NewsViral video

स्ट्रीट फोटोग्राफी – नैतिक या अनैतिक कार्य: यस अग्रवाल (Street Photography )

Street photography – Ethical or immoral act: S Aggarwal

Street Photography In Hindi : स्ट्रीट फोटोग्राफी, (STREET Photography) एक सार्वजनिक स्थान पर रोजमर्रा की जिंदगी को रिकॉर्ड करता है और फोटोग्राफी के माध्यम से एक कहानी बताता है।


स्ट्रीट फोटोग्राफी (Street Photography) के लिए जुनून और अवलोकन आवश्यक है। सड़क पर तस्वीरें लेना बहुत आसान है, लेकिन एक ऐसी तस्वीर (Picture )प्राप्त करना जो अपने आप में अनूठी हो अथवा एक कहानी कहती हो और उस पल को पकड़ने के लिए समय की आवश्यकता होती है। जैस मछली पकड़ने हम अपने कौशल और अपने उपकरणों के साथ तालाब में जाते हैं लेकिन हमें नहीं पता कि आज हमें क्या मिलेगा, वैसे ही हम परिणाम प्राप्त करने के लिए सहंशिल्ता के साथ नदी के किनारे बैठते हैं।


हालांकि स्ट्रीट फोटोग्राफी (Street Photography) स्वाभाविक रूप से अवैध नहीं है, इसके आसपास के मुद्दों और इसके बारे में जनता की चिंताओं को फोटोग्राफरों द्वारा गंभीरता से लिया जाना चाहिए। चाहे वह कैमरा-फ़ोबिक समाज में लोगों की तस्वीरें खींचने वाला फ़ोटोग्राफ़र हो या किसी की सहायता करने के बजाय किसी की पीड़ा को चित्रित करने के लिए फ़ोटोग्राफ़र को दंडित किया जा रहा हो.

ALSO READ THIS ARTICLES

 

किसी प्रकार की फ़ोटोग्राफ़ी हमेशा एक नैतिक समस्या खड़ी करेगी।


सड़क पर फोटोग्राफर ऐसे कलाकार होते हैं जिनका उद्देश्य कलात्मक चित्र या सामाजिक इतिहास का एक विश्वसनीय रिकॉर्ड बनाना होता है।

 

कई स्ट्रीट फ़ोटोग्राफ़रों की नैतिकता दुनिया को अपने लेंस के माध्यम से प्रलेखित करते हुए और छवियों को कैप्चर करते हुए बोलने की स्वतंत्रता के अधिकार की रक्षा करता है।
यदि फोटोग्राफर अनैतिक कार्य करना शुरू कर देता है, तो फोटोजर्नलिज्म या स्ट्रीट फोटोग्राफी गोपनीयता और नैतिकता का उल्लंघन करेगी।

 

फोटोजर्नलिज्म, किसी भी अन्य पेशे की तरह, स्वाभाविक रूप से नैतिक रूप से विवादित है क्योंकि यह उन परिस्थितियों को उजागर करता है जो गैर पेशेवर गलत ढंग से पेश करता है।

ALSO READ THIS ARTICLES

 

Leave a Reply

Related Articles