रीवाविंध्य

Rewa में आज मकरसंक्रांति मेले की धूम, मात्र इतने रूपये में आप भी इन जगहों में करें सैर

रीवा मकरसंक्रांति मेला 2024 : गुढ़ भैरव नाथ, बसावन मामा, महामृत्युंजय मंदिर , ढूढ़ेस्वर नाथ मंदिर, क्योटी प्रपात सहित कई जगहों पर मेले की धूम

 

 

MP REWA Makarsankranti Mela 2024 : पूरे भारतवर्ष में मकर संक्रांति का मेला धूम धाम से मनाया जा रहा है. रीवा शहर में दर्जनों जगहों पर मकर संक्रांति मेले का आयोजन किया गया है, यहां पर सपरिवार रीवा जिले के लोग जाकर मेले का लुफ्त उठा रहे हैं. अगर आप भी इन जगहों पर मेले का लुफ़्त उठाना चाहते हैं तो मात्र कुछ 100-120 रुपए खर्च करके सपरिवार इन जगहों तक पहुंच सकते हैं. खासतौर पर बच्चों में मेल को लेकर बड़ी उत्सुकता होती है, और बच्चे हर हाल में मेला जाना चाहते हैं. इसके अलावा प्रेमी जोड़े भी मेले को लेकर काफी उत्साहित रहते हैं, क्योंकि यही वह समय होता है जहां पर वह घर से बाहर निकाल कर अपने प्रेम का इजहार भी करते हैं ।

 

 

 महामृत्युंजय मंदिर

 

रीवा जिला के महामृत्युंजय मंदिर परिसर में भारी संख्या में लोग पहुंचते हैं, यहां पर विशाल भंडारे के साथ-सा थ किला भी लोग देखने जाते हैं. इसके अलावा व्यापारी दुकानदार दुकान लगाकर मेले की रौनक ता बढ़ाते हैं । महामृत्युंजय मंदिर परिसर में लगने वाला मेला सबसे भव्य होता है । यहां पर हजारों की संख्या में लोग पहुंचते हैं । यह राजघराने से जुड़ा हुआ है, किला में मौजूद विरासत को देखने भी लोग जाते हैं,

 

 

 देवतालाब का शिव मंदिर

 

करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र देवतालाब में स्थित शिव मंदिर में लोगों का सैलाब उमड़ता है. कहा जाता है कि देवतालाब का शिव मंदिर एक रात में बनाया गया था । इसके अलावा यहां पर लाखों लोगों की धार्मिक आस्था है। यहां पर हजारों की संख्या में दुकानें सजती हैं, जहां पर बच्चों के खिलौने से लेकर घर उपयोग आने वाली वस्तुएं कपड़े सब कुछ मिलता है, और यही कारण है की यहां पर हजारों की संख्या में लोग उमड़ते हैं ।

 

 

 रीवा में बसावन मामा का मंदिर

 

 

इसके अलावा सिमरिया के बसावन मामा में लाखों लोगों की आस्था है, और यहां पर मकर संक्रांति का मेला लगता है । दूर दूर से लोग आते हैं ।

 

 क्योटी में उमड़ी पर्यटकों की भीड़

 

इसके अलावा रीवा के पर्यटक स्थल क्योटी में भारी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं । प्राकृतिक रूप से भी यह घूमने के लिए लिहाज से बहुत अच्छी जगह है ।

 

रीवा के गुढ़ में भैरव नाथ में भी आसपास के लोग जुटते है, और दुकानें सजती है । रीवा शहर के रानी तालाब में भी शहर वासी मेले में जाते है.

इसके अलावा चचाई प्रपात में भी लोग घूमने जाते है ।

अगर आप भी कहीं मेला घूमने जाना चाहते हैं तो मात्र 100-120 रूपये खर्च कर सपरिवार इन जगहों पर पहुंच सकते हैं ।

 

 

 छोटे स्तर पर मेले का आयोजन

 

इसके अलावा रीवा जिले में हर 10 से 20 गांव के अंतराल में मेले का आयोजन किया जाता है । यहां पर आसपास के दुकानदार अपनी दुकान सजाते हैं, मेरे में सबसे ज्यादा जलेबी और लाई की डिमांड रहती है । इसके अलावा चाट, समोसे , पेठे खूब बिकते है. बच्चे खिलौने खरीदते हैं । महिलाएं घर परिवार के उपयोग के लिए सामान खरीदती है ।

 

Rewa Big Breaking : रीवा में शराब कारोबारी पर ED का छापा, मचा हड़कंप

Leave a Reply

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please disable the adblocker. It is the only source of our earnings.