राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय

UAN-आधार, SBI कार्ड सहित बदल जायेंगे ये चार नियम, जानिए बरना हो जायेगा भारी नुकसान

राष्ट्रीय (National News) आज एक दिसंबर से बैंक सहित कई सेक्टर में बदलाव होंगे, जो आपकी रोजमर्रा से जुडी जिंदगी को प्रभावित कर सकता है.

और जानकारी के अभाव में कई मोर्चे पर आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

इन बदलावों में UAN और आधार कार्ड लिंकिंग, SBI क्रेडिट कार्ड, माचिस की कीमत और पंजाब नेशनल बैंक के सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दर शामिल हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

14 साल बाद बढ़े माचिस के दाम

आज 14 साल के अंतराल के बाद माचिस की डिब्बी के दाम बढ़ गए हैं। यह 1 रुपये महंगी हो गई है। दिसंबर से माचिस 2 रुपये में मिलेगी। पांच प्रमुख माचिस उद्योग निकायों के प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से यह फैसला लिया है।

इससे पहले साल 2007 में माचिस की कीमत बदली थी। उस वक्त इसकी कीमत 50 पैसे से बढ़कर 1 रुपये हो गई थी।

यूएएन – आधार कार्ड लिंकिंग

EPFO खाताधारकों के लिए यह खबर बेहद अहम है। यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को Aadhaar Card से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर थी। आज से कंपनियों को सिर्फ उन्हीं कर्मियों के इलेक्ट्रॉनिक चालान कम रिटर्न करने को कहा गया है जिनका यूएएन और आधार की लिंकिंग वेरिफाई हो चुकी है।

जिन कर्मचारियों का UAN आधार वेरिफाइड नहीं है, उनका ईसीआर फाइल नहीं होगा। ऐसे में नियोक्ता की ओर से पीएफ में मिलने वाला कॉन्ट्रिब्यूशन रोका जा सकता है।

महंगा हुआ SBI क्रेडिट कार्ड से लेनदेन

एसबीआई क्रेडिट कार्ड (SBI credit card) ने अपने ग्राहकों को ईमेल में सूचित किया है कि 1 दिसंबर 2021 से सभी ईएमआई खरीद लेनदेन पर 99 रुपये की प्रोसेसिंग फीस और टैक्स लगाया जाएगा।

कंपनी रिटेल आउटलेट्स और Amazon व Flipkart जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर किए गए सभी ईएमआई ट्रांजैक्शन के लिए प्रोसेसिंग फीस चार्ज करेगी।

PNB के बचत खाते पर ब्याज दर में कमी

देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने बचत खातों पर ब्याज की दरें घटा दी हैं।

नई दरें आज से लागू हो गई। बैंक ने बचत खाते पर ब्याज दर को 2.90 फीसदी प्रति वर्ष से घटाकर 2.80 फीसदी कर दिया है। इससे खाताधारकों को बड़ा झटका लगा है। इसका प्रभाव बैंक के नए और पहले से मौजूद दोनों तरह के ग्राहकों पर पड़ेगा।

ALSO MP NEWS: 75वीं आज़ादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत हुआ हिंदुस्तान का दिल धड़का दो कार्यक्रम

#MP NEWS,

Leave a Reply

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please disable the adblocker. It is the only source of our earnings.