सीधी

SIDHI NEWS : टोल प्लाजा में सहकार कंपनी के गुर्गों की गुंडागिरी

SIDHI NEWS : नियमों की अनदेखी कर सोनवर्षा टोल प्लाजा में शुरू हुई वसूली , अवैध वसूली का विरोध करने पर दी जाती हैं धमकी

SIDHI NEWS : सीधी नेशनल हाईवे क्रमांक-39 में शहर के समीप संचालित टोल प्लाजा की जिम्मेदारी सहकार ग्लोबल कंपनी को मिल जाने के बाद से उसके गुर्गों द्वारा जमकर गुंडागिरी शुरू कर दी गई है। यह कंपनी सीधी जिले के समीपी शहडोल एवं सिंगरौली में मनमानी तरीके से रेत खदानों के संचालन को लेकर ही अभी तक काफी सुर्खियों में बनी हुई थी। हालात यह है कि यहां शासन के नियमों की बजाय अपने नियमों का पालन कराया जा रहा है।

 

SIDHI NEWS

यदि कोई वाहन चालक इसका विरोध करे तो उसके साथ दुव्र्यवहार एवं ऊंची पहुंच की धमकी देना शुरू कर दिया जाता है। कई वाहन चालकों ने अपनी शिकायत में बताया कि ग्लोबल सहकार कंपनी के गुर्गों की बढ़ती गुंडागीरी के चलते वाहनों का यहां से गुजरना मुश्किल हो गया है। कंपनी को सोनवर्षा टोल प्लाजा की जिम्मेदारी मिलने के बाद उसके द्वारा बाहर से लाए गए अपने गुर्गों को तैनात कर दिया गया है। इनके द्वारा अवैध वसूली के लिए तरह-तरह के नियम बनाए गए हैं। जिन मालवाहकों से मुंह मांगी सुविधा शुल्क मिल जाती है उनको टोल प्लाजा में बनाए गए बैरियर के साइड से गुजरने की छूट दे दी जाती है। इसी वजह से रेत परिवहन में लगे अधिकांश हाईवा अब मुख्य टोल प्लाजा से निकलने की बजाय साइड में दो पहिया वाहनों के लिए बनाए गए रास्ते से बेरोंकटोक निकल रहे हैं। इस तरह के सबसे ज्यादा मामले रात में रेत परिवहन में लगे वाहनों के सामने आ रहे हैं। दो पहिया वाहनों के रास्ते से रेत से लोड़ हाईवा के गुजरने का वीडियो भी सामने आया है। जिसमें स्पष्ट रूप से दिख रहा है कि रात में दो पहिया वाहनों की लेन से रेत से लोड हाईवा को निकाला जा रहा है।

 

 

ऐसे में स्पष्ट है कि यहां तैनात गुर्गे केवल वाहनों से अवैध वसूली करने में ही अपना ज्यादा ध्यान केंद्रित किए हुए है। उनकी इस मनमानी से शासन को भी रोजाना भारी-भरकम राजस्व की चपत लग रही है। यह राशि सीधे यहां तैनात गुर्गों की जेब में जा रही है। अवैध वसूली को लेकर यहां टोल प्लाजा में विवाद के मामले भी लगातार बढ़ रहे है। जिसके चलते जमोड़ी थाना पुलिस भी काफी ज्यादा परेशान है। ऐसा शायद ही कोई दिन गुजरता हो जब टोल प्लाजा में गुंडागीरी की शिकायत जमोड़ी थाना पुलिस को न मिलती हो। इसी वजह से  टोल प्लाजा के संचालन को लेकर बढ़ती मनमानी से पुलिस भी काफी परेशान है। कई बार पुलिस की चेतावनी के बाद यहां तैनात गुर्गों की मनमानी थमने का नाम नहीं ले रही है। खासतौर से मालवाहकों से टोल के नाम पर इतनी ज्यादा राशि मांगी जा रही है कि वाहन मालिक भी काफी त्रस्त हो चुके हैं।

क्षेत्रीय वाहन मालिकों से भी हो रही टोल वसूली

टोल प्लाजा संचालन का नियम है कि जिस क्षेत्र में यह स्थापित होता है उसके आठ किलोमीटर परिधि में रहने वाले वाहन मालिकों से टोल की वसूली नहीं की जाती। बावजूद इसके सोनवर्षा टोल प्लाजा के संचालन की जिम्मेदारी जब से सहकार ग्लोबल कंपनी को मिली है। उसके गुर्गों द्वारा इस नियम को मानने से साफ-तौर पर इंकार किया जा रहा है। उनका कहना है कि टोल प्लाजा के बगल में रहने वाले वाहन मालिक का भी यहां टोल वसूली होगी। ठेका लेने वाली कंपनी केवल अपना व्यवसाय देखती है। टोल प्लाजा वसूली में यदि छूट दी जाएगी तो कंपनी पूरी तरह से कंगाल हो जाएगी। ऐसे में टोल प्लाजा से गुजरने वाले सभी वाहनों को टोल चुकता करना होगा। इसके बाद ही यहां से वाहन गुजरेंगे।

 

 

कंपनी के गुर्गों की इसी तानाशाही की वजह से क्षेत्रीय वाहन मालिक भी काफी त्रस्त हो चुके हैं। उनके द्वारा नियमों के बावजूद अवैध  टोल वसूली की लगातार शिकायतें पुलिस के पास की जा रही हैं। जिसके चलते जमोड़ी थाना पुलिस को भी लगातार यहां हस्तक्षेप नियमों को लेकर करना पड़ रहा है। सोनवर्षा टोल प्लाजा में मनमानी टोल वसूली के चलते पुलिस की परेशानी भी काफी बढ़ गई है। ग्लोबल सहकार कंपनी का रसूख इतना ज्यादा है कि जिम्मेदार अधिकारी नियमों का पालन कराने को लेकर अभी तक कोई हस्ताक्षेप करते हुए नजर नहीं आ रहे हैं। ऐसे में किसी भी दिन यहां अवैध टोल वसूली को लेकर बड़ी घटना सामने आ सकती है।

इनका कहना है

सोनवर्षा टोल प्लाजा में वाहन चालकों के साथ विवाद करने को लेकर लगातार शिकायतें जमोड़ी थाना में पहुंच रही हैं। जिसको लेकर कई बार समझाईस भी दी गई। फिर भी इस तरह के मामले थमते नजर नहीं आ रहे हैं। जमोड़ी थाना पुलिस द्वारा अब समझाईस के बाद कड़ी कार्यवाही भी आगे करने वाली है।

विशाल शर्मा, थाना प्रभारी जमोड़ी 

Sidhi news : विकासखंड मझौली में शिक्षा विभाग की खंड स्तरीय समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन

Leave a Reply

Related Articles