रीवा

REWA COLLECTOR NEWS : कार्यालयों में साफ-सफाई रखकर मच्छरजनित रोगों से बचाव करें – कलेक्टर

REWA NEWS : कूलर, गमले, पुराने टायर में पानी जमा होने पर पनपते हैं डेंगू के मच्छर

 

 

REWA COLLECTOR NEWS : रीवा 09 जुलाई 2024. कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में डेंगू नियंत्रण के संबंध में अंतर्विभागीय बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि वर्षाकाल में दूषित पानी, दूषित भोजन से उल्टी दस्त का प्रकोप होता है। वर्षाकाल में घरों के आसपास जमा पानी, अनुपयोगी बर्तनों, टायरों आदि में जमा पानी में मच्छर पनपते हैं। सभी अधिकारी अपने कार्यालय तथा घर के आसपास साफ-सफाई रखकर मच्छरजनित रोगों से बचाव करें।

 

 

कार्यालय के गमले, पुराने टायरों, कूलर आदि में पानी जमा न होने दें। आयुक्त नगर निगम टीम बनाकर कार्यालयों का निरीक्षण कराएं। यदि किसी कार्यालय में डेंगू मच्छर के लार्वा पाए जाते हैं तो उसके विरूद्ध नियमानुसार जुर्माने की कार्यवाही करें। शहर की नालियों में अनुपयोगी मोबिलआइल डलवाकर मच्छरों को पनपने का अवसर न दें। स्कूलों में आने वाले विद्यार्थियों तथा आंगनवाड़ी केन्द्र में आने वाली महिलाओं को मच्छरों से बचाव के संबंध में जागरूक करें।

 

 

बैठक में जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती स्मृता नामदेव ने बताया कि डेंगू मच्छर जनित बीमारी है। डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं। घरों के आसपास कूलर, पुराने टायर, टूटे बर्तनों आदि में पानी जमा न होने दें। इस संबंध में लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है। रीवा शहर, गंगेव विकासखण्ड, सिरमौर विकासखण्ड में डेंगू के मरीज लगातार मिले हैं। यदि किसी घर में मच्छर काटने से मलेरिया का प्रकोप होता है तो उसका दूसरे स्थान पर संक्रमण नहीं होता है।

 

 

लेकिन डेंगू पैदा करने वाले मच्छर एक व्यक्ति को काटने के बाद पूरे क्षेत्र में तेजी से प्रजनन करता है जिससे कई व्यक्तियों को डेंगू होने का खतरा होता है। घरों में अनुपयोगी बर्तनों में पानी भरा होने पर ही यह मच्छर प्रजनन करता है। इसका मच्छर साफ पानी में प्रजनन करता है। इसलिए घर के गमलों, पुराने टायर, पानी संचित करने के पुराने बर्तनों में पानी जमा न होने दें। इससे डेंगू का खतरा समाप्त हो जाएगा। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, सभी एसडीएम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संजीव शुक्ला, डीएचओ डॉ केबी गौतम तथा सभी कार्यालय प्रमुख उपस्थित रहे

REWA NEWS : प्रकृति और मां का करें सम्मान आओ लगाये एक पेड़ मां के नाम- बी एन त्रिपाठी

Leave a Reply

Related Articles