मध्यप्रदेशरीवा

T-20 World cup : भारत-पाकिस्तान वर्ल्ड कप मैच की पिच तैयार:न्यूयॉर्क के स्टेडियम में लगाई गईं ड्रॉप इन पिचें

 T-20 World cup : ऑस्ट्रेलिया की मिट्टी का इस्तेमाल

T-20 World cup :  भारत-पाक मैच नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है।
भारत-पाकिस्तान मुकाबले सहित अगले टी-20 वर्ल्ड कप के 8 मैचों के लिए न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की ड्रॉप-इन पिचें तैयार हो गई हैं। इन पिचों को न्यूयॉर्क से करीब 2 हजार किलोमीटर दूर फ्लोरिडा में बनाया गया है। इसमें ऑस्ट्रेलिया की मिट्टी का इस्तेमाल हुआ है।
न्यूयॉर्क में टी-20 वर्ल्ड कप के 8 मैच खेले जाने हैं। इनमें तीन भारत के मुकाबले भी शामिल हैं। भारत को यहां 5 जून को आयरलैंड से, 9 जून को पाकिस्तान से और 12 जून को अमेरिका से खेलना है। ये सभी मैच पहले राउंड के मुकाबले हैं।

एडिलेड के क्यूरेटर ने तैयार की हैं पिचें

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की ओर से जारी बयान में बताया गया- न्यूयॉर्क स्टेडियम के लिए 10 पिचें तैयार की गई हैं। इनमें से 4 पिचों पर वर्ल्ड कप के मैच होंगे। बाकी प्रैक्टिस पिचें हैं। सभी पिचें एडिलेड ओवल टर्फ सोल्यूशंस के मार्गदर्शन में बनाई गई हैं, जिसकी अगुवाई एडिलेड ओवल के मुख्य क्यूरेटर डेमियर हॉग कर रहे हैं।
T-20 World Cup: Pitch ready for India-Pakistan World Cup match: Drop in pitches installed in New York stadium

ऑस्ट्रेलिया में ज्यादा इस्तेमाल होती हैं ड्रॉप इन पिचें

ड्रॉप-इन पिच उन पिचों को कहा जाता है जिसे ग्राउंड के बाहर बनाया जाता है और क्रेन की मदद से ग्राउंड में फिट किया जाता है। ऐसी पिचों का कल्चर ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा रहा है। इस तरह की रेडीमेड पिचों का चलन इसलिए शुरू हुआ था ताकि क्रिकेट ग्राउंड्स को दूसरे इवेंट्स के लिए भी इस्तेमाल किया जा सके। इन्हीं मैदानों पर म्यूजिक कॉन्सर्ट, रग्बी और फुटबॉल के मैच भी होते रहे हैं।
वहीं 1970 के दशक में कैरी पैकर ने वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट शुरू की थी तब इस तरह की ड्रॉप इन पिचें यूज कीं थी क्योंकि उन्हें कई वैन्यू यूज करने की इजाजत नहीं मिली थी। उसके बाद अब जाड़े के दिनों में ऑस्ट्रेलिया में जिन मैदानों पर फुटबॉल मैच होते हैं, वहां क्रिकेट सीजन में ड्रॉप इन पिचें इस्तेमाल की जाती हैं।
भारत और पाकिस्तान के सभी ग्रुप मुकाबले अमेरिका में होगा
टी-20 वर्ल्ड कप 1 से 29 जून के बीच वेस्टइंडीज और अमेरिका में होना है। भारत और पाकिस्तान ग्रुप-1 में है। दोनों टीम अपने सभी मैच अमेरिका में ही खेलेगी।

Leave a Reply

Related Articles