राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीयरीवा

Ram mandir temple:राम मंदिर अयोध्या के लिए रीवा में तैयार हो रहा है ध्वज,पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

Ram mandir temple:22 जनवरी को भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन

 

 

 

 

Ram mandir temple:अयोध्या में भगवान राम मंदिर बनकर तैयार हो गया है.22 जनवरी को श्री राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होना है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करते हुए नजर आने वाले हैं.इसके लिए ध्वज रीवा से भेजा जा रहा है.यह ध्वज ललित मिश्रा तैयार करवा रहे हैं. जो की रीवा के हरदुआ गांव के रहने वाले हैं.हाल ही में उन्होंने राम मंदिर के ध्वज का प्रारूप श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के प्रमुख चंपत राय को भेंट किया था.जिस पर पांच लोगों की कमेटी ने ध्वज को लेकर निर्णय लिया है.

 

राम मंदिर में लगाए जाने वाले ध्वज में किया गया बदलाव

 

राम मंदिर में लगाए जाने वाले ध्वज की डिजाइन में बदलाव किया गया है. जहां अब राम मंदिर के ध्वज पर सूर्य और कोविदार के वृक्ष को अंकित किया गया है. ध्वज पर अंकित वृक्ष के बारे में बताया गया है कि पौराणिक मान्यता के अनुसार त्रेता युग के प्रारंभ में इसकी कहानी शुरू होती है.जिसका जिक्र हरिवंश पुराण में मिलता है.मान्यताओं के अनुसार ऋषि कश्यप ने इस वृक्ष को बनाया था.जहां पारिजात श्रेणी के कचनार के वृक्ष में मंदार का सार मिलाकर इसके निर्माण का जिक्र आता है.यह वृक्ष पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी माना जाता है. शायद यही कारण है कि अयोध्या के ध्वज में अंकित किया जा रहा है.

Ram mandir temple: Flag is being prepared in Rewa for Ram temple Ayodhya, PM Modi will inaugurate

रीवा के ललित मिश्रा ने ध्वज का किया डिजाइन

राम मंदिर पर लगने वाले ध्वज को लेकर ललित मिश्रा ने बताया कि श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के प्रमुख चंपत राय जी को हमने पहले जिस ध्वज की डिजाइन पेश की थी.उसमें परिवर्तन करने का सुझाव दिया गया है. जिस पर संशोधन करके जल्द नहीं डिजाइन उनके समक्ष पेश की जाएगी. जो बनकर तैयार हो चुका है.सूर्यवंश का प्रतीक सूरज को माना जाता है इसलिए सूर्य को ध्वज में अंकित किया गया है.कोविदार वृक्ष को ध्वज में अंकित किया गया है. उन्होंने बताया कि कोविदार का वृक्ष अयोध्या के राज ध्वज में अंकित हुआ करता था.

Ram mandir temple: Flag is being prepared in Rewa for Ram temple Ayodhya, PM Modi will inaugurate

22 जनवरी को होगी भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन

 

22 जनवरी को देशभर के राम भक्तों को दिवाली मनाने का अवसर मिलने वाला है. इस दिन भगवान श्री राम अपने धाम में विराजमान होने वाले हैं.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम जी की प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन में शामिल होने वाले हैं. इस दिन पूरे देश भर में दीपोत्सव का कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा.

Rewa news:रीवा को मिलेगी करोड़ की सौगात,आई बड़ी खबर

Leave a Reply

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please disable the adblocker. It is the only source of our earnings.