Business success idea 2022 in hindi

Business Idea : हर महीने घर बैठे कमाए 55 हजार रूपये, जानिए बिज़नेस की पूरी डिटेल्स

Business Idea: Earn 55 thousand rupees every month sitting at home, know full details of business

Business Idea : घर बैठे कमाए लाखो रूपये, जानिए बेस्ट बिज़नेस आईडिया

Business Idea : यदि आप कोई व्यापार शुरू करने का विचार कर रहे है और आपके पास व्यापार शुरू करने का पैसा भी है। मगर कोई आइडिया नही है तो फिर हम आपको एक बिजनेस आइडिया दे रहे है। इस बिजनेस को शुरू कर आप एक बेहतर कमाई कर सकते है।

Business Idea in Hindi : Business Shuru Kaise Karen

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अधिक पैसों की भी जरूरत नहीं होगी। इस बिजनेस का नाम है मुरमुरा मेकिंग बिजनेस। ये भारत का सबसे पसंदीदा फास्ट फूड में से एक है। इसकी मांग गांव से लेकर शहर तक हर जगह रहती है।

इसका उपयोग भगवान के प्रसाद के रूप में किया जाता है और साथ ही इसे मुंबई में भेलपुरी और कोलकाता में झालमुड़ी के रूप में पसंद किया जाता हैं। ऐसे में ये बिजनेस आपको मोटी कमाई करा सकता है।

इस बिजनेस शुरू करने के कितनी आएगी लागत
खादी व ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत मुरमुरा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने पर एक प्रोजेक्ट तैयार किया है। प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार, इस बिजनेस को शुरू करने में आपको कुल 3.55 लाख रूपये का खर्चा आएगा।

Business Idea :How To Start Business

यदि आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो फिर आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत लोन ले सकते है। आप इस प्रोजेक्ट कॉस्ट के आधार पर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

खादी एंड विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन के तरफ से तैयार की प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल रिपोर्ट के अनुसार, यदि आपको इस व्यापार को शुरू करना है तो फिर इसके लिए आपके पास खुद की जमीन होनी चाहिए। यदि आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो फिर आप इसके लिए जमीन किराए पर भी ले सकते है। आप 2 लाख रु की लागत में 1000 फुट बिल्डिंग शेड बन जायेगा साथ ही आपको 1 लाख रु इक्विपमेंट पर खर्च करने होंगे। वर्किंग कैपिटल के लिए आपको 55 हजार रु की जरूरत होगी। इस तरह आपको कुल 355000 रु प्रोजेक्ट कॉस्ट हो जायेगी।

Business Idea, #Business, #Business in Hindi, #Business idea #Business shuru kaise kare #How To Start Business, #Best business idea

इस बिजनेस से मुनाफे की बात करें तो प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप 100 प्रतिशत का प्रोडक्शन करते है तो फिर आप 369 क्विंटल वार्षिक प्रोडक्शन कर सकते है। आप 1200 रु कीमत के हिसाब से 443,000 रु वार्षिक प्रोडक्शन होगा। प्रोजेक्टेड सेल्स कॉस्ट 5,53,750 रु होगी। ग्रॉस सरप्लस 1,10,750 रु होगी.

ALSO READ THIS ARTICLE

रीवा में भरी क्लास में बच्चों के सामने शिक्षक की गुंडों ने की जमकर पिटाई, आरोपी की तलाश जारी

Business Ideas in Hindi : आज ही 0 से शुरू करें ये बिजनेस होगा, 10 लाख रुपए का फायदा best benefit

Leave a Reply

Related Articles