रीवा

रीवा न्यूज़ : रीवा कलेक्टर प्रतिभा पाल की बड़ी कार्यवाही 

Rewa news : लापरवाही बरतने पर सेवा समाप्ति के दिए आदेश 

 

Rewa news : कलेक्टर प्रतिभा पाल ने छात्रवृत्ति वितरण की समीक्षा बैठक में कई नोडल प्राचार्यों की अनुपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अनुपस्थितों को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने विद्यार्थियों की प्रोफाइल जनरेशन में लापरवाही बरतने वाले कम्प्यूटर आपरेटरों की सेवाएं समाप्त करने के निर्देश दिए।
इसके अलावा कलेक्टर एवं प्रशासक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक श्रीमती प्रतिभा पाल के निर्देश पर सहकारी केन्द्रीय बैंक शाखा हनुमना के प्रभारी शाखा प्रबंधक राजरूप शर्मा को कार्य के प्रति लापरवाही व उदासीनता पाए जाने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।
कलेक्टर प्रतिभा पाल ने पैक्स समितियों की वसूली कम होने पर सहकारी निरीक्षक अनिल कुमार गुप्ता को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।
Rewa News: Big action by Rewa Collector Pratibha Pal
छात्रवृत्ति वितरण की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने कहा कि बजट आवंटन अथवा अन्य तकनीकी कारणों से छात्रवृत्ति वितरण में जो बाधा है उसे दूर करने का प्रयास करें। विद्यार्थियों को समय पर छात्रवृत्ति का भुगतान करना हम सबकी जिम्मेदारी है। शिक्षण संस्था में प्रवेश लेने वाल विद्यार्थी यदि पात्र है तो उसे छात्रवृत्ति का लाभ अनिवार्य रूप से दें।
छात्रवृत्ति वितरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि छात्रवृत्ति का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों की शिक्षा को बढ़ावा देना है। समय पर छात्रवृत्ति का वितरण न होने से कई विद्यार्थियों को परेशानी होती है। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सभी कार्यालय प्रमुख पात्र विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति के लिए सात दिवस में शत-प्रतिशत प्रोफाइल क्रिएट कर दें। पात्र विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का वितरण होने के बाद ही संबंधित अधिकारियों के जून माह के वेतन को मंजूरी मिलेगी। सभी अधिकारी इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। तय समय सीमा में छात्रवृत्ति संबंधी निर्देशों का पालन न होने पर कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।
अल्प आयवर्ग गृह निर्माण सहकारी संस्था मर्यादित रीवा के सदस्यों के भूखण्ड/भवन की विक्री, स्थानांतरण व आवंटन रजिस्ट्री पर रोक लगा दी गई है। उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं अशोक शुक्ला ने बताया कि अल्प आयवर्ग गृह निर्माण संस्था के विरूद्ध प्लाट आवंटन एवं रजिस्ट्रेशन से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुई है। शिकायतों की विभिन्न स्तर पर जांच प्रक्रियाधीन है अत: संस्था में सदस्य के भूखण्ड/भवन की विक्री, स्थानांतरण, आवंटन रजिस्ट्री पर रोक लगाई गई है।

इंजिनियरिंग कॉलेज में होगी मतगणना 

लोकसभा इलेक्शन 2024 में मतगणना 4 जून को प्रात: 8 बजे से शासकीय इंजीनियरिंग कालेज रीवा में आरंभ होगी। मतगणना के लिए तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों को दूसरे चरण का प्रशिक्षण 31 मई को प्रात: 9 बजे से प्रात: 11 बजे तक शासकीय टीआरएस कालेज रीवा में आयोजित किया जा रहा है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे ने सभी गणना सहायक, गणना पर्यवेक्षक तथा माइक्रो प्रेक्षकों को प्रशिक्षण में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं।
बाल भिक्षावृत्ति रोकने के लिए कलेक्टर प्रतिभा पाल द्वारा संयुक्त दल का गठन किया गया है। यह दल नगर निगम क्षेत्र अन्तर्गत आने वाले विभिन्न स्थलों का भ्रमण करते हुए बाल भिक्षावृत्ति करने वाले बालकों का चिन्हांकन कर उनके पुर्नवास की समुचित व्यवस्था करेगा। गठित दल द्वारा शहर के विश्वविद्यालय थाना एवं सामान थाना अन्तर्गत आने वाले समस्त रिहायसी एवं सार्वजनिक स्थलों का निरीक्षण किया गया। सर्वेक्षण के दौरान चार बालकों को भिक्षा मांगते हुए पाया गया जिन्हें उचित समझाइस दी गई साथ ही उनके माता-पिता को भी समझाइस देते हुए कानूनन कार्यवाही करने की भी बात कही गई तथा समझाया गया कि बच्चों से भिक्षा न मंगवायें।

Leave a Reply

Related Articles