Lifestyleरीवाविंध्य

Summer Tips in Hindi :गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाये ये जरूरी टिप्स

Summer tips in hindi : गर्मी का मौसम आ चुका है। गर्मियों का मौसम आते ही अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता है। इस समय में तेज गर्म हवा (लू) लगने की समस्या, पानी की कमी,पाचन संबंधी समस्या तथा त्वचा सम्बंधी कई सारी बीमारियों के होने का खतरा रहता है। ऐसे में सावधानी के साथ साथ कुछ जरूरी टिप्स अपनाकर आप भी स्वास्थ्य रह सकते हैं।

कुछ जरूरी टिप्स ,गर्मी के दिनों में इन टिप्स को अपनाकर आप स्वास्थ्य रह सकते हैं –

1• नियमित रुप से व्यायाम करें :

गर्म के दिनों में बढ़ते तापमान और शुष्क मौसम के कारण व्यायाम करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन सुबह जल्दी उठकर नियमित व्यायाम करने शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। पसीना निकलना बहुत अच्छा है क्योंकि यह आपके शरीर से गंदगी को पसीने के द्वारा बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही आपके शरीर को फिट और स्वस्थ रखता है। इन दिनों में सुबह के समय दौड़ने व खेलने से हमारे शरीर का अच्छे तरीके से व्यायाम हो जाता है जो हमें कई बीमारियों से मुक्त करता है तथा हमें स्वास्थ्य रखता है।

2• रहें हाइड्रेटेड :

गर्मी के दिनों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने का प्रयास करें। यदि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी है तो आप 90 फीसदी बीमारियों को हरा सकते हैं। गर्मी में प्यास ज्यादा लगती है और शरीर से पसीना भी बहुत निकलता है। इस वजह से भी शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है ताकि आप डिहाइड्रेशन का शिकार होने से बच जाएं।

3• खान पान का विशेष ध्यान रखें :

गर्मी के मौसम में शुद्ध व स्वच्छ खान पान बहुत जरूरी होता है। इन दिनों बेहतर होगा कि आप अपने खान- पान की आदतों को लेकर सतर्क रहें। इस समय बाहर के खाने से परहेज करें, किसी भी प्रकार से बाहर के जूस, ठंडा ,कोल्ड ड्रिंक, ऐल्कॉहॉल आदि का सेवन करने बचें। प्रतिदिन ताजे फल और हरी सब्जियों का सेवन करें। इसके अलावा अपने आहार में अधिक पानी की मात्रा से भरे खाद्य पदार्थों (खीरे, तरबूज आदि) को भी शामिल करें। बाहर की तली हुई चीजों के सेवन से बचें। इसके जगह पर जूस पियें।

4• तेज धूप से बचें :

गर्म के दिनों में सुबह से ही कड़ी धूप हो जाती है। और दोपहर के समय गर्म हवाएं (लू) चलने लगतीं हैं। यदि हो सके तो धूप में 3 घंटे से ज्यादा न रहें। गर्मी के दिन धूप बहुत तेज होती है जिससे चक्कर आने और सिर में दर्द का खतरा रहता है। इसके अलावा गर्मी के मौसम में जहां तक संभव हो सूती और हल्के कपड़े पहनने का प्रयास करे।

5• चेहरे पर कपड़ा बांधकर धूप में निकलें :


इन दिनों धूप तेज होने के कारण शरीर के खुले हिस्से प्रभावित होते हैं, इसलिए घर से बाहर निकलने के पहले चेहरे को सफेद कपड़े से बांधकर ही घर से बाहर निकलें, इससे कानों से गर्म हवा शरीर के अंदर प्रवेश नहीं करेगी। हाथों व पैरों को भी खुला न रखें, धूप से त्वचा खराब होने के साथ ही धूल की वजह से आंखों में समस्या व एलर्जी संबंधी समस्या हो सकती है।

ALSO READ

Satna News: मुआवजा न मिलने से परेशान किसान हाइटेंशन टावर में चढ़े.. जानिए पूरा मामला

#summer tips in hindi,

Leave a Reply

Related Articles