NewsViral video

भारत सहित कई देशों में WhatsApp हुआ डाउन,भूलकर न करें ये काम

WhatsApp Down in India, Know Reason

WhatsApp Down : भारत सहित कई देशों में WhatsApp का सर्वर डाउन हो गया है. बताया गया की 12:30 के बाद व्हाट्सअप पर न तो मैसेज आ रहे है न ही मैसेज जा रहे है. लेकिन इसी की आड़ में ऑनलाइन ठग भी सक्रिय हो गए है. जो मैसेज भेजकर ठगी की कोशिश कर रहे है.

WhatsApp Down

ताज़ा मामला उत्तरप्रदेश से सामने आया है, जहाँ लोगों के मोबाइल में लिंक भेजकर OTP मांगने का प्रयास कर रहे है.

Website Tracker Down Detector के हिसाब से लाखों लोगों ने व्हाट्सऐप में अपनी शिकायत दर्ज की है. दुनिया के 0.50 अरब लोग इससे प्रभावित हो रहे हैं.

Whatsapp Reaction

मंगलवार दोपहर 12:30 बजे के करीब व्हाट्सऐप डाउन आने की जानकरी मिलनी शुरू हो गईं, देशभर के 67% व्हाट्सऐप यूजर्स ने

मैसेज भेजने और रिसीव करने में कठिनाइयों का सामना करने जैसी रिपोर्ट की. करीब एक घंटे तक यूजर्स परेशान रहे तब जाकर मेटा की तरफ से जवाब आया
जब META को व्हाट्सऐप डाउन होने की जानकरी मिली तो कम्पनी ने लिखा- हमें जानकारी मिली है कि कुछ लोगों को व्हाट्सऐप मैसेज भेजने में परेशानी हो रही है। हम WhatsApp Services को जल्दी से बहाल करने कोशिश में लगे हैं.

व्हाट्सऐप डाउन क्यों हुआ

भारत सहित दुनिया भर के करोड़ो यूजर्स एक घंटे तक व्हाट्सऐप में चैट नहीं कर पाए, META ने इसे जल्द से जल्द सुधारने की बात तो की मगर व्हाट्सऐप डाउन क्यों हुआ इसका कारण नहीं बताया। हालांकि शिकायते मिलने के बाद व्हाट्सऐप की सर्विसेस दोबारा से शुरू नहीं हो पाई

पिछले साल 6 घंटे तक बंद था WhatsApp

पिछले साल 4 अक्टूबर के दिन META के सभी सोशल ऐप्स Facebook, WhatsApp और Instagram करीब 6 घंटे के लिए बंद हो गए थे. पूरी दुनिया में हाहाकार मच गया था. इसका असर शेयर मार्केट तक में पड़ा था फेसबुक के शेयर 6% तक गिर गए थे. लोगों को लगा था कि META बंद होने वाली है.

WhatsApp में कैसे होते हैं मैसेज सेंड और रिसीव ?

WhatsApp एंड – टू – एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है । इसका मतलब यह है कि केवल सेंडर और रिसीवर ही मैसेज को पढ़ सकता है । जब आप कोई मैसेज भेजते हैं , तो यह एक स्पेसफिक एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल से एन्क्रिप्ट हो जाता है ।

WhatsApp अब इस एन्क्रिप्टेड मैसेज को अपने सर्वर पर तब तक स्टोर रखता है जब तक कि यह रिसीवर को डिलीवर न हो जाए । डिलीवरी पर रिसीवर का डिवाइस एक यूनीक क्रिप्टोग्राफिक Key का इस्तेमाल करके मैसेज को डिक्रिप्ट करता है । इस पूरी प्रोसेस के दौरान WhatsApp आपके मैसेज के कंटेंट के बारे में नहीं जानता ।

WhatsASpp की एन्क्रिप्शन तकनीक को सिग्नल एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल कहा जाता है । वैसे एंड – टू – एंड एन्क्रिप्शन आपको थ्योरिटिकली सुरक्षित महसूस करा सकता है , लेकिन एंड – टू – एंड एन्क्रिप्शन उतना सुरक्षित नहीं जितनी कोई उम्मीद करता है ।

ALSO READ THIS ARTICLES

बेडरूम पर Aalia bhatt का रणवीर कपूर ने खोला.. देखकर दंग रह रहे अंग

Shilpi Raj Viral Video :शिल्पी राज का एक और वीडियो हुआ वायरल

Leave a Reply

Related Articles