रीवा

किसानों के लिए आयी बड़ी खबर सामने , सरकार का फैसला (PM KISAN INSTALLMENT )

PM KISAN NEXT INSTALLMENT 2023 : केंद्र व राज्य सरकारें लंबे समय से किसानों की मदद को आगे आ रही हैं, जिसका फायदा बड़े स्तर पर देखने को मिल रहा है। सरकारों का मकसद किसानों की आर्थिक सहायता कर संपन्न बनाना है,

PM KISAN NEXT INSTALLMENT 2023

जिससे वह खेती के लिए खाद्य बीज नगद में खरीद सके। इसके लिए सरकार अब जल्द ही चौंकाने वाला फैसला लेने जा रही है।
दरअसल, मोदी सरकार की ओर पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है, जो हर किसी के लिए वरदान साबित होने जा रही है। अगर आप लघु-सीमांत किसान हैं तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है।

सरकार इस योजना की अगली किस्त जल्द ही खाते में ट्रांसफर करने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। माना जा रहा है कि सरकार होली से पहले 13वीं किस्त के 2,000 रुपये खाते में ट्रांसफर कर सकती है।

सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा तेजी से किया जा रहा है।

इतने करोड़ किसान होंगे लाभान्वित

मोदी सरकार किसानों के खाते में जल्द ही 2,000 रुपये की 13वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर सकती है, जिसकी चर्चा तेजी से की जा रही है। यह पैसा होली पर किसानों को गिफ्ट के रूप में दिया जाना संभव माना जा रहा है। इससे करीब 13 करोड़ किसानों के खाते में पैसा आएगा, जिसका लोगों को बड़े स्तर पर लाभ देखने को मिलेगा।

वैसे अब तक इस योजना की 12 किस्तें खाते में ट्रांसफर की जा चुकी हैं। अब अगली का भी इतंजार खत्म होने जा रहा है। जानकारी के लिए बताते चले कि सरकार इस योजना के तहत सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्तें खाते में ट्रांसफर करती है। इससे किसानों को सालाना 6,000 रुपये का फायदा होता है

प्रत्येक किस्त का अंतर 4 महीने रहता है। वैसे अब किस्त की राशि बढ़ाने की भी मांग तेजी से चल रही है।

सरकार जल्द बढ़ा सकती है किस्त की राशि


मोदी सरकार ने करीब चार साल पहले 2019 में पीएम किसान योजना को 24 फरवरी को शुरू की थी, जिसका लोगों में अच्छा रिस्पॉन्स मिला। सरकार की स्कीम से जुड़ने के लिए लघु-सीमांत किसानों की संख्या में लगातार इजाफा देखने मिला। सरकार वैसे तो हर किस्त में 2,000 रुपये खाते में डालती है, लेकिन अब चर्चा है कि इस राशि को बढ़ाया जा सकता है।

देश के कई बड़े-छोटे किसान संगठन किस्त की राशि बढ़ाने की मांग लंबे समय से कर रहे हैं। इसे लेकर किसान संगठनों के नेता और सरकार के बीच कई बार बात भी हो चुकी है। अभी सरकार की ओर से आधिकारिक ऐलान नीहं किया गया है। मीडिया की खबरों में वैसे किस्त की राशि 4,000 रुपये करने के कयास हमेशा लगते रहे हैं। अगर ऐसा हो जाता है तो इससे कर्मचारियों को बंपर फायदा देखने को मिलेगा। फिर सालाना 4,000 रुपये की तीन किस्तों में 12 हजार रुपये मिलने शुरू हो जाएंगे।

किसानों को जल्द कराना होगा यह काम

अगर आप अगली किस्त का फायदा लेना चाहते हैं तो फिर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। इसके लिए आपको ई-केवाईसी कराने की जरूरत होगी। अगर आप ई-केवाईसी नहीं करा पाते हैं तो 13वीं किस्त का लाभ नहीं मिल सकेगा। पीएम किसान योजना की ई-केवाईसी करा लेनी चाहिए

Leave a Reply

Related Articles