रीवा

REWA NEWS : रमजान का पाक महीना 12 मार्च से प्रारंभ

REWA MP NEWS : रमज़ान की तैयारियां चरम पर

MP REWA NEWS : रीवा, 05 मार्च 2024। मुस्लिम समुदाय के लिये रमज़ान का महीना सबसे अफजल (पवित्र) माना जाता है, इसका लोगों के बीच मे बेसबरी से इन्तेज़ार होता है, इस महीने में इस्लाम धर्म को मानने वाले सभी लोग एक माह का रोज़ा रखते हैं और इबादत करते हैं, इस वर्ष इस पाक महीने का आगाज़ 12 मार्च से होगा।

 

 

उम्मत-ए-मोहम्मदिया कमेटी के संस्थापक मो0 शुऐब खान एवं मोहसिन खान ने प्रेस को जारी विज्ञप्ति मे बताया है कि इस्लाम के पाँच बुनियादी अरकानों में से एक माहे रमजानुल मुबारक का रोजा रखना है जो तमाम बालिग मुस्लिम मर्द औरत पर फर्ज है। यह महीना मुस्लिम समाज के लिये बहुत ही अहम महीना होता है, रमजान में समाज के लोग पूरे एक माह रोजा रख कर ईश्वर की उपासना एवं अपने गुनाहों से तौबा करते हैं। मुस्लिम समुदाय के लोग रमज़ान की तैयारियां शाबान की चॉद दिखने के बाद से शुरू कर देते हैं जो अब अपने चरम पर पंहुच गई है। रमज़ान का महीना इस्लामी कैलेण्डर के अनुसार 09वां महीना है जिसकी शुरूआत चॉद देखने से होती है। रमज़ान के रोजे सभी मर्द, औरत, बूढ़े और बड़े बच्चों उत्साहपूर्वक रखते हैं।

 

 

कमेटी ने शासन एवं प्रशासन से मांग की गई है कि रमजान शरीफ शुरू होने के पूर्व मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों के साथ-साथ शहर व मस्जिदों के आस-पास साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था एवं तीनों वक्त नलों में पानी की सप्लाई की जाये एवं बिजली की पैट्रोलिंग (पेड़ो की छंटाई) रमजान शुरू होने से पहले विद्युत मण्डल के द्वारा कर ली जाय, ताकि रमजान शरीफ में बिजली की आखमिचौनी न हो।

 

 

मांग करने वालों में मुख्य रूप से मौ० शुऐब खान, मकदूम खान, मोहसिन खान, साबिर अशरफी, मुस्तहाक खान, एड0 शौकत उमर निज़ामी, माजिद खान, लईक खान, अजहरूद्दीन खान अज्जू, वाइज खान, इशरार अहमद, रमज़ान खान, आजी अनीस खान, हसीब खान राज, पेशइमाम जान मोहम्मद खान, अय्यूब खान, वाजिद खान, राशिद खान, वाशिद खान गोलू, सईद खान, सुहैल अशरफी, शमीम खान, शाहिद खान, मुशीबुद्दीन खान, इकबाल अहमद आदि ने की है।

 

rewa news :धर्म के नाम पर करोड़ो रूपयों की सरकारी जमीन हड़पने की साजिश

Leave a Reply

Related Articles