सीधी

SIDHI NEWS : सामाजिक अपराध रोंकने की हम सबकी है जिम्मेदारी: एसपी

MP SIDHI NEWS :सिटी कोतवाली थाने में जन संवाद कार्यक्रम का हुआ आयोजन

SIDHI NEWS : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देशन में जिले के प्रत्येक थानों में जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शहर के सिटी कोतावाली थाने में जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन पुलिस अधीक्षक डॉ. रवीन्द्र वर्मा एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक व शहर के प्रतिष्ठित नागरिकों की उपस्थिति में आयोजित किया गया। जन संवाद कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जिले में अवैध गांजा, शराब, जुंआ, सट्टा, नशीली दवाईयां आदि जिसके व्यापार से समाज को क्षति पहुंचती है ऐसे सामाजिक अपराधों को रोंकने के लिए हम सबको सामूहिक रूप से प्रयास करना चाहिए। समाज में दुष्प्रभाव फैलाने वाले आपराधिक गतिविधियों की जानकारी आम जनता तत्काल पुलिस को दें। ताकि समय रहते ऐसे अपराधों में नियंत्रण पाया जा सके।

 

SIDHI SP NEWS

 

उन्होने कहा कि सीधी जिले में आम जनता सामाजिक अपराध रोंकने में सजगता नहीं दिखा रही है। जबकि मेरे पास अधिकांश सूचनाएं जो आती हैं उसमें रेत चोरी की ज्यादा रहती हैं। यदि आम जनता अपने आस-पड़ोस में संचालित सामाजिक अपराधों की जानकारी पुलिस को दे तो हम उसमें जरूर आवश्यक कार्यवाही करेंगे। उन्होने कहा कि यदि थानाप्रभारी आम जनता की सूचना पर अवैध गांजा-दारू, सट्टा पर कार्यवाही नहीं करते तो इसकी जानकारी तत्काल हमें फोन से दी जा सकती है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जब तक समाज के अग्रणी लोग सामाजिक अपराधों की होने वाली गतिविधियों की जानकारी पुलिस को देने के लिए आगे नहीं आएंगे तब तक पुलिस पूरी तरह से इन अपराधों को नियंत्रित नहीं कर पाएगी। उन्होने कहा कि जन संवाद का यही उद्देश्य है कि पुलिस और समाज के लोग आपस में सद्भाव बनाकर समाज में कुरीतियां फैलाने वालों व आपराधिक गतिविधियां संचालित करने वालों पर रोंक लगाएं।

 

 

 

उन्होने कहा कि जब तक समाज के लोग पुलिस का सहयोग नहीं करेेंगे तब तक पुलिस को पूर्ण सफलता नहीं मिलेगी। पुलिस सामाजिक व्यवस्था का ताना-बाना बनाने का काम करती है। किंतु आज भी लोग सकारात्मक सोच नहीं रखते। नकारात्मक बातों को ज्यादा प्रमुखता देेते हैं। जिससे सामाजिक संतुलन बिगडऩे की संभावना बनी रहती है। ऐसा नहीं है कि पुलिस अच्छा काम नहीं करती किंतु जो भी नकारात्मक बातें व पुलिस की कमियां मीडिया व जनमानस के द्वारा सामने लाई जाती हैं उन पर हम जरूर ध्यान देते हैं।

 

 

 

उन्होने कहा कि शहर में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने का प्रयास किया जा रहा है। यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने की जिम्मेदारी हम सबकी है। यदि हम सब अपने-अपने दायित्वों का सही तरीके से निर्वहन करें तो हमारा शहर काफी छोटा है। यहां यातायात की समस्या को बेहतर बनाया जा सकता है। सिर्फ पुलिस के सहारे ट्रैफिक की समस्या का समाधान छोंड़ देना न्याय उचित नहीं होगा। पुलिस एक-एक घंटे में 100-100 वाहनों का चालान करती है। आखिर पुलिस कहां तक कितने लोगों का चालान करे। उन्होने कहा कि वर्तमान समय में बाईक सवार हेल्मेट का उपयोग करने लगे हैं जो अच्छी बात है। लेकिन हर व्यक्ति को हेल्मेट पहनकर बाईक चालाना चाहिए। जिससे उसके जीवन की रक्षा हो सके।

Leave a Reply

Related Articles