रीवा

REWA news :Rewa Collector Ordered हायर सेकेण्डरी एवं हाई स्कूल परीक्षा केन्द्रों के आसपास धारा-144 लागू

हायर सेकेण्डरी एवं हाई स्कूल परीक्षा केन्द्रों के आसपास धारा-144 लागू, रीवा कलेक्टर मनोज पुष्प का बड़ा आदेश

    REWA News (रीवा) 16 फरवरी 2022. कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी मनोज पुष्प द्वारा संपूर्ण रीवा जिले में माध्यमिक शिक्षा मण्डल की हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षाओं के शांतिपूर्ण संचालन व कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए परीक्षा केन्द्रों से 100 मीटर तक की परिधि में धारा-144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किये हैं। 

उन्होंने परीक्षा केन्द्र में परीक्षार्थियों के अतिरिक्त अन्य किसी व्यक्ति के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया है। यह प्रतिबंध ड¬ूटी में तैनात मजिस्ट्रेटों, प्रेक्षकों, सुरक्षा पुलिस कर्मियों, उड़नदस्ता दल, केन्द्राध्यक्षों, पर्यवेक्षकों व परीक्षा से संबंध कर्तव्यरत कर्मचारियों पर लागू नहीं होगा। प्रतिबंध में कोई भी व्यक्ति परीक्षा में अनुचित साधनों का प्रयोग किये जाने में सहायता नहीं देगा, इसका दुष्प्रेरण नहीं करेगा या उसके लिए संयंत्रण नहीं करेंगा साथ ही कोई भी व्यक्ति किसी ऐसे क्रियाकलाप में लिप्त नहीं होगा.

 जिससे की परीक्षा के संचालन में प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना हो। यह आदेश 15 मार्च 2022 तक प्रभावशील रहेगा।

Rewa mp news

हायर सेकेण्ड्री कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा आज से MP BOARD 10TH & 12TH EXAM BEGIN TODAY

 REWA News   रीवा 16 फरवरी 2022. माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश द्वारा हायर सेकेण्ड्री कक्षा 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं 17 फरवरी से आरंभ हो रही हैं। हायर सेकेण्ड्री की परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च तक आयोजित की जा रही है। परीक्षा नियमित तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए प्रात: 10 बजे से दोपहर एक बजे तक होगी। परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र शुरू होने से 10 मिनट पहले परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जायेगा। प्रत्येक परीक्षार्थीे का उपस्थिति पत्रक की फोटो से मिलान किया जायेगा। प्रवेश पत्र में भी फोटो लगाना अनिवार्य है। परीक्षा केन्द्र में प्रत्येक विद्यार्थी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। इसलिए सभी परीक्षार्थी प्रात: 8.30 बजे तक परीक्षा केन्द्र में उपस्थित हो जाएं। प्रत्येक परीक्षार्थी के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा। मास्क के बिना परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षार्थी यथासंभव पेयजल की बोतल स्वयं लेकर आएं।




   जिला शिक्षा अधिकारी जीपी उपाध्याय ने बताया कि कक्षा 12वीं के नियमित तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों की परीक्षा का प्रथम प्रश्न पत्र गुरूवार 17 फरवरी से आरंभ होगी। इस दिन विशिष्ट भाषा अंग्रेजी (व्होकेशनल के छात्रों सहित) प्रश्न पत्र होगा। शनिवार 19 फरवरी को विशिष्ट भाषा हिन्दी (व्होकेशनल के छात्रों सहित) का प्रश्नपत्र होगा। सोमवार 21 फरवरी को एनिमल हस्बेण्ड्री मिल्कट्रेड, पोल्टीफार्मिग एवं फिसरीज, विज्ञान के तत्व, भारतीय कला का इतिहास, अर्थशास्त्र तथा फिजिक्स एवं व्होकेशनल कोर्स का प्रथम प्रश्नपत्र होगा। बुधवार 23 फरवरी को बायोटेक्नॉलाजी तथा भारतीय संगीत एवं गुरूवार 24 फरवरी को बायोलाजी का प्रश्नपत्र होगा। शुक्रवार 25 फरवरी को राजनीति शास्त्र एवं व्होकेशन कोर्स के द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा होगी। 


