मध्यप्रदेश

SIKHO KAMAO YOJNA UPDATE :सीखो कमाओ योजना में कैसे मिलेंगे पैसे जानिए पूरी डिटेल

 

SIKHO KAMAO YOJNA :मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही(SIKHO KAMAO YOJNA UPDATE )सीखो कमाओ योजना के तहत युवाओं को प्रक्षित किया जायेगा 22 अगस्त को मुख्यमंत्री आवेदन करने वाले युवाओ से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जुड़ेंगे। प्रतिभागी युवाओ को जिले के कलेक्ट्रट में आमंत्रित किया जा रहा है। इस योजना के तहत युवाओ को आठ से दस हजार रूपये हर महीने दिए जायेगे।

(SIKHO KAMAAO YOJNA MP) :कंपनी देगी दो हजार रूपये

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में चयनित युवाओ को कंपनी दो हजार देग। कंपनी चाहेगी तो यह राशि को बढ़ा सकती है। इस योजना में राज्य सरकार चयनित युवाओ को योजना के तहत 75 प्रतिशत की राशि युवाओ के खाते में डालेगी। जबकि 25 प्रतिशत राशि कंपनी अनुदान करेगी।

(SIKHO KAMAO YOJNA UPDATE)सरकार की तरफ से मिलेंगे 6000 रूपये

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत सरकार के द्वारा 6000 रूपये सीखो कमाओ योजना में चयनित युवाओ को मिलेगा। चयनित युवा के खाते में इस राशि का भुक्तान किया जायेगा।

DBT कराना होगा अनिवार्य

सीखो कमाओ योजना में आवेदन की प्रक्रिया करने से पहले DBT करानाअनिवार्य है। अगर किसी अभ्यर्थी का DBT नहीं हो पाया है तो वह अपने बैंक शाखा में जाकर DBT करा ले। अनयथा मुख्यमंत्री सीखो कमाओ की राशि चयनित युवाओ के अकाउंट में नहीं आ पायेगी।

सरकार देगी सर्टिफिकेट

सीखो कमाओ में चयनित युवाओ की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद प्रोजेक्ट पूरा करने के बाद सरकार प्रक्षित होने वाले युवाओ को सरकार की और से युवाओ को सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा।

ट्रेनिंग के बाद शुरू कर सकेंगे अपना बिजनेस

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का उदेश्श्य है की युवाओ को आत्मनिर्भर बनाना। ट्रैंनिंग करने के बाद युवाओ को अपने क्षेत्र का विशेष अनुभव हो जायेगा। जिससे वह अपने कौशल के दम पर अपना बिजनेस की शुरुआत कर सकते है और कई लोगो खुद रोजगार दे सकते है।
जिससे प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या दूर हो सकती है।

मख्यमंत्री सीखो कमाओ की अधिक जानकारी के लिए आप मध्यप्रदेश सरकार की वेबसाइट पर देख सकते है।

 

MP ELECTION SURVEY 2023 :लाड़ली बहना योजना बनी गेमचेंजर ताजा सर्वे में बीजेपी कांग्रेस के बीच कांटेदार टक्कर

 

Rewa news:महिलाओं में बढ़ रहा है सर्वाइकल कैंसर की बीमारी प्रत्येक बुधवार को लगेगा शिविर

Leave a Reply

Related Articles