रीवा

ISKCON REWA केंद्र श्रीकृष्णजन्मआष्ट्मी पर आयोजित कर रहा भव्य कार्यक्रम, तैयारियाँ शुरू

ISKCON REWA Center is organizing a grand program on Shri Krishna Janmashtami

न्यू बस स्टैंड स्थित प्रताप हेरिटेज मैरिज गार्डन में होगा कार्यक्रम

ISKCON TEMPLE IN REWA :ISKCON रीवा के द्वारा इस बार श्रीकृष्णजन्माष्टमी के अवसर पर शहर में बड़ा आयोजन किया जा रहा है, जो की 19 अगस्त 2022 को न्यू बस स्टैंड स्थित प्रताप हेरिटेज में किया जायेगा.जहाँ पर कीर्तन, नाटक, चलचित्र प्रदर्शन के साथ साथ कई सांस्कृतिक कार्यक्रम किये जायेगे.

4 सितम्बर को होगा श्री राधाष्टमी महोत्सव

आपको बता दे की ISKCON रीवा केंद्र के द्वारा 4 सितम्बर को श्री राधाष्टमी महोत्सव हेडगेवार नगर स्थित केंद्र में आयोजित किया जायेगा.

क्या है ISKCON

ISKCON का मतलब इंटरनेशनल सोसायटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस है। यह एक धार्मिक संगठन है, जो गौड़ीय-वैष्णव सम्प्रदाय से संबंधित है. इसके मूल्य और मान्यताएँ संस्कृत ग्रंथ भगवद-गीता और भागवत पुराण या श्रीमद्भागवतम् पर आधारित हैं.

ये शास्त्र सिखाते हैं कि सभी जीवित प्राणियों का अंतिम लक्ष्य भगवान या भगवान कृष्ण के प्रति अपने प्रेम को फिर से प्रकट करना है।

इसकी स्थापना 1966 में न्यूयॉर्क शहर में ए.सी. भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद द्वारा की गई थी. ISKCON के सदस्य भक्ति-योग परंपरा का पालन करते हैं, वे मंदिरों के साथ-साथ अपने घरों में भी भक्ति योग का अभ्यास करते हैं. वे त्योहारों, सेमिनारों, साहित्य के वितरण आदि के माध्यम से कृष्ण चेतना को बढ़ावा देते हैं.

धार्मिक गतिविधियों के अलावा, ISKCON के सदस्यों ने भक्ति योग के मार्ग के व्यावहारिक Applications के रूप में स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों, खाद्य वितरण परियोजनाओं आदि की स्थापना की है।

मिशन/प्रयोजनों
ISKCON के सात मुख्य उद्देश्य हैं जो इस प्रकार हैं −

जीवन में मूल्यों में संतुलन हासिल करने और दुनिया भर में वास्तविक एकता और शांति प्राप्त करने के लिए आध्यात्मिक ज्ञान और आध्यात्मिक जीवन की तकनीकों को व्यवस्थित रूप से फैलाने के लिए।

कृष्ण की चेतना को भगवद्-गीता और श्रीमद्भागवतम् में वर्णित करने के लिए।

समाज के सदस्यों को कृष्ण (प्रधान इकाई) के करीब लाने और सदस्यों और मानवता के भीतर विचार विकसित करने के लिए कि प्रत्येक आत्मा गॉडहेड (कृष्ण) की गुणवत्ता का हिस्सा है।

भगवान श्री चैतन्य महाप्रभु द्वारा वर्णित संकीर्तन आंदोलन (भगवान के पवित्र नाम का सामूहिक जप) को प्रोत्साहित और प्रोत्साहित करने के लिए।

बड़े पैमाने पर सदस्यों और समाज के लिए भगवान कृष्ण को समर्पित पारमार्थिक अतीतों का एक पवित्र स्थान जुटाने के लिए।

जीवन के सरल और प्राकृतिक तरीके सिखाने के उद्देश्य से सदस्यों को एक दूसरे के करीब लाना।

उपर्युक्त प्रयोजनों को प्राप्त करने के लिए पुस्तकों, पत्रिकाओं, पत्रिकाओं आदि को प्रकाशित और वितरित करना।

ALSO Rewa News : 6 बच्चों का पिता दुल्हन लेकर हुआ फरार, दूल्हा करता रहा इंतजार

Leave a Reply

Related Articles