सोमवार 28 फरवरी को केमिस्ट्री, इतिहास, व्यवसाय अध्ययन, एली. आफ साइंस एण्ड मेथमेटिक्स यूजफुल फार एग्रीकल्चर, ड्राइंग एण्ड पेंटिंग और गृह प्रबंध पोषण एवं वस्त्र विज्ञान तथा व्होकेशनल कोर्स के तृतीय प्रश्नपत्र की परीक्षा होगी। गुरूवार 3 मार्च को मैथमेटिक्स तथा शुक्रवार 4 मार्च को समाज शास्त्र, मनोविज्ञान, कृषि (मानविकी), होम साइंस (कला समूह), इनवायरमेंटल एजुकेशन एण्ड रूरल डेवलपमेंट, इंटरप्रन्योरशिप, फाउंडेशन कोर्स (आधार पाठ्क्रम), बुककीपिंग एण्ड एकाउण्टेंसी तथा ड्राइंग एण्ड डिजाइनिंग का प्रश्न पत्र होगा। सोमवार 7 मार्च को इन्फॉरमेटिक प्रेक्टिसेस तथा बुधवार 9 मार्च को भूगोल, क्रॉप प्रोडक्शन एण्ड हर्टिकल्चर, स्टिल लाइफ एण्ड डिजाइन, शरीर रचना क्रिया-विज्ञान एवं स्वास्थ्य का प्रश्नपत्र होगा। गुरूवार 10 मार्च को उर्दू तथा मराठी एवं शुक्रवार 11 मार्च को नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के सभी विषय तथा फिजिकल एजुकेशन का प्रश्नपत्र होगा। शनिवार 12 मार्च को संस्कृत का प्रश्नपत्र होगा। 

रीवा चोरहटा हवाई पट्टी का होगा विस्तार
कलेक्टर (Rewa Collector)ने निरीक्षण कर कार्ययोजना भेजने के दिये निर्देश

रीवा REWA news 16 फरवरी 2022. रीवा स्थित चोरहटा हवाई पट्टी का विस्तार किया जायेगा ताकि बड़े विमान उतर सकें। कलेक्टर मनोज पुष्प ने चोरहटा हवाई पट्टी का निरीक्षण कर जमीन अधिग्रहण की कार्यवाही किये जाने सहित अन्य प्रस्ताव बनाकर कार्ययोजना तैयार करते हुए शासन स्तर को प्रेषित किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि रीवा का महानगरों की तरह तेजी से विकास व विस्तार हो रहा है। रीवा में हवाई सेवा की आवश्कता निरंतर महसूस की जा रही है। इस लिए आवश्यक है कि हवाई पट्टी का विस्तार हो तथा बड़े विमान उतर सके और इसका उपयोग रीवा के साथ आसपास के जिलों के लोग भी कर सकें।

उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को आवश्यकतानुसार भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उल्लेखनीय है कि चोरहटा हवाई पट्टी विस्तार के लिए रनवे सहित स्टेशन आदि के निर्माण हेतु पर्याप्त भूमि की आवश्यकता होगी। भ्रमण के दौरान अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, अनुविभागीय अधिकारी हुजूर अनुराग तिवारी सहित लोक निर्माण विभाग के अधिकारी तथा राजस्व विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर (Rewa Collector) ने की रक्तदान शिविर में स्वेच्छा से रक्तदान की अपील

रीवा (REWA news ) 16 फरवरी 2022. जिला अस्पताल में आज 17 फरवरी को रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है। कलेक्टर मनोज पुष्प (Rewa Collector) ने कहा है कि 18 से 50 वर्ष की आयु के सभी व्यक्ति प्रत्येक 3 माह में रक्तदान कर सकते हैं। आपके द्वारा दिया गया रक्त किसी व्यक्ति के प्राण बचाने के काम आयेगा। हर व्यक्ति स्वयं रक्तदान करके शिविर को सफल बनाने में सहयोग प्रदान करें। साथ ही अन्य लोगों के लिये प्रेरित करें।

कलेक्टर (Rewa Collector) ने कहा कि रक्तदान करने से हमारे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है। जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को रक्तदान करने के लिये प्रेरित किया जा रहा है। रक्तदान शिविर के लिये सामाजिक संगठन तथा स्वयंसेवी संस्थाओं की भी महत्वपूर्ण भागीदारी निभायें। जिले में रक्तदान शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। जिससे संजय गांधी हास्पिटल तथा जिला हास्पिटल के ब्लड बैंक में पर्याप्त मात्रा में रक्त उपलब्ध रहे। कई बार समय पर रक्त प्राप्त

न होने से गंभीर रोगियों के प्राण संकट में पड़ जाते हैं। यदि किसी व्यक्ति ने 20 दिन अथवा उससे पहले कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाया है तो वो भी रक्तदान कर सकता है। शरीर से जितना रक्त बाहर निकलता है उसका निर्माण कुछ ही दिनों में पुन: हो जाता है। आपके द्वारा किये गये स्वैच्छिक रक्तदान का उपयोग गंभीर रोगियों के प्राण बचाने में किया जायेगा।

संत रविदास जयंती उत्सव का भव्य आयोजन संपन्न

रीवा (REWA news )16 फरवरी 2022. संत रविदास जयंती उत्सव के भव्य आयोजन का कार्यक्रम आज जिला मुख्यालय सहित सभी ग्राम पंचायतों, विकासखण्ड मुख्यालयों में संपन्न हुआ। प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का वर्चुअल प्रसारण भी आयोजन स्थलों में देखा व सुना गया।


भोपाल से कार्यक्रम को वर्चुअली सम्बोधित करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संत रविदास महान भक्त, समाज सुधारक, श्रमपूजक व त्याग की मूर्ति थे। वह अद्भुत व श्रेष्ठ संत थे। उन्होंने जात-पात, ऊंच-नीच के भेदभाव को समाप्त करने का जन-जन तक संदेश पहुंचाया तथा संतों की भारतीय संस्कृति की परंपरा को जीवित रखा। मुख्यमंत्री ने कहा कि भोपाल में बनाये जा रहे ग्लोबल स्किल पार्क का नाम संत रविदास के नाम से होगा जहां काम सीखने जो नौजवान आयेंगे उन्हें प्रशिक्षण देकर रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जायेगी।

श्री चौहान ने कहा कि हमारी कोशिश है कि सबको अन्न मिले तथा कोई भीख न मांगे तथा सबको आवास मिले। कोई बच्चा अनाथ नहीं रहेगा उनके पढ़ाई, वस्त्र, भोजन की व्यवस्था की जायेगी। अन्न का मतलब केवल अन्न नहीं वरन जिंदगी की न्युनतम आवश्यकता की पूर्ति होना चाहिए। कच्ची झोपड़ी में रहने वाले अनुसूचित जाति व गरीब परिवार के लोगों को पक्के मकान बनाने की राशि दी जायेगी इसके साथ ही समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति की सभी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति कर उनको मुख्यधारा से जोड़ने के कार्य प्राथमिकता से किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि रोजगार की उपलब्धता के साथ स्वरोजगार की स्थापना में भी शासन स्तर से हर संभव मदद दी जायेगी। 

रीवा जिला मुख्यालय के कृष्णाराज कपूर आडिटोरियम में संत रविदास उत्सव का आयोजन हुआ। इस अवसर पर संत भंते पंडित संघरत्न एवं बाबा संतोष दास का शाल श्रीफल व पुष्पहार से सम्मान किया गया। रमेश साकेत के दल ने संत रविदास के भजनों का सुमधुर गायन किया। कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते 

हुए सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि देश की एकता व अखण्डता में समदृष्टि व समभाव आवश्यक है। संत रविदास के समर्पण, निर्मल मन व मानव कल्याण की सोच ने उन्हें अमर बना दिया। वह भक्तिमार्ग के प्रथम पंक्ति के संत थे। समाज की एकता व अखण्डता के लिए उन्होंने समभाव एवं समदृष्टि की सोच रखी जो उन्हें महान बनाती है। 

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह ने कहा कि संत का जीवन सीखने की प्रेरणा देता है। वह सर्वसमाज के संत थे। देश व प्रदेश में समाज के कमजोर तबके के लोगों के उत्थान के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं व कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। कार्यक्रम में भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के अध्यक्ष सीयाशरण साकेत ने संत रविदास जी के जीवन दर्शन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इससे पूर्व मंच पर उपस्थित संत भंते पंडित संघ रत्न ने अपने आशिर्वचन दिये। संत रविदास जी के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम में लाड़ली लक्ष्मी योजना की हितग्राहियों 

अनुराधा वैरिया माता अंजलि एवं अभिज्ञा भारती माता खुशबु को हितलाभ का वितरण किया गया। इस अवसर पर कमिश्नर रीवा संभाग श्री अनिल सुचारी, कलेक्टर मनोज पुष्प, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, निशा साकेत एसडीएम हुजूर अनुराग तिवारी, सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक व स्थानीय जन उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने किया। कार्यक्रम का संचालन सहायक संचालक सीएल सोनी द्वारा किया गया। 

मेडिकल कालेज में रक्तदान शिविर संपन्न
कमिश्नर ने रक्तदाताओं का उत्साह बढ़ाया
REWA MEDICAL COLLEGE

रीवा (REWA news ) 16 फरवरी 2022. आयुक्त रीवा संभाग एवं अध्यक्ष स्वशासी समिति मेडिकल कॉलेज श्री अनिल सुचारी ने मेडिकल कॉलेज में आयोजित डॉ रौनक भंडारी स्मृति रक्तदान शिविर में उपस्थित होकर आयोजनकर्ता वर्ष 2016 बैच के समस्त मेडिकल छात्रों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने छात्रों द्वारा इस संबंध में लगाए गए पोस्टर एवं रंगोली को सराहा। इस अवसर पर छात्रों ने आयुक्त श्री सुचारी का ध्यान रीवा जिले के आसपास समस्त दर्शनीय स्थलों पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम की ओर आकृष्ट किया जिस पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों से चर्चा कर इस संबंध में जल्द समुचित कदम उठाने के निर्देश देने के लिए आश्वस्त किया। रक्तदान शिविर में अधिष्ठाता डॉ मनोज इंदुरकर, संयुक्त संचालक एवं अधीक्षक डॉक्टर शशिधर प्रसाद गर्ग, ब्लड बैंक प्रभारी डॉ लोकेश त्रिपाठी, डॉ नरेश बजाज एवं डॉ यत्नेश त्रिपाठी चिकित्सक सहित बड़ी संख्या में व छात्र उपस्थित रहे। छात्रों द्वारा शिविर में 100 यूनिट रक्तदान किया गया है।

स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आज जिला चिकित्सालय में

   रीवा (REWA news ) 16 फरवरी 2022. जिले भर में आयोजित किये जाने वाले स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों की श्रंखला का प्रथम शिविर आज 17 फरवरी को जिला चिकित्सालय रीवा में आयोजित किया गया है। यह शिविर प्रात: 10 बजे से आरंभ होगा। जिले में आयोजित होने वाले शिविरों में कम से कम 100 रक्तदाताओं को प्रेरित करके रक्तदान कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लोगों से अपेक्षा की गयी है कि रक्तदान शिविर में उपस्थित होकर रक्तदान करें ताकि खून की पर्याप्त उपलब्धता से लोगों की जान बचायी जा सके। शिविर में रक्तदाता को प्रशस्ति पत्र तथा रक्तदान पासबुक प्रदान की जायेगी। 

बैठक का आयोजन आज

   रीवा (REWA news ) 16 फरवरी 2022. आगामी 25 फरवरी को आयोजित किये जाने वाले रोजगार/स्वरोजगार दिवस की तैयारियों के संबंध में आज 17 फरवरी को अपरान्ह 3.30 बजे से कलेक्टर मनोज पुष्प की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया है। यह बैठक कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित होगी। बैठक में संबंधितों को उपस्थिति के निर्देश दिये गये हैं। 

समीक्षा बैठक आज

   रीवा (REWA news ) 16 फरवरी 2022. लक्षित सार्वजानिक वितरण प्रणाली एवं रवि उपार्जन की समीक्षा सचिव मध्यप्रदेश शासन खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण की अध्यक्षता में आगामी दिनों में की जायेगी। उक्त बैठक की तैयारी हेतु समीक्षा बैठक कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी की अध्यक्षता में आज 17 फरवरी को दोपहर 12 बजे से कमिश्नर कार्यालय में आहूत की गयी है। संबंधित अधिकारियों को नियत समय पर उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं। 

नेशनल लोक अदालत 12 मार्च को
विद्युत प्रकरणों के निराकरण के संबंध में तैयारी बैठक संपन्न

रीवा (REWA news ) 16 फरवरी 2022. मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला न्यायालय में प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री रूपेश चन्द्र वाष्र्णेंय के मार्गदर्शन में आगामी 12 मार्च को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। तत्संबंध में विद्युत प्रकरणाों के अधिक से अधिक निराकरण हेतु एडीआर भवन में विद्युत विभाग के अधिकारियों एवं अधिवक्ताओं के साथ एक पूर्व बैठक आयोजित की गई। बैठक में नेशनल लोक अदालत प्रभारी श्री सीएम उपाध्याय, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री विपिन कुमार लवानिया ने विभागीय अधिकारियों को आगामी नेशनल लोक अदालत में विद्युत प्रकरणों में अधिक से अधिक निराकरण किए जाने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस अवसर पर अपर जिला न्यायाधीश श्री सुधीर सिंह राठौड़, श्री सुबोध कुमार विश्वकर्मा, जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अभय कुमार मिश्रा, श्री आर.एस. कुशवाहा, श्री सुभाषचन्द्र तिवारी, श्री एम.एम. पाण्डेय सहायक यंत्री (राजस्व), अधिवक्ता श्री प्रदीप शुक्ला, श्री मंजूर अहमद, श्री बृजेन्द्र कुमार पाण्डेय, संजय कुमार निगम, मोहनलाल तिवारी, यामीन खान उपस्थित रहे।


उल्लेखनीय है कि आगामी 12 मार्च को प्रदेश में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है जिसमें दीवानी, फौजदारी, पारिवारिक विवाद, मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति (क्लेम), 138 चेक बाउंस, विद्युत, श्रम, भू-अर्जन, नगर पालिका निगम, प्री लिटिगेशन प्रकरण इत्यादि के प्रकरण निराकरण हेतु रखे जायेगें।

रीवा में दिनदहाड़े पड़ोसी ने नाबालिक लड़की की लूटी गई अस्मत, जानिए कैसे हुई पूरी घटना

Leave a Reply

Related Articles

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please disable the adblocker. It is the only source of our earnings.