AppsMobileSariya Rate Today in India, Aaj Sariya ka rate kya hWorldराष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय

Petrol Diesel Price: लोकसभा चुनाव के पहले 10 रूपये सस्ता होगा पेट्रोल डीजल की कीमत!

petrol Diesel price:मोदी सरकार दे सकती है जनता को राहत!

 

 

 

petrol diesel price: लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की मोदी सरकार आम लोगों को बड़ी राहत देने की योजना बना रही है.जल्द ही (petrol diesel)पेट्रोल और डीजल के दाम (petrol diesel price)में गिरावट देखने को मिल सकती है.केंद्र सरकार पेट्रोल डीजल के प्राइस पर बड़ा फैसला लेते हुए ₹10 प्रति लीटर की कटौती कर सकती है.बता दें कि 2024 में लोकसभा चुनाव होना है.ऐसे में मोदी सरकार जनता को बड़ी राहत दे सकती है.

 

क्यों सस्ता होगा पेट्रोल और डीजल!

इंडियन बास्केट में कच्चे तेल के दाम में पिछले 3 महीने में 17.32 % गिरकर 77.29 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. इसके चलते पहले के घाटे की भरपाई की दुहाई दे रही तेल कंपनियां पेट्रोल पर ₹10 जबकि डीजल पर ₹4 प्रति लीटर मुनाफा कमा रही हैं. फिर भी कंपनियों ने 2022 के बाद पेट्रोल डीजल के दाम नहीं घटाएं. इसलिए अब दाम घटाकर लोगों को राहत देने की तैयारी चल रही है.

 

पेट्रोलियम प्राइस एंड एनालिसिस सेल के आंकड़े बताते हैं कि जब आखिरी बार दाम घटे थे उस वक्त क्रूड 109 डॉलर प्रति बैरल था. दिसंबर 2023 में इंडियन बास्केट में कच्चे तेल का दाम 70.33 बैरल है.यानी की 19 महीने में दम 29 % तक गिर चुके हैं.

 

कंपनियों को 6 महीने में 1.32 लाख करोड़ मुनाफा

रिलायंस और इंडियन ऑयल जैसी तेल कंपनियों को 2023- 24 की पहली और दूसरी तिमाही में एक करोड़ 32 लाख रुपए का मुनाफा हुआ है. दिसंबर वाली तिमाही में मुनाफा 80 हजार करोड़ तक पहुंच सकता है. इसके बावजूद भी तेल कंपनियां दाम नहीं घटा रही हैं.

 

(petrol diesel)पेट्रोल और डीजल की कीमतों में होगी गिरावट!

अगले साल लोकसभा चुनाव को देखते हुए केंद्र में स्थापित मोदी सरकार जनता को साधने में जुट गई है.चुनाव को देखते हुए आम जनता को महंगाई से बड़ी राहत देने की तैयारी चल रही है.सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार (petrol diesel)पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी कटौती की घोषणा कर सकती है. जिसमें पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ₹10 तक की कटौती की जा सकती है. जिसको लेकर सरकार की तेल कंपनियों से बातचीत चल रही है.

petrol diesel price: New rates of petrol and diesel released in Madhya Pradesh. Did the general public get relief?

आम जनता को मिलेगी राहत

बता देंगे पिछले साल 2022 में पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था.पेट्रोल और डीजल के दाम अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेलों की कीमत पर आधारित है.सरकार ने कई बार एक्साइज ड्यूटी पेट्रोल डीजल (petrol diesel price) पर लगा दिया था.जिसकी वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम सस्ते नहीं हुए. अब यह माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले सरकार जल्द ही पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट करने जा रही है.अगर केंद्र सरकार फैसला लेती है तो आम जनता को काफी राहत मिलेगी.बता दें कि देश के अलग-अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम में आग लगी हुई है.पेट्रोल के दाम ₹100 प्रति लीटर मिल रहा है.

 

इतना कम हो सकते हैं दाम

पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट को लेकर पेट्रोलियम मंत्री और फाइनेंस मिनिस्ट्री पेट्रोल और डीजल के दाम कम करने को लेकर चर्चा कर रही है.इस संबंध में तेल कंपनियों से बात की जा रही है.अगर सब कुछ ठीक रहता है तो 6 से ₹10 तक पेट्रोल डीजल लोकसभा चुनाव से पहले सस्ता हो सकता है.

Rewa weather news:रीवा सीधी सतना मऊगंज की सड़कों पर वाहन चलाने वाले हो जाएं सावधान

Leave a Reply

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please disable the adblocker. It is the only source of our earnings.