भोपाल

MP Bhopal Samachar :वाल्मी बना शैक्षणिक गतिविधियों का केंद्र, छात्र छात्राओं ने किया भ्रमण

MP Bhopal Samachar भोपाल। (Bhopal Samachar )नवीन राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत महाविद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों को विज्ञान, मनोविज्ञान सहित विभिन्न विषयों में प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करना अनिवार्य कर दिया गया है।

नई शिक्षा नीति के निर्देशों का पालन किये जाने के संदर्भ में एक्सीलेंस कॉलेज भोपाल के द्वारा अपने छात्र- छात्राओं को प्रोजेक्ट तैयार कराए जाने हेतु उचित स्थान की तलाश वाल्मी के रूप में पूरी हुई।

प्रो. अनुपम शुक्ला ने वाल्मी का भ्रमण कर समस्या का समाधान खोज निकाला।

MP Bhopal Samachar प्रोजेक्ट रिपोर्ट के निर्माण से संबंधित साध्य एवं साधनों की उपलब्धता को देखकर उन्होंने वाल्मी प्रशासन से छात्र छात्राओं के भ्रमण के लिए अनुमति प्रदान करने का अनुरोध किया। वाल्मी प्रशासन ने अनुरोध स्वीकार करते हुए छात्र छात्रओं को निःशुल्क भ्रमण करने की अनुमति दे दी।

वाल्मी इको पार्क में कुल 93 छात्रों ने भ्रमण कर योजना का लाभ लिया। इस दौरान भूजल प्रबंधन, वाल्मी फारेस्ट एवं एक वर्ष में घने जंगल की गारंटी, बर्ड हैवीटेट सहित कई महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई गई। भ्रमण पर आए छात्रों ने वाल्मी संस्थान की प्रशंसा की।

MP Bhopal Samachar उन्होंने कहा कि संस्थान की अच्छी पहल से प्रकृति के बारे में जानने को मिला। कॉलेज ऑफ एक्ससिलेंस के डॉ.शुक्ला ने प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने पर खुशी ज़ाहिर की।

उन्होंने कहा कि वाल्मी के माध्यम से छात्र छात्रओं को प्रकृति के बारे में जानने को मिला है। प्रोजेक्ट समाज को स्वस्थ धारा से जोड़ने का उपयुक्त प्रयास है। साथ ही क्रांतिकारी परिवर्तन का संवाहक है। इस दौरान कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

ALSO REWA NEWS: रीवा में महिला से छेड़खानी करने वाले तांत्रिक को आजीवन कैद की सजा

Leave a Reply

Related Articles