रीवा

LADLI Bahna Yojna : लाडली बहना योजना को लेकर आयी ये खबर , शिवराज ने दिया निर्देश

Madhyapradesh Ladli Behna YOJNA 2023 : 60 वर्ष तक उम्र की महिलाओं को मिलेंगी इस योजना का लाभ

MP ladli Yojna Online apply : मध्यप्रदेश में रह रही बहनों के लिए CM शिवराज चुनावी साल में बड़ा तोहफा देने जा रहें है। हर महीने 10 तारीख को बहनों के खाते में 1000 रूपये डाले जायेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिया है की जल्द से जल्द योजना का क्रियान्वयन किया जाये, जिससे सभी बहनों को जल्दी से जल्दी योजना का लाभ मिल सके।

5 मार्च से भरा जायेगा आवेदन

Madhyapradesh Ladli Behna YOJNA 2023 IN HINDI :

प्रकिया पूरी होते ही आवेदन भरे जायेंगे। आवेदन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से भरे जायेंगे।

गाँवो में कैम्प लगाकर फॉर्म भरवाए जायेंगे।

डॉक्यूमेंट रखें तैयार

Madhyapradesh Ladli Behna YOJNA 2023 DOCUMENTS LIST

मुख्यमंत्री बहना योजना का लाभ लेने के लिए सभी को अपने दस्तावेज तैयार रखने होंगे

  1. आधार कार्ड
  2. बैंक अकाउंट
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. समग्र आईडी
  6. अन्य जरुरी दस्तावेज

Criteria for Madhyapradesh Ladli Behna YOJNA 2023

मुख्यमंत्री चौहान ने योजना के क्रियान्वयन और नियमों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बैगा, भारिया और सहरिया जनजातीय वर्ग के लिए पहले से आहार अनुदान योजना चल रही है। इससे उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार आया है।

CM SHIVRAJ VISIT IN REWA SIDHI
CM SHIVRAJ reaction on ladli bahna yojna 2023

ऐसा ही प्रभाव लाड़ली बहना योजना से पड़ेगा। उन्होंने कहा कि बैगा, भारिया, सहरिया जनजाति की बहनों को भी लाड़ली बहना योजना का कुछ लाभ मिलना चाहिए।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि योजना के लाभ के लिए पात्र हितग्राहियों का निर्धारण कर लिया जाए। फर्जी हितग्राही न जुड़ें। उन्होंने योजना के स्वरूप निर्धारण के लिए अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि 60 वर्ष से अधिक उम्र की ऐसी महिलाओं, जिन्हें पेंशन नहीं मिल पा रही है को भी योजना का लाभ मिले।

आगामी 5 मार्च से इस योजना के फॉर्म भरवाना शुरू कर दिए जाएँ। प्रदेश में 51 हजार 455 राजस्व ग्राम से फॉर्म भरवाए जाना हैं। पंचायत सचिव, जन-प्रतिनिधि और कार्यकर्ता इस कार्य में सहयोग करेंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि योजना में जो आवेदन ऑफ लाइन भरे जायेंगे, उनको ऑन लाईन कर दिया जाए।

उन्होंने आवेदन-पत्र के प्रारूप पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आवेदन-पत्र जितना सरल हो सके उतना बनाया जाये। शिविर लगा कर आवेदन-पत्र भरवाए जाएँ। प्रदेश में एक साथ हर माह की 10 तारीख को लाड़ली बहना योजना की राशि बहनों के खाते में डाली जाएगी।

भोपाल के जंबूरी मैदान में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में योजना का शुभारंभ होगा, जो महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक नया आयाम होगा। मुख्यमंत्री ने संचार के विभिन्न माध्यमों से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में योजना की जानकारी देने के निर्देश दिये।

ALSO GIRISH Gautam 48 घंटे के लिए हॉस्पिटल में भर्ती, जानिए अब कैसी है तबियत

Madhyapradesh Ladli Behna YOJNA 2023,

Related Articles