मध्यप्रदेशविंध्य

Ladli Bahna yojna : रीवा सहित इन जिलों में कुछ महिलाओं को नहीं मिलेगी अगली किस्त.. देखिए लिस्ट

Ladli bahna yojna registration : मध्यप्रदेश सरकार का बड़ा कदम, लाड़ली बहना योजना से कटे 1.57 लाख महिलाओं के नाम

Ladli Bahna yojna : रीवा सहित इन जिलों में कुछ महिलाओं को नहीं मिलेगी अगली किस्त.. देखिए लिस्ट

 

 

 

 

MP Ladli behna yojna news : मध्य प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद पहली बार मुख्यमंत्री मोहन यादव(Mohan Yadav )ने सिंगल क्लिक के माध्यम से एक करोड़ 29 लाख महिलाओं के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किया। बताया गया कि तकरीबन डेढ़ लाख महिलाओं के अकाउंट में पैसा नहीं भेजा गया। जिसको लेकर तरह-तरह की अटकलें शुरू हो गई हैं । लोग सवाल पूछ रहे हैं कि क्या आने वाले दिनों में सभी महिलाओं के(ladli behna yojna )नाम काट दिए जाएंगे । बताया गया कि चुनाव के पूर्व अक्टूबर महीने तक एक करोड़ 31 लाख 2182 हितग्राही थी, जो जनवरी माह में घटकर अब कम हो गई है। वही मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आज लाडली बहना दिवस है सभी महिलाओं को फिर से अगली किस्त मिलेगी।

 

Ladli behna yojana: Mohan government's big gift to dear sisters, installment released

 मध्य प्रदेश में इन महिलाओं को नहीं दिया जा रहा लाडली बहना योजना की अगली किस्त

 

 

 

सरकारी आंकड़े के मुताबिक नई सरकार में जनवरी में 1.57 लाख लाड़ली बहना घट गईं। दिसंबर में 1 करोड़ 30 लाख 84 हजार 756 हितग्राही थी। जनवरी में घटकर 1 करोड़ 29 लाख 26 हजार 835 हैं।

 

ओवरऑल देखें तो अक्टूबर महीने तक 1 करोड़ 31 लाख 2 हजार 182 हितग्राही थीं, जो घटकर अब 1 करोड़ 29 लाख 26 हजार 835 रह गई। यानी योजना में कुल 1 लाख 75 हजार 347 महिलाओं की संख्या घटी हैं।

 

 

 

हितग्राहियों की संख्या घटने के पीछे तीन कारण सामने आए हैं। पहला मौत, दूसरा स्वेच्छा से योजना छोड़े जाना, तीसरा उम्र 60 साल से अधिक होना।

 

 

यानी कि जिन महिलाओं की उम्र 60 साल से ज्यादा हो गई है, उन महिलाओं को ऑटोमेटिक इस योजना से बाहर किया जा रहा है। क्योंकि यह योजना 60 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं के लिए है। ऐसे में माना जा रहा है कि अगर नए हितग्राहियों के नाम नहीं जुड़े , तो हर महीने महिलाओं की संख्या कम होती जाएगी।

क्योंकि जो महिलाएं 60 वर्ष की होती जा रही हैं उन महिलाओं का पैसा बंद हो रहा है। और उन्हें अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

 

इसके अलावा सरकार ने पोर्टल पर स्वेच्छा से जो महिलाएं इस योजना का लाभ नहीं लेना चाहती, अथवा अपात्र हैं इसके बावजूद योजना का लाभ ले रही हैं उनको शिक्षा से योजना को परित्याग करने का मौका दिया गया है।

 

इसके अलावा प्रदेश की करोड़ आबादी में हर महीने हजारों की संख्या में महिलाओं की मौत होती है, और इस वजह से भी हितग्राहियों की संख्या कम होगी।

 

 

 कांग्रेस पार्टी के नेता ने उठाये सरकार के मनसा पर सवाल

 

दूसरी ओर, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने सवाल उठाते हुए कहा है कि प्रदेश की लाखों लाड़ली बहनों से झूठ बोल कर वोट ले लिए और अब उन्हीं में से 2 लाख बहनों की छंटनी कर दी।

वहीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी पहले ही कह चुके हैं कि अगर सरकार महिलाओं को ₹3000 रूपये हर महीने देने का वादा पूरा नहीं करेगी तो हम सड़कों पर उतर कर आंदोलन करेंगे ।

Ladli behna yojna:मोहन सरकार का लाडली बहनों को बड़ा तोहफा, किस्त हुई जारी

Leave a Reply

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please disable the adblocker. It is the only source of our earnings.