मध्यप्रदेशरीवाविंध्य

Rewa Borewell rescue operation : मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दो अधिकारियों को किया निलंबित 

Rewa rescue operations live update

 

 

 

Rewa Borewell operation Mayank news : मध्यप्रदेश के रीवा जिले में मनिका गाँव में बोरवेल में गिरे मासूम को नहीं बचाया जा सका. तीन दिन तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन में जब टीम मयंक तक पहुँची तब मिट्टी से ढके मयंक का शव बरामद हुआ.

पूरे मामले में दो अधिकारियों को निलंबित किया गया है पीड़ित परिवार को चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता दी गई है।

रेस्क्यू टीम को 45 फ़ीट में मिट्टी और पत्थर के बीच शव बरामद हुआ है। इस घटना पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने गहरा दुख जताया है।

 

 

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने लिखा है की 

 

रीवा जिले के मनिका गांव में बोरवेल में गिरे मासूम बच्चे मयंक को प्रशासन के लगातार और अथक प्रयासों के बाद हम नहीं बचा सके। मन अथाह दु:ख और पीड़ा से भरा है। ईश्वर दिवगंत आत्मा को शांति एवं परिजनों को यह गहन दु:ख सहन करने की शक्ति प्रदान करें।

 

पीड़ित बच्चे के परिजनों को रेडक्रॉस की ओर से ₹4 लाख की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। दु:ख की इस घड़ी में, मैं और मध्यप्रदेश सरकार मयंक के परिजनों के साथ खड़े हैं।

 

इस मामले में जवाबदेही तय करते हुए सीईओ जनपद त्योंथर एवं एसडीओ पीएचई त्योंथर को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं।

मेरा आप सभी से अनुरोध है कि ऐसे बोरवेल को ढंक कर रखें, ताकि इस तरह की घटनाओं को भविष्य में रोका जा सके।

Rewa rescue operation mayank

 

8 जेसीबी मशीनों से की खुदाई, ड्रिल मशीन से बनाई सुरंग

 

मयंक को निकालने के लिए बोरवेल के पैरेलल 8 जेसीबी मशीनों से खुदाई की गई। 60 फीट से अधिक खोदने पर पानी निकल आया। इसके चलते रेस्क्यू रोकना पड़ा। पानी खाली करने के बाद ड्रिल मशीन से बोरवेल तक पहुंचने के लिए सुरंग बनाई गई। सख्त मिट्टी आने पर मशीनों की जगह मैनुअली खुदाई की गई।

 

काम के दौरान सुरंग में दोबारा पानी निकल आया। इसे मोटर पंप से बाहर निकाला गया। इसके बाद रेस्क्यू टीम रविवार दोपहर करीब पौने एक बजे मयंक तक पहुंच पाई।

Rewa Operation Mayank : क्या जिंदगी की जंग हार गया मयंक?

Leave a Reply

Related Articles