राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय

INDIA NEWS चौतरफा मंहगाई की मार,14 साल बाद माचिस के रेट में 100% की बढ़ोत्तरी.. अब एक रूपये में नहीं

राष्ट्रीय (National News ): भारत में इन दिनों चौतरफा महंगाई की मार देखने को मिल रही है।
चाहे पेट्रोल हो, डीजल हो सरसों का तेल हो, इनकी कीमत तो कई महीनों से बेतहाशा बढ़ ही रही है, पर 14 साल से एक रुपए में एक डब्बी माचिस की तीली Matchbox Price Increase खरीदने की बातें अब पुरानी हो चुकी है।

INDIA NEWS क्योंकि माचिस Matchbox Price increase निर्माता कंपनियों ने इनकी कीमतों में इजाफा कर दिया है, और अब एक की जगह ₹2 में माचिस की डिब्बी मिलेगी।

आज आम आदमी जिसकी कमाई कोरोना काल में पहले ही कम हो चुकी है, बेतहाशा बढ़ रही महंगाई ने अब आम आदमी की कमर तोड़ दी है।

माचिस बनाने में इस्तेमाल होने वाले एक किलोग्राम लाल फास्फोरस (Red Phosphorus) की कीमत अब 425 रुपये से बढ़ाकर 810 रुपये कर दी गई है.

INDIA NEWS माचिस उद्योग निकायों के प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से 1 दिसंबर से माचिस की MRP 1 रुपए से बढ़ाकर 2 रुपए करने की घोषणा की है. इससे पहले साल 2007 में माचिस के दाम में संशोधन किया गया था, उस वक्त इसकी कीमत 50 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपये कर दी गई थी/

INDIA NEWS इस कीमत को बढ़ाने का फैसला गुरुवार को शिवकाशी में ऑल इंडिया चैंबर ऑफ मैचेस (All India Chamber of Matches) की बैठक में लिया गया.

भारत में सबसे पहले स्वीडन की एक मैच मैन्युफैक्चरिंग कंपनी ने माचिस बनाने की कंपनी खोली थी. यह कंपनी ‘वेस्टर्न इंडिया मैच कंपनी’ के नाम से काम कर रही है. वहीं रिपोर्ट की माने तो भारत में फिलहाल माचिस की कई कंपनिया हैं लेकिन कुछ ही फैक्ट्री ऐसी है जिनका सारा काम मशीनों से होता है, जबकि ज्यादातर फैक्टरीज में हाथों से ही काम होता है.

ALSO Rewa ज़िला पंचायत CEO का हुआ ट्रांसफर, सौरभ जैन होंगे नये CEO

#REWA,

Leave a Reply

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please disable the adblocker. It is the only source of our earnings.