रीवासीधी

SIDHI News Today : सीधी में संजय गाँधी महाविद्यालय में योग शिविर

Sidhi MADHYAPRADESH : संजय गांधी महाविद्यालय सीधी में चल रहे योग शिविर का हुआ समापन

Madhyapradesh sidhi : मध्यप्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग एवं कैवल्यधाम भोपाल के तत्वाधान में सात दिवसीय दिनांक 13 मार्च से 18 मार्च 2023 तक शासकीय शासकीय संजय गांधी महाविद्यालय सीधी में चल रहे योग प्रशिक्षण शिविर का समापन शनिवार को हो गया।

शिविर के समापन में योग शिविर का अनुभव और उससे होने वाले लाभ के बारे में कैवल्यधाम से पधारे योग प्रशिक्षक शिवाकांत शुक्ला के द्वारा बताया गया। साथ ही समापन सत्र में महाविद्यालय के प्राचार्य के द्वारा बच्चों को संबोधित करते हुए बताया गया कि योग और आसनों के नित्य अभ्यास से अपने आप को एकाग्र और स्वस्थ्य रखा जा सकता है। ये भी बताया गया कि सूर्यनमस्कार से शरीर का संपूर्ण व्यायाम हो जाता है।

महाविद्यालय प्रांगण में आयोजित इस योग शिविर में महाविद्यालय के प्राध्यापक, विद्यार्थी और समाज के कई लोग उपस्थित हो कर स्वास्थ्य लाभ लिए। योग प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के क्रीड़ा अधिकारी रविंद्र नाथ सिंह के द्वारा किया गया और  समापन समारोह में बताया कि छात्रों के जीवनशैली में योग का बॉडी पोस्चर को ठीक करने में भी अहम भूमिका है और आज के युग में दैनिकचर्या में आसन और प्राणायाम प्रतिदिन करना चाहिए। विद्यार्थियों को योग की सैद्धांतिक जानकारी भी पाठ्यक्रम के अनुसार दिया गया।

इस योग शिविर में विशेष रूप से महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अवधराज सिंह, प्राध्यापक डॉ. प्रभाकर सिंह, डॉ रावेंद्र बहादुर सिंह, डॉ. दिवाकर सिंह, डॉ. बिनोद साकेत, डॉ. नागेंद्र सिंह, श्री राजेश विश्वकर्मा तथा महाविद्यालय के छात्रों का विशेष योगदान रहा।

ALSO Rewa :मऊगंज नहीं बन पायेगा ज़िला,मुख्यमंत्री दौरे से पहले आयी ये बात सामने!

JansamparkMP

Jansampark Madhya Pradesh

Leave a Reply

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please disable the adblocker. It is the only source of our earnings.