रीवाविंध्य

Budget 2024: आवास योजना से मुफ्त बिजली तक, रीवा के इन लोगों को मिलेगा लाभ

Rewa Budget news : मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना रूफटॉप सोलर एनर्जी स्कीम को लेकर बड़ा ऐलान, 300 यूनिट फ्री मिलेगी बिजली

 

 

Budget 2024 news: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के अंतिम बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश कर दिया है, वित्त मंत्री ने बजट में मध्यम वर्ग के लिए कुछ योजनाओं का ऐलान किया है, जिसमें 300 यूनिट बिजली फ्री मिलने की बड़ी घोषणा शामिल है, रूफटॉप सोलर एनर्जी स्कीम की वजह से लोगों के बिजली बिलों में कटौती होगी, 300 यूनिट तक फ्री बिजली का लाभ मिलेगा, इसके अलावा सरकार ने कहा है कि किराये के मकान और झोपड़ी में रहने वाले मध्यम वर्ग के पात्र लोगों को सरकार स्वयं का मकान खरीदने और बनाने के लिए सहायता हेतु योजना की शुरुआत करेगी.

 

 रूफटॉप सोलर एनर्जी स्कीम से बदलेगी तस्वीर

 

 

आपको बता दे की मोदी सरकार ने ऐलान किया है कि एक करोड़ परिवारों को रूफटॉप सोलर एनर्जी योजना के तहत छत पर सौर प्रणाली लगाने हेतु सहायता करेगी इसके बाद 300 यूनिट तक बिजली मुक्ति मिल सकेगा. इस योजना के बाद बिजली कंपनियों को हर वर्ष 18000 करोड रुपए की बचत होगी,

 

 

इसके अलावा रूफटॉप सोलर एनर्जी स्कीम के माध्यम से वेंडर और कंपनियों में रोजगार उत्पन्न होंगे।

 

 आवास योजना का लाभ

 

इसके अलावा जिन हितग्राहियों को अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला उन्हें अगले चरण में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास हेतु सहायता राशि प्रदान की जाएगी ।

Rewa news: रीवा कलेक्टर को कोर्ट ने जारी किया वारंट, पेश होने का निर्देश

 

इसके अलावा बड़ी घोषणा करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा है कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ आशा वर्कर और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को इस योजना का लाभ मिलेगा. इसके अलावा उन्होंने तीन करोड़ लखपति दीदी बनानेकी घोषणा किया है.

आपको बता दें कि निर्मला सीतारमण ने इस योजना का लाभ देकर देश की महिलाओं के प्रति ध्यान आकर्षित किया है.

वित्त मंत्री ने इनकम टैक्स के स्लैब में कोई बदलाव नहीं दिया है, इसके अलावा उम्मीद जताई जा रही थी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में इजाफा किया जाएगा, लेकिन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि राशि नहीं बढ़ाई गई, अभी साल में ₹6000 केंद्र सरकार किसानों को देती है. इसके अलावा आगे आने वाले समय में मेट्रो और नमो भारत प्रोजेक्ट में बढ़ावा मिलेगा, इसके लिए 40000 रेल की कोच को वंदे भारत की तर्ज पर विकसित किया जाएगा.

Rewa News: 24 घंटे पहले दूल्हे राजा की दुल्हनिया के साथ हो गया लव कांड! नहीं आयी बारात

 

Leave a Reply

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please disable the adblocker. It is the only source of our earnings.