मध्यप्रदेश
Trending

Mp election 2023:चुनाव आयोग ने क़ी मतदान की अधिसूचना जारी,17 नवंबर को वोटिंग

Mp election :17 नंबर को 7 बजे से लेकर 6 बजे तक होगा मतदान

 

 

 

Mp election 2023:मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के मतदान की तारीख नजदीक आ रही है. 17 नवंबर को मध्यप्रदेश के 230 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. इस बीच निर्वाचन आयोग ने मतदान की तैयारी पूरी कर ली है. प्रदेश मे मतदान 17 नवंबर को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान की प्रक्रिया होगी.निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है. लेकिन प्रदेश के कुछ विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7:00 से दोपहर 3:00 बजे तक मतदान होगा.

 

न्यूनतम 50 वोट से होगा मांकपोल

निर्वाचन आयोग की माने तो 50 वोट किए जाने का प्रावधान है.जिसमें नोटा भी शामिल किया गया है. चुनाव ईवीएम मशीन से किया जाएगा.यह कंट्रोल यूनिट के पीठासीन अधिकारी के पास रखा जाएगा. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के मुताबिक मतदान शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले उम्मीदवारों के एजेंट की उपस्थिति होगी.किसी उम्मीदवार का एजेंट 5:30 मतदान केंद्र में नहीं होता है तो 15 मिनट तक उसका इंतजार किया जाएगा.

कुछ क्षेत्र में 7:00 से 3:00 तक होगा मतदान

चुनाव आयोग के अनुसार बालाघाट मंडला और डिंडोरी के जिलों में निर्वाचन की प्रक्रिया सुबह 7:00 से दोपहर 3:00 तक की जाएगी.यह प्रक्रिया कुछ निर्वाचन क्षेत्र में ही होंगी. मध्यप्रदेश के चुनाव के परिणाम 3 दिसंबर को जारी किए जाएंगे. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच घमासान होने की उम्मीद है. 2018 विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर हुई थी. सीटों के आंकड़े में कांग्रेस को 114 सीट प्राप्त हुई थी. वहीं बीजेपी को 109 विधानसभा की सीट मिली थी. लोकसभा के चुनाव से पहले मध्यप्रदेश विधानसभा का चुनाव सेमी फाइनल की तरह माना जा रहा है. ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है.

Mp news:कमलनाथ ने युवाओं को रोजगार देने का किया वादा

Leave a Reply

Related Articles