मध्यप्रदेश

MP NEWS BALAGHAT : अनुकंपा प्रकरणों के सम्बंध में पृथक से शिविर लगाएगा शिक्षा विभाग

 

 

 

MP NEWS : कलेक्टर  मीना ने शिक्षा विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओँ के सम्बंध में जानकारी ली। जिला शिक्षा अधिकारी श्री उपाध्याय ने सीएम राइज स्कूल की प्रगति रिपोर्ट, मॉडल स्कूल और कक्षा 8 से 9 वी तथा 9 वी के बाद कि छात्रवृत्ति की जानकारी प्रस्तुत की।

 

Mp news

 

 

अनुकंपा नियुक्ति के लंबित प्रकरणों के बारे में कलेक्टर श्री मीना ने अलग से शिविर लगाने के निर्देश दिए है। इस शिविर केवल अनुकंपा नियुक्ति के आवेदकों से चर्चा कर नियम और उससे सम्बधित कार्यवाही के बारे में बताए। अगर पात्र है और अपात्र है तो उसकी भी सूचना दे। बार बार जनसुनवाई में आने वाले आवेदकों को संतुष्टिपूर्वक जवाब देना आवश्यक है। डीईओ श्री उपाध्‍याय ने बताया कि अनुकंपा नियुक्ति के 117 आवेदन प्राप्‍त हुए है। जिनमें 25 प्रयोगशाला सहायक के है। जिसमें 5 पात्र व 20 लंबित है। दिसम्‍बर 2022 से इसकी पात्रता बदल दी गई है।

 

 

मप्र से छत्तीसगढ़ में पंजीयन कराने वाले छात्रों की डिटेल में जानकारी

डीपीसी जांच कर प्रस्‍तुत करेंगे

95 प्रतिशत से कम और जीरो प्रवेश वाली शालाओं में प्रवेश की समीक्षा एक सप्ताह बाद पुनः

शिक्षा व सर्व शिक्षा अभियान की हुई समीक्षा

 

कलेक्टर श्री मृणाल मीना ने गुरुवार को शिक्षा विभाग और सर्व शिक्षा अभियान अंतर्गत चल रही प्रक्रिया और योजना की समीक्षा की। बैठक में कक्षा 1 से 8 तक के नामांकन के सम्बन्ध में बीआरसी से जानकारी प्राप्त की गई। एक बीआरसी द्वारा बताया गया कि कुछ विद्यार्थी ऐसे है जो छत्तीसगढ़ में प्रवेश ले लेते हैं। जो अपने रिस्तेदारों में साथ कुछ समय मप्र में रहते है और छत्तीसगढ़ में प्रवेश ले रहे है। कलेक्टर श्री मीना ने बीआरसी के जवाब में स्पष्ठता न पाते हुए डीपीसी डॉ. महेश शर्मा को पूरे मामले की पूर्ण जानकारी निकाल कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है।

 

 

वहीं उन्होंने ने 95 प्रतिशत से कम तथा जीरो प्रवेश वाली स्कूलों की समीक्षा एक सप्ताह बाद पुनः करने को कहा है। तब तक सभी बीईओ और बीआरसी को प्रवेश में प्रगति लाएंगे। अभी भी पंजीयन की स्थिति ठीक नही होने पर नाराजगी भी व्यक्त की। बैठक में जटाशंकर महाविद्यालय के प्राचार्य श्री पीआर चन्देलकर, शिक्षा अधिकारी श्री एके उपाध्याय व समस्त बीईओ व बीआरसी उपस्थित रहे।

 

 

 

जर्जर भवनों में स्कूल संचालन नही करें

 

कलेक्टर श्री मीना ने जिला शिक्षा अधिकारी और डीपीसी को निर्देशित किया है कि ऐसे स्कूल एक बार पुनः जांचे। जो जर्जर भवन में संचालित हो रहें है। जर्जर भवनों में संचालन स्कूल के लिए जनपद सीईओ से समन्वय कर अन्य भवन में संचालित कराएंगे। ये अभी सर्वोच्च प्राथिमकता का कार्य है।

Rewa News : रंग समारोह कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में 11 से 15 सितम्बर तक आयोजित

Leave a Reply

Related Articles