Viral videoरीवा

Rewa: रीवा में बादलों को हुआ कब्ज, इसलिए नहीं हो रही बारिश? जानिए सच्चाई

Rewa: Clouds got constipated in Rewa, that’s why it is not raining? know the truth

सोशल मीडिया में गर्म हुआ अफवाहों का दौर

लोगों ने कहा : बादल तो आते हैं पर बारिश नहीं होती, क्या बादलों को हो गई है कब्ज?

Rewa News :Badal got constipated in Rewa— मध्य प्रदेश के रीवा जिले में कम बारिश के कारण एक तरफ जहां किसान परेशान हो रहे हैं, वहीं कुछ जगहों पर पेयजल की समस्या बढ़ रही है.


अमूमन देखा जाता है कि कई जगहों पर फरवरी और मार्च महीने में कुएं में पानी सूख जाता है, इसकी वजह से आम लोग अड़ोस पड़ोस जगहों से ट्यूबेल या नल से पानी का इंतजाम करते हैं,

और बरसात के महीने यानी कि जुलाई-अगस्त तक में पानी गिरने से सूखे कुए में फिर से पानी आ जाता है, लेकिन इस वर्ष कहानी उलट है.

रीवा जिले में बारिश ना होने के कारण लोगों पर जल संकट मंडरा रहा है.
विंध्य में पानी ना गिरने के कारण कांग्रेस विधायक कमलेश्वर पटेल मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर मांग किया है कि विंध्य को सूखाग्रस्त क्षेत्र घोषित किया जाए.

सोशल मीडिया में अफवाहों का दौर जारी है,

बादलों को हो गया है कब्ज?

फेसबुक व्हाट्सएप सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों ने कहां है कि लगता है बादलों को कब्ज हो गया है, आखिर रीवा जिले में बारिश क्यों नहीं हो रही है.

रीवा में इन दिनों आसमान पर बादल तो दिखाई देते हैं, और बारिश की संभावना बनती दिखाई देती है, लेकिन बूंदाबांदी करके मौसम साफ हो जाता है, झमाझम बारिश ना होने की वजह से रीवा जिले में जल संकट गहरा सकता है.


उमड़ते बादलों को देखकर रीवा जिले के लोगों ने कहा कि लगता है बादलों को कब्ज हो गया है… शायद इसी वजह से बारिश नहीं हो रही है. यह उसी तरह से है जैसे कब्ज सेेेेेेेेेे पीड़ित आदमी बाथरूम शौच करने तो जाता है, बार-बार जाता है, पर उसका पेट साफ नहीं हो पाता, उसी तरह की स्थिति बादलों की भी हो गई है, मौसम बनता है, बादल तो आसमान में उमड़ते है, पर झमाझम बारिश नहीं होती.

क्या कहते हैं मौसम वैज्ञानिक

हालांकि जब हमने मौसम वैज्ञानिक डॉ सतीश कौशिक से बात कर इस सवाल का जवाब जानने की कोशिश की तो उन्होंने कहा कि ऐसा कुछ भी नहीं है, बादलों को कब्ज नहीं होता है.

उन्होंने बताया की

जब कभी नमी वाली गर्म हवा किसी ठंडे और उच्च दबाव वाले वातावरण के संपर्क में आ जाती है तब बारिश होती है। गर्म हवा में ठंडी हवा से ज्यादा पानी इकट्ठा करती है और जब यह हवा अपने अंदर इकट्ठे पानी को ऊंचाई पर ले जाती है तो ठंडे जलवायु मैं मिल जाती है और अपने अंदर का जमा हुआ पानी के भारी हो जाने पर उसे नीचे गिराने लगती है।

आनंद जादूगर को लेकर भी उठे थे सवाल

रीवा जिले में पिछले महीने अपने जादू का करतब दिखाने आए जबलपुर से आनंद जादूगर उस वक्त निशाने पर आ गए, जब फेसबुक सहित सोशल मीडिया में अफवाह उड़ी की आनंद जादूगर ने पानी को बांध दिया है, जिसकी वजह से बारिश नहीं हो रही है,
हालांकि जानकार बताते हैं कि आज से सौ 200 वर्ष पहले ऐसा करतब लोग कर पाते थे, लेकिन आज के वैज्ञानिक युग में यह संभव नहीं है.

आखिर कब्ज़ है क्या

कब्ज़ मनुष्यों में होने वाली एक तरह से बीमारी है, जिसमे व्यक्ति का पेट साफ नहीं होता है.

कब्ज एक ऐसी स्थिति है, जिसमें मल (विष्ठा) सख्त हो जाता है, मल विसर्जन में मुश्किल होती है या पाचन तंत्र में से बहुत धीरे से निकलता है। यह मल विसर्जन को नियमित रूप से कम कर सकता है और दर्द, भूख न लगना, बवासीर और त्वचा में दरार पड़ना या फटना जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है।

कब्ज होने के कारण (Constipation Causes in Hindi)

  1. भोजन में रेशेदार आहार की कमी होना।
  2. मैदे से बने एवं तले हुए मिर्च-मसालेदार भोजन का सेवन करना।
  3. पानी कम पीना या तरल पदार्थों का सेवन कम करना।
  4. समय पर भोजन ना करना।
  5. रात में देर से भोजन करना।
  6. देर रात तक जागने की आदत।
  7. अधिक मात्रा में चाय, कॉफी, तंबाकू या सिगरेट आदि का सेवन करना।

ALSO READ THIS ARTICLES

Rewa News:रीवा की छात्रा को दरिंदो ने सूरत लें जाकर किया दुष्कर्म,इज्जत हुई तार -तार/

Rewa News: छत पर मोबाइल से बात करते वक़्त युवती करंट में झुलसी , मौत/

Urfi Javed ने इस बार शेयर कर दी प्राइवेट पार्ट की फोटोज. फैंस बोले.. ये रणवीर को भी/

Leave a Reply

Related Articles