रीवा

Rewa news:वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर रीवा RTO का निर्देश जारी

Rewa news:प्राइवेट दुकानदार बना रहे हैं फर्जी नंबर प्लेट कार्रवाई के आदेश

 

 

 

 

Mp rewa news: वाहनों की सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य करने पर शहर के बाजार में दुकानदार फर्जी नंबर प्लेट तैयार कर वाहनों में लगा रहे हैं.ऐसे में दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया गया है. जिसके चलते रीवा आरटीओ विभाग ऐसे दुकानदारों को चिन्हित करने में लगा है.

 

सभी वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट जरूरी

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा सभी वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य कर दिया गया है.यह नंबर प्लेट आवेदन करने पर आरटीओ विभाग जारी करता है.जिसमें वाहन मालिक को आवेदन करना होता है. और हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट एजेंसी में बनवाकर भेज दी जाती है.जिसके माध्यम से वाहन मालिक को उपलब्ध हो पाती है. सरकार की कडाई के बावजूद बड़ी संख्या में प्राइवेट दुकानदार हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की तरह फर्जी नंबर प्लेट तैयार वाहन मालिकों को उपलब्ध करवा रहे हैं.इसमें बारकोड नहीं होता है.रीवा आरटीओ को गोपनीय शिकायत मिलने के बाद इस पूरे मामले में आरटीओ विभाग काफी सख्त हो गया है.

 

 

परिवहन विभाग ने जारी किया आदेश

 

आयुक्त परिवहन विभाग ग्वालियर के कार्यालय से ऐसे दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश जारी किया गया है कि जिनके द्वारा फर्जी तरीके से नंबर प्लेट तैयार की जा रही है. आदेश मिलने के बाद आरटीओ विभाग अब सक्रिय हो गया है. और ऐसे दुकानदारों को चिन्हित करने का प्रयास किया जा रहा है. जो इस तरह का फर्जीवाड़ा कर रहे हैं.

 

 

वाहनों की पूरी जानकारी देगा हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट

 

आरटीओ विभाग द्वारा जारी की जा रही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाहन की चोरी को रोकने के लिए काफी अहम माना जा रहा है. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट में मौजूद बारकोड को सर्च करते ही वहान की पूरी जानकारी मिल जाएगी.जिसके चलते वाहन की चोरी करने वाले आरोपियों को पकड़ने में मदद मिल पाएगी.वहीं पर सड़क हादसों के समय भी बारकोड सर्च करके वाहन मालिक का पता लगाया जा सकता है. हाई कोर्ट के निर्देश पर सरकार ने यह गाइड लाइन 15 जनवरी तक निर्धारित की है.

 

जल्द होगी कार्रवाई

 

आरटीओ विभाग के मनीष त्रिपाठी ने कहा है कि सभी वाहनों को हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट जारी किया जा रहा है. बाजार में फर्जी तरीके से नंबर प्लेट बनाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश जारी हुए हैं ऐसे दुकानदारों को चिन्हित करके उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

 

Rewa news:रीवा में पति-पत्नी ने मिलकर नाबालिक को काम दिलाने के बहाने बनाया एक रात की दुल्हन

Leave a Reply

Related Articles