मध्यप्रदेश

Mp chief minister 2023:शिवराज सहित दो डिप्टी सीएम लेंगे शपथ सांसद बनेंगे मंत्री

Mp chief minister :महिला को बनाया जा सकता है विधानसभा अध्यक्ष

 

 

Mp chief minister 2023 :मध्यप्रदेश में भाजपा की पूर्ण बहुमत के सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री पद (MP ME KAUN BANEGA CM) के लिए कवायत शुरू हो गई है. मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री की रेस में शिवराज सिंह चौहान(MP ME KAUN BANEGA CM) सबसे आगे चल रहे हैं. जबकि उनके साथ में नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय, प्रहलाद पटेल जैसे बड़े नेताओं का नाम शामिल है. मुख्यमंत्री के पद को लेकर भाजपा के शीर्ष नेतृत्व में दिल्ली से भोपाल पर्यवेक्षक भेज दिया है. जिसमें वह विधायक और मंत्री और कार्यकर्ता से बात करके, विधायक दल की बैठक के बाद रिपोर्ट दिल्ली भेजेंगे. इसके बाद भाजपा का संसदीय बोर्ड मुख्यमंत्री के नाम पर मोहर लगाएगे .

 

मध्यप्रदेश में दो डिप्टी सीएम लेंगे शपथ!

मध्यप्रदेश मे दूसरी बड़ी खबर यह है कि यूपी के तर्ज पर दो उपमुख्यमंत्री बनाए जा सकते हैं. मध्य प्रदेश के नेतृत्व की बात करें तो भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे को चुनाव के दौरान सबसे आगे किया था. ऐसे में आने वाले समय में मध्यप्रदेश की राजनीति में नरेंद्र मोदी का ही चेहरा आगे रहेगा. बता दें कि उत्तर प्रदेश में भाजपा ने सूबे की राजनीति में जाति समीकरण को संतुलित करने के लिए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के साथ दो उपमुख्यमंत्री बनाया. ऐसे में बीजेपी मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री के साथ डिप्टी सीएम का ऐलान कर सकती है. मध्य प्रदेश में नए चेहरों की बात करें तो ज्योतिरादित्य सिंधिया और बीड़ी शर्मा का नाम सबसे आगे है. भाजपा को तीन राज्यों में मिली महाविजय से पार्टी का कार्यकर्ता उत्साहित है. भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के लिए मध्य प्रदेश में शानदार सफलता प्राप्त करने के बाद लोकसभा चुनाव के विजय अभियान में जुट गए हैं. प्रदेश में ऐतिहासिक जीत मिलने के बाद भाजपा नए चेहरे को महत्व दें सकती है. ऐसा माना जा रहा है कि मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री के लिए शपथ ग्रहण समारोह 7 से 10 दिसंबर के बीच हो सकता है.

 

मध्यप्रदेश में 25 से 28 बनेंगे मंत्री

मध्य प्रदेश में भाजपा को शानदार सफलता मिलने के बाद मुख्यमंत्री (MP ME KAUN BANEGA CM)का शपथ ग्रहण समारोह होना है.जिसके लिए बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व मंथन कर रहा है. ऐसी खबरें हैं कि मंत्रिमंडल की गठन पहली लिस्ट में 25 से 28 मंत्री बनाए जा सकते हैं. जिसमें नए चेहरों को स्थान दिया जा सकता है. जबकि सीनियर मंत्रियों को आराम दिया जा सकता है. सीधी सांसद रीति पाठक को मंत्री भी बनाया जा सकता है.ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं. इनके अलावा जबलपुर सांसद राकेश सिंह गोपाल भार्गव को भी मंत्री पद दिया जा सकता है. जबकि रीवा से राजेंद्र शुक्ला को मध्य प्रदेश सरकार में बडा मंत्रालय मिल सकता है.

गिरीश गौतम की कुर्सी जाना लगभग तय!

मध्य प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम को इस बार आराम दिया जा सकता है. उनकी जगह पर महिला विधानसभा अध्यक्ष बनाया जा सकता है. भाजपा ने महिला सशक्तिकरण को पार्टी में काफी ज्यादा महत्व दिया है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि भाजपा महिला को स्पीकर बना सकती है.

मंत्रिमंडल के लिए क्षेत्रवार संभावित नाम

ग्वालियर-चम्बल-प्रद्युम्न सिंह तोमर, नारायण सिंह कुशवाह, राकेश शुक्ला।

• मालवा-निमाड़ तुलसी सिलावट, रमेश मेंदोला, मालिनी गौड़, अर्चना चिटनीस, उषा ठाकुर, निर्मला भूरिया, ओमप्रकाश सकलेचा, मोहन यादव, हरदीप सिंह ढंग, जगदीश देवडा, विजय शाह।

विध्य क्षेत्र राजेन्द्र शुक्ला, रीती पाठक, मनीषा सिंह, प्रदीप पटेल, मीना सिंह, कुवंर सिंह टेकाम।

माह कौशल से प्रहलाद पटेल, राकेश सिंह, प्रदीप जयसवाल गुरु, समातिया ऊईके, ओमप्रकाश धुर्वे, सद उदयप्रलप सिंह, संजय पाठक।

बुदेलखंड- भूपेन्द्र सिंह, गोविन्द राजपूत, प्रदीप तारिया, हरिशंकर खटीक, बृजेन्द्रप्रल्प सिंह, ललिता यादव, शैलेन्द्र जैन।

– नर्मदापुरम – हेमन्त खंडेलवाल।

• मध्य क्षेत्र विश्वास सारंग, सुरेन्द्र पटवा, कृष्णा गौर रामेश्वर शर्मा, विष्णु खत्री, प्रभुराम चौधरी।

Leave a Reply

Related Articles