रीवा

REWA COLLECTOR NEWS TODAY सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का प्राथमिकता से करें निराकरण – रीवा कलेक्टर

रीवा । 

MP REWA COLLECTOR NEWS कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित टीएल बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने समयावधि पत्रों तथा सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा की।

कलेक्टर ने कहा कि कोरोना काल में टीम रीवा ने बहुत शानदार कार्य किया। सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने कोरोना के भयावह दौर में पूरी जिम्मेदारी और निडरता के साथ कड़ा परिश्रम किया जिससे जिला संक्रमण से उबर सका।

संक्रमित रोगियों के दवा वितरण से लेकर टीकाकरण तक हर स्तर के अधिकारियों ने सराहनीय सेवायें दीं।

MP REWA COLLECTOR NEWS ON CM HELPLINE कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करें। खाद्य विभाग में 3 हजार से अधिक शिकायतें लंबित हैं। इसमें शामिल गेंहू उपार्जन तथा खाद्यान्न वितरण की

सभी शिकायतों का निराकरण करायें। ऊर्जा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, संस्थागत वित्त, राजस्व विभाग, नगरीय निकाय तथा लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में भी बड़ी संख्या में आवेदन पत्र लंबित हैं।

REWA NEWS TODAY अधिकारी इनमें तत्परता से कार्यवाही कर प्रतिवेदन ऑनलाइन दर्ज करायें। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि महाप्रबंधक सहकारी बैंक तथा उपायुक्त सहकारिता नव नियुक्त उचित मूल्य दुकान के सेल्समैनों को तत्काल दुकान आवंटित करें।

इन्हें विभागीय कार्यों का प्रशिक्षण देने की भी व्यवस्था करें। राज्य सरकार की ओर से गरीबों को तीन माह का तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से दो माह का नि:शुल्क खाद्यान्न दिया जा रहा है। हर पात्र व्यक्ति को खाद्यान्न का वितरण अनिवार्य रूप से करायें। जिला स्तरीय अधिकारी खाद्यान्न वितरण की निगरानी करके प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।

REWA KHABAR जुलाई माह में वितरित होने वाले खाद्यान्न का उचित मूल्य दुकानों में 30 जून तक शत-प्रतिशत भण्डारण करायें। पात्र परिवारों को अस्थायी खाद्यान्न पर्ची जारी करके उन्हें भी खाद्यान्न प्रदान करें।

बैठक में कलेक्टर ने शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में प्रवेशित बच्चों की फीस प्रतिपूर्ति की राशि समय पर जारी न करने पर जिला समन्वयक शिक्षा मिशन को कड़ी फटकार लगायी।

कलेक्टर ने लंबित प्रस्ताव एक सप्ताह में प्राप्त कर सत्यापन के बाद उन्हें प्रतिपूर्ति की राशि जारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने फीस प्रतिपूर्ति की राशि के संबंध में समय पर कार्यवाही न करने के लिये जिला समन्वयक शिक्षा मिशन को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। बैठक में भू-अर्जन के प्रकरणों, शिक्षा मिशन के निर्माण कार्यों की प्रगति, संबल

योजना से अनुग्रह राशि के वितरण तथा कोरोना टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, एडीएम इला तिवारी तथा संबंधित अधिकारी उपास्थित रहे ।

रीवा जिले में अब तक 43.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

रीवा जिले में एक जून 2021 से अब तक 43.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिले में 14 जून को 10.6 मि.मी. औसत दैनिक वर्षा दर्ज की गई।

इस संबंध में अधीक्षक भू-अभिलेख जीपी सोनी ने बताया कि जिले में एक जून से अब तक तहसील रीवा हुजूर में 74 मि.मी., रायपुर कर्चुलियान में 36 मि.मी., गुढ़ में 26 मि.मी., सिरमौर में 25.4 मि.मी., त्योंथर में 18 मि.मी. मऊगंज में 73 मि.मी. हनुमना में 51 मि.मी. सेमरिया में 107 मि.मी., मनगवां में 18 मि.मी., जवा में 2 मि.मी. तथा नईगढ़ी तहसील में 51 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है।

गत वर्ष इसी अवधि में जिले में 93.5 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई थी। रीवा जिले की वार्षिक औसत वर्षा 1044.6 मि.मी. है।

ALSO Rewa Collector On Action : रासुका के तहत 1 को जेल सहित जिलाबदर की बड़ी कार्यवाही

#REWA COLLECTOR NEWS

Leave a Reply

Related Articles