मध्यप्रदेशरीवा

REWA NEWS : पेंटियम पॉइंट में तीन दिवसीय विज्ञान दिवस का समापन

MP REWA NEWS TODAY

REWA NEWS : शहर में स्थित पेंटियम पॉइंट ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन में तीन दिवसीय विज्ञान दिवस का समापन पुरस्कार वितरण के साथ संपन्न हुआ। महाविद्यालय द्वारा प्रतिवर्ष 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन छात्र -छात्राओं में बौद्धिक क्षमता तथा विज्ञान के क्षेत्र में जागरूकता और रुचि विकसित करने के लिए यह आयोजन किया जाता है।
इस दिन ही देश के महान वैज्ञानिक सीवी रमन ने प्रकाश की फोटोन थ्योरी से जुड़ी एक अहम खोज की थी,जिसका पूरी दुनिया ने लोहा माना था।इसे ‘रमन इफेक्‍ट’ के नाम से जाना जाता है। सीवी रमन को इस खोज के लिए नोबेल पुरस्‍कार से नवाजा गया था। यह खोज भौतिकी के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान थी। इस खोज की याद में ही साल 1987 से 28 फरवरी को नेशनल साइंस डे के रूप में मनाया जाता है। तीन दिवसीय विज्ञान दिवस की शुरुआत महाविद्यालय के करहिया परिसर में इस वर्ष की थीम विकसित भारत के लिए स्वदेशी तकनीकी के साथ 26 फरवरी से प्रारम्भ हुआ।
REWA NEWS: Three day science day concludes in Pentium Point
प्रथम दिवस छात्र -छात्राओं द्वारा पीपीटी प्रेजेंटेशन की प्रस्तुति दी गई द्वितीय दिवस 27 फरवरी को पेंटियम प्वाइंट ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन तथा सेंटर फॉर मेडिकल माइकोलॉजी फंगल डिजीज डायग्नोस्टिक एंड रिसर्च सेंटर जबलपुर के संयुक्त तत्वाधान में माइकोलॉजिस्ट जितेंद्र नवांगे के निर्देशन पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।पीपीटी प्रेजेंटेशन के टॉप 5 छात्रों की प्रस्तुति करवाई गई जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में रीवा शहर की वरिष्ठ शिक्षाविद सेवानिवृत प्राध्यापिका डॉ प्रवीण सिंह,मॉडल साइंस कॉलेज के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ संतोष अग्निहोत्री तथा महाविद्यालय के मुख्य प्रबंध संचालक बी एन त्रिपाठी उपस्थित रहे।
28 फरवरी को महाविद्यालय परिसर में समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह मां सरस्वती की पूजा अर्चना के साथ प्रारंभ हुआ। महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा मॉडल एवं पोस्टर की प्रस्तुति दी गई,जिसमे महाविद्यालय द्वारा संचालित पेंटियम प्वाइंट टेक्निकल कॉलेज, पेंटियम प्वाइंट कॉलेज ऑफ़ मैनेजमेंट, पेंटियम पॉइंट कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी के छात्र – छात्राओं ने सहभागिता दर्ज कराई। उपस्थित अतिथियों का स्वागत पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन को ध्यान में रखते हुए महाविद्यालय द्वारा पौधा भेंट कर किया गया।आज के इस कार्यक्रम में अतिथि के रूप में इंजी. राजेंद्र शर्मा संचालक शिल्पी इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड,महाराजा पुष्पराज सिंह,डॉक्टर एस के त्रिपाठी डीन कृषि महाविद्यालय रीवा, डॉ अभिलाषा श्रीवास्तव वरिष्ठ प्राध्यापिका मॉडल साइंस कॉलेज, डॉ अनिल तिवारी सेवानिवृत्त प्राध्यापक एवं अधिवक्ता, डॉ शेषमणि शुक्ला प्राचार्य न्यू साइंस कॉलेज,डॉ राजकिशोर तिवारी प्राध्यापक न्यू साइंस कॉलेज,डॉ निवेदिता अग्रवाल जीडीसी कॉलेज रीवा,बी एन त्रिपाठी मुख्य प्रबंध संचालक पीजीआई, शुभ्राशु पाण्डेय, डॉ मनोज पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।
अतिथियों द्वारा छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा गया कि विज्ञान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का खास मकसद उन वैज्ञानिकों के प्रयासों को याद करना है जो हमारे जीवन को सरल और आसान बनाने के तरीकों की खोज करते हैं। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाने का सबसे अच्छा तरीका यह समझना है कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी ने किस तरह से प्रगति की है और उन स्थानों की खोज की है जहां तक पहुंचना नामुमकिन था। यह दिन वैज्ञानिक मुद्दों पर चर्चा करने, वैज्ञानिक विकास के लिए नई प्रौद्योगिकियों को लागू करने और दूसरों के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी को प्रोत्साहित करने और लोकप्रिय बनाने का अवसर प्रदान करता है।महाविद्यालय के इस आयोजन की अतिथियों द्वारा प्रशंसा की गई तथा भविष्य में और बेहतर करने के लिए प्रेरित किया गया। विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम द्वितीय तथा तृतीय आने वाले छात्राओं को
अतिथियों द्वारा पुरस्कृत भी किया गया।महाविद्यालय के शैक्षणिक संचालक एसके त्रिपाठी, पेंटियम प्वाइंट टेक्निकल कॉलेज की प्राचार्या डॉ सीमा शुक्ला,पेंटियम पॉइंट टेक्निकल कॉलेज (कॉलेज ऑफ़ लॉ ) के प्राचार्य डॉ पीएन शर्मा, पेंटियम पॉइंट कॉलेज ऑफ़ लॉ से डॉ मोना तिवारी महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक, सहायक प्राध्यापक तथा इस कार्यक्रम के संयोजक आशुतोष गुप्ता तथा छात्र -छात्रा, प्रिंट एवं डिजिटल मीडिया जगत के पत्रकार मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Related Articles