रीवा

Rewa tourist place:नए साल में रीवा में घूमने के लिए फेमस 10 जगह

Rewa tourist place:प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है रीवा घूमने लायक बेहतरीन जगह

 

 

 

Rewa tourist place:नए साल पर अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं.तो मध्यप्रदेश का रीवा जिला प्राकृतिक और पर्यटन स्थल को आसानी से वर्गीकृत किया जा सकता है. जो आपका ध्यान आकर्षित करने में काफी प्रभावशाली हैं. रीवा जिले में झरने मंदिर तालाब और वन्य जीव काफी संख्या में है.

रीवा पवित्र नदी नर्मदा और प्राकृतिक सुंदरता का घर है. रीवा शहर के पुरातात्विक और विरासत स्थलों की संख्या देखकर आप दंग रह जाएंगे. रीवा जिले में घूमने के लिए स्थान की कोई कमी नहीं है आप रीवा जिले में कई स्थानों पर घूम सकते हैं.रीवा जिले की पहचान सफेद बाघ के नाम से रीवा जाना जाता है. मानसून के समय रीवा की यात्रा दूर दराज से लोग आते हैं और झरनों का आनंद लेते हैं.

 

रीवा के प्रमुख 10 घूमने लायक स्थान

 

1. क्योंटी जलप्रपात

भारत के सबसे उंचे झरने क्योंटी वॉटरफॉल मध्य प्रदेश के सबसे अच्छे झरनों में से एक है. यह एक प्रकृति द्वारा बनाया गया है. इसमें महाना नदी टोंस नदी एक सहायक नदी भी है. नए साल के मौके पर क्योंटी झरना घूमने के लिए बेहतरीन जगह में से एक है.

2.देऊर कोठार

यह पुरातात्विक स्थल का एक महान इतिहास है. जिसमें प्राचीन बौद्ध स्तूप आपके यहां पर मिलेंगे. 1982 में खोजे गए यह स्तूप लगभग 2000 वर्ष पुराने बताए जाते हैं. और यह अशोक के शासनकाल से संबंधित है. नए वर्ष में घूमने के लिए बेहतरीन जगह है.

 

3. पूर्वा जलप्रपात

पूर्वा जलप्रपात 70 मीटर की ऊंचाई से गिरता है जिसे देखना आंखों के लिए एक मनोरक दृश्य है. इसका पानी टमस नदी से आता है.

 

4. मुकुंदपुर चिड़ियाघर

मध्य प्रदेश की भूमि में भारत में बाघों की सबसे घनी आबादी के मामले में सबसे ज्यादा है.मुकुंदपुर चिड़ियाघर एक ऐसी जगह है जहां सबसे कीमती सफेद बाघों की श्रृंखला पाई जाती है जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं.

 

5. रीवा किला

रीवा सबसे प्रमुख किले के निर्माण के पीछे एक दिलचस्प कहानी है इसके लिए का निर्माण सबसे पहले लोक कथाओं के अनुसार शेरशाह सूरी के बेटे सलीम शाह ने शुरू किया था.जब महाराजा विक्रमादित्य रीवा पहुंचे तो उन्होंने रीवा के किला के निर्माण को पूरा करने का फैसला किया.

 

6. गोविंदगढ़ महल

गोविंदगढ़ महल को बाघेला राजवंश की देन है यह महल काफी आकर्षक और सुंदर है. नए साल पर घूमने के लिए है बेहतरीन जगह है.

 

7.रानी तालाब

रानी तालाब रीवा जिले में घूमने के लिए सबसे प्रमुख स्थानों में से एक है. यहां पर देवी मां की मंदिर है दर्शन करने के लिए काफी ज्यादा श्रद्धालु आते हैं. रीवा शहर में घूमने लायक सबसे बेहतरीन जगह रानी तालाब है.

 

8. वेंकट भवन

 

वेंकट भवन रीवा में घूमने लायक जगह बेहतरीन है. इसे वेंकटरमन सिंह ने बनवाया था. इसका निर्माण 1907 में पूरा हुआ इस भवन का निर्माण का उद्देश्य अकाल में रोजगार प्रदान करना.

 

9.भैरव बाबा की मूर्ति

 

भैरव बाबा के प्रतिमा रीवा से लगभग 1 घंटे की दूरी पर गुढ के पास स्थित है.

 

10. बाघेल संग्रहालय

बघेल संग्रहालय रीवा के अतीत को संजोकर रखता है. आपको उनके कपड़े व्यक्तित्व सामान जैसे कई प्रकार के उपहार पेंटिंग चित्र आज वस्तुओं को सजोकर रखा गया है. लोग मूर्ति की पूजा करते हैं और झील के पानी को पवित्र माना जाता है लोग बीमारियों को ठीक करने के लिए करते हैं.

 

Rewa news:रीवा में शिक्षक के साथ ठगी, जमीन और फर्जी एग्रीमेंट दिखाकर की गई लूट पाट

Leave a Reply

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please disable the adblocker. It is the only source of our earnings.