राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय

PM KISAN SAMMAN NIDHI: लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

पीएम किसान सम्मान: लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम पीएम मोदी ने किसान निधि की 12वीं किस्त पहुंचाई; आपको पैसे मिले या नहीं?

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का शुभारंभ किया और प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि के 12 वें भुगतान का वितरण किया।

PM Kisan Sammanकेंद्र सरकार ने देश के 12 करोड़ किसानों को दिवाली का तोहफा दिया है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान 12वीं किस्त) की 12वीं किस्त देश के किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दी गई है. देश की राजधानी दिल्ली में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022” का शुभारंभ किया और प्रधानमंत्री आवास योजना की 12वीं किस्त के लिए राशि वितरित 

मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत प्रत्यक्ष लाभ अंतरण

प्रेस की रिपोर्ट है कि इस आयोजन में देश के 12 करोड़ किसानों के खातों में कुल 16,000 करोड़ रुपये भेजे गए हैं. इस कार्यक्रम में देश भर से 13,500 से अधिक किसान और 1500 से अधिक कृषि स्टार्टअप भाग ले रहे हैं। पीएम की ओर से 12वीं पेमेंट ट्रांसफर कर दी गई है.

PM KISAN YOJNA BENEFIT

किसानों के लाभ के लिए, किसान सम्मान निधि। इसके अतिरिक्त, पीएम ने देश भर में 600 PM कृषि समृद्धि केंद्र खोले। देश के सभी खुदरा यूरिया केंद्रों को पीएम कृषि समृद्धि केंद्रों में तब्दील किया जा रहा है।

आज पीएम किसान सम्मान निधि कार्यक्रम से 2000 रुपये किसानों के खातों में पहुंचे, और सभी आवश्यक तैयारी पहले से ही की जा चुकी थी। पीएम मोदी ने अब किसानों के किसान सम्मान सम्मेलन खातों में 2000 रुपये ट्रांसफर करने की प्रक्रिया पूरी कर ली है. केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

.

पीएम ने क्या कहा
पीएम मोदी के अनुसार, किसानों के खातों में 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक के हस्तांतरण से उन्हें इनपुट लागत को नियंत्रित करने में मदद मिली है। उन्होंने देश को कृषि में आत्मनिर्भर बनने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि सरकार यूरिया जैसे आवश्यक उर्वरकों के लिए सब्सिडी प्रदान कर रही है, इस वर्ष पहले ही जारी किए गए 2.5 लाख करोड़ रुपये की सब्सिडी के साथ।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के अनुसार, सब्सिडी प्रदान की जा रही है क्योंकि डीएपी और अंतरराष्ट्रीय यूरिया की लागत बढ़ रही है। उन्होंने दावा किया कि उर्वरकों का नाम बदलकर “भारत” कर दिया जाएगा और इससे उनकी कीमत कम करने में मदद मिलेगी क्योंकि शिपिंग की लागत का प्रबंधन किया जाएगा। एक समूह से बात कर रहे हैं

प्रधानमंत्री ने किसानों और कृषि स्टार्टअप्स को सूचित किया कि कृषि के आधुनिकीकरण के लिए कदम उठाए जा रहे हैं और किसान समृद्धि केंद्र इस प्रक्रिया का समर्थन करेगा।. 

ग्यारहवीं किस्त में 21,000 करोड़ की रिलीज देखी गई।

मई में, हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में किसान सम्मान निधि की 11वीं किश्त का वितरण देखा गया। कुल 21,000 करोड़ रुपये की यह किश्त देश के किसानों को दी गई।

आपको कैसे पता चलेगा कि आपका नाम सूची में है या नहीं?

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2000 रुपये प्राप्त करने वाले किसानों की सूची में है, तो आप यहां वर्णित तरीके से पता लगा सकते हैं।

• आपको पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।

• होम पेज पर नेविगेशन बार को देखें; आपको यहां से “किसान कॉर्नर” का चयन करना होगा।

• इस अनुभाग में लाभार्थी सूची पर क्लिक करने या टैप करने से आपकी स्क्रीन पर एक पेज लोड हो जाएगा।

• राज्य में ड्रॉप-डाउन चयन से, यहां अपना राज्य चुनें।

• राज्य चुनने के बाद दूसरे टैब पर जिले या जिलों का चयन करें।

• चौथे टैब पर ब्लॉक है, तीसरे में तहसील या उप-जिला है, और आपके नाम गांव चुनना जरूरी होगा।

• उसके बाद, रिपोर्ट प्राप्त करें विकल्प दिखाई देगा, और जब आप इसे चुनते हैं, तो पूरे गांव की एक सूची दिखाई देगी।

• आप अपना नाम गांव की सूची में देख सकते हैं।

आप पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सरकार से 6,000 रुपये निकाल सकते हैं, लेकिन इस गलती को करने से बचें।

सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के लिए न्यूनतम भूमि आवंटन की स्थापना की है। इसका लाभ उन्हीं किसानों को मिलता है।

प्रकाश डाला गया

यह कार्यक्रम करदाताओं के लिए उपलब्ध नहीं है

• संघीय और राज्य सरकारों के विभागीय कर्मचारी गरीबी में बने हुए हैं।

• किसानों के खातों में अब तक कुल 12 भुगतान राशि के हस्तांतरण प्राप्त हुए हैं।

PM Kisan Samman Nidhiदेश के लाखों किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रशासन ने पीएम किसान सम्मान निधि की घोषणा की। इस योजना के तहत किसानों के खाते में तुरंत पैसा पहुंच जाता है। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रत्येक किसान को उनके खाते में सालाना 6,000 रुपये जमा किए जाते हैं। इस राशि के लिए तीन समान आकार के भुगतान किए जाते हैं। प्रत्येक किस्त को केंद्र सरकार से 2,000 रुपये का प्रेषण प्राप्त होता है। किसानों के खाते में 12 किस्तों की राशि पहले ही जमा करा दी गई है।

भूमि का आकार कम से कम 2 हेक्टेयर होना चाहिए।

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए सरकार ने न्यूनतम जमीन की जरूरत तय की है। केवल वे किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ कृषि योग्य भूमि है, वे ही इसका लाभ उठा सकते हैं। जिसके पास खेती योग्य जमीन है उसे मुआवजा मिलता है। हालांकि, अगर कोई व्यक्ति आयकर रिटर्न जमा करता है, तो उसे पीएम किसान सम्मान निधि से बाहर रखा जाता है। कार्यक्रम से लाभान्वित होने वाले किसानों के प्रकारों के बारे में विशेष रूप से हमें सूचित करें।

इन किसानों को कोई सहायता नहीं मिलती है।

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर इस बात की जानकारी दी गई है कि कार्यक्रम से किसे लाभ होगा और किसे नहीं। वेबसाइट के अनुसार, संस्थागत जमींदारों को इस कार्यक्रम से कोई लाभ नहीं होगा। इसके अलावा, यह है यह महत्वपूर्ण है कि आप पंजीकरण फॉर्म को सही ढंग से भरें। यदि आपने जानबूझकर पंजीकरण फॉर्म पर कोई गलत जानकारी प्रदान की है तो आप इस योजना के लाभों के लिए पात्र नहीं होंगे।

Leave a Reply

Related Articles