रीवा

REWA NEWS : विंध्य लोक नाट्य महोत्सव 21 से 23 मार्च

REWA NEWS : दिव्य ज्योति हायर सेकेण्डरी स्कूल महाजन टोला रीवा में

 

REWA NEWS : विंध्य प्रदेश में लोक नाट्य की परम्परा अति प्राचीन है और रीवा विंध्य प्रदेश की राजधानी है। यहां भी नाटकों और लोक नाटकों ने संस्कृति में ज्यादा स्थान घेरा है*हर वर्ष की तरह इस बार भी भारत सरकार संस्कृति मंत्रालय के सहयोग एवं रंग अनुभव सांस्कृतिक शिक्षा समिति द्वारा तीन दिवसीय *विंध्य लोक नाट्य महोत्सव* के दूसरे संस्करण क आयोजन दिनांक 21 से 23 मार्च 2024 को शाम 7 बजे से दिव्य ज्योति हायर सेकेण्डरी स्कूल महाजन टोला में आयोजित होना है।
REWA NEWS: Vindhya Folk Theater Festival 21 to 23 March
इस तीन दिवसीय कार्यक्रम की रूप रेखा निम्न प्रकार से है दिनांक 21मार्च को रावेंद्र प्रताप सिंह सांस्कृतिक शिक्षा समिति हिनौता द्वारा नाटक “पंचलाइट” का मंचन होगा जिसकी मूल रचना फणीश्वर नाथ रेणु की और निर्देशन मनोज कुमार मिश्रा ने किया है आपको उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। 22 मार्च को नाटक हरिश्चंद के चौपट राजा का मंचन विनोद कुमार मिश्रा के निर्देशन में होगा नाट्य आलेख भारतेन्दु हरिश्चन्द्र द्वारा रचित है प्रस्तुति मण्डप सांस्कृतिक शिक्षा कला केन्द्र द्वारा की जाएगी।
दिनांक 23 मार्च को लोक रंग समिति सतना द्वारा नाट्य प्रस्तुति होगी। जिसका निर्देशन संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार की फैलो सविता दाहिया जी द्वारा किया गया है रिमहा नायक *जान पांडे* का मंचन होगा, रिमही गीत संगीत परम्परा का निर्वाह नाटक में किया गया है।प्रतिदिन नाटको के पहले पूर्व रंग की प्रस्तुति लोक कलाकारों के द्वारा दी जाएंगी जिसमे यशो शास्त्री जी के लोकगीत और भजन के कार्यक्रम के साथ, रीमा से विलुप्त होती लोककला के अंतिम प्रमुख हस्ताक्षर दुलदुलघोड़ी लोकनृत्य की प्रस्तुति राजमणि तिवारी भोला एवं साथियों के द्वारा एवम अंशिका मिश्रा एवं काकुल मिश्रा के द्वारा मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति होगी। राष्ट्रीय विंध्य लोक नाट्य महोत्सव को दर्शकों के लिए निःशुल्क किया जा रहा है।
विंध्य लोक नाट्य महोत्सव के माध्यम से हम अपने सामाजिक दायित्व का निर्वाहन कर रहे है। लोकनाटक जीवन को तार्किक, आनंदित, हास्य के माध्यम से शिक्षाप्रद होते है। रंगमंच सदैव जनोपयोगी होता है इसी विचार की मूल भावना के साकार रूप में हम रीवा जिले के महाजन टोला स्थित दिव्य ज्योति हायर सेकेण्डरी स्कूल में 5 वें विंध्य लोक नाट्य महोत्सव का आयोजन कर रहे हैं। महोत्सव की जानकारी देते हुए संस्था की अध्यक्ष प्रवीण शुक्ला एवं कोषाध्यक्ष राजमणि तिवारी भोला भाई द्वारा दर्शकों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचने की अपील किया गया है।

Leave a Reply

Related Articles