मध्यप्रदेशराष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीयरीवा

RTO News Rules : लोगों के लिए 1 अप्रैल से बदल जायेंगे ये नियम, घर बैठे मिलेंगी सुविधा 

RTO News rules : डिजिटल व्हीकल रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस को लेकर नया नियम जारी 

 

 

RTO News Rules : परिवहन विभाग ने चालकों के लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के लिए 1 अप्रैल 2024 से अपने नियमों में बदलाव करने जा रहे हैं। आम जनता को राहत देने के लिए घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस के रिन्यूअल किए जाएंगे , इसके साथ ही ₹200 शुल्क भी नहीं लिया जाएगा। वर्तमान में लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के लिए जो स्मार्ट कार्ड जारी किया जाता है, उसे मोबाइल पर डिजिटल रूप में दिया जाएगा।

इससे जनता को आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। तथा समय और धन दोनों का बचत होगा।

 

मोबाइल मे दिए जायेंगे E-RC और E-DL

 

आपको बता दें कि राजस्थान परिवहन विभाग के द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि फिजिकली ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। यानी कि अब नए स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के लिए जारी नहीं किए जाएंगे। इसके बदले में जनता से ₹200 शुल्क भी नहीं लिया जाएगा। और जनता के मोबाइल फोन मे डिजिटल रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस भेजा जाएगा, जो शासकीय स्तर पर मान्य होगा , और वाहनों की चेकिंग में डिजिटल रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस प्रस्तुत किए जाने पर कोई कार्यवाही नहीं होगी।

Rto new update rule

 

 मध्य प्रदेश में जल्द लागू होगी व्यवस्था  

 

आपको बता दें कि राजस्थान की तरह मध्य प्रदेश में भी जल्द डिजिटल रजिस्ट्रेशन और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नए नियम जारी किए जाएंगे । सूत्रों ने बताया है कि अगर सरकार इस तरह के कदम उठाती है तो फिजिकल कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी, मोबाइल फोन में डिजिटल रूप मे ही नए रजिस्ट्रेशन और ड्राइविंग लाइसेंस दिए जाएंगे।

 

परिवहन विभाग के कार्यालय में अभी कुछ भी कार्य कराने के लिए दलालों के चक्कर काटना पड़ता है. उनके बिना कोई भी कार्य आसानी से नहीं होता है। डिजिटलाइजेशन के बाद ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूएबल जैसे काम घर बैठे आसानी से हो जाएगा।

 

Rewa Railway Station : रीवा रेलवे स्टेशन मे बड़ी लापरवाही आयी सामने!

 

Leave a Reply

Related Articles