकर आत्मनिर्भर बनाया जाएगा।

 

 

अयोध्या से दिल्ली पहुंचते ही की मीटिंग

 

प्रधानमंत्री नई दिल्ली पहुंचते ही मंत्रालय में बैठक करके प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (Suryodaya Yojna 2024 ) के संबंध में विस्तृत जानकारी लिया , एवं योजना से जुड़े पहलुओं को विस्तृत देखा। जिसकी फोटो भी उन्होंने सोशल मीडिया पर डाली है। आपको बता दें कि 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचकर कई शताब्दियों की अपार संघर्ष के बाद बन कर तैयार हुए राम मंदिर में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह कार्यक्रम में भाग लिया। और दिल्ली पहुंचते ही प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का ऐलान कर दिया ।

 

 

PM मोदी देंगे गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को राहत

 

 

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 (pm Suryodaya yojna 2024 )के तहत सबसे पहले गरीब लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। आपको बता दें कि अभी गरीब लोगों को गैस सिलेंडर में सब्सिडी के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया गया है। सूर्योदय योजना आने के बाद लोगों के घरों में सोलर पैनल लगाकर बिजली पैदा की जाएगी, इसे मध्यम और गरीब वर्ग के लोगों को बहुत फायदा होगा , क्योंकि सोलर पैनल लग जाने की वजह से बिजली का बिल नहीं लगेगा। इसके साथ-साथ भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा ।

 

Pm Suryodaya Yojna registration date 2024

1 करोड़ लोगों को योजना का लाभ पहुँचाने का लक्ष्य

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोदी X पर जानकारी पोस्ट करते हुए लिखा है की एक करोड़ घरों पर रुफ टॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का प्रारंभ किया जाएगा. जिसके तहत लोगों के घरों के ऊपर सोलर पैनल लगाया जायेगा, जिसके माध्यम से बिजली उत्पन्न होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास योजना के बाद अब प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के माध्यम करोड़ों गरीब लोगों को लाभ मिलेगा. और उससे उत्पन्न होने वाली बिजली एक परिवार के लिए काफी होगी। अगर उपयोग करने के बाद बिजली बच जाती है तो सरकार वह बिजली खरीद कर लोगों के खातों में पैसा डालेगी। और अगर जितनी मात्रा में घर में लगे सोलर पैनल में बिजली उत्पन्न होती है. परिवार के द्वारा उससे ज्यादा बिजली उपयोग की जाती है तो उसका अलग से पैसा देना होगा।.

आपको बता दें कि वर्तमान समय में भी जिन लोगों ने अपने घर में स्वयं सोलर पैनल लगवा रखा है. उन लोगों के द्वारा उपयोग के बाद अगर बिजली बज जाती है, तो वह बिजली सरकार खरीद लेती है। कुछ इसी तरह से इस योजना में भी लाभ मिलने की सम्भावना है, इस योजना का विस्तृत डिटेल जल्द सामने आएगा।

 

Pm kisan Samman:महिला किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी,मिलेंगे 12 हजार!

Shri Ram Lalla Pran Pratishtha LIVE | PM Modi attends Pran Pratishtha of Shri Ram in Ayodhya

Leave a Reply

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please disable the adblocker. It is the only source of our earnings